बसोहली में बारिश के बीच आइकानिक वीक फेस्टिवल का आगाज

संवाद सहयोगी बसोहली भारी बारिश के बावजूद रविवार दोपहर करीब एक बजे आइकानिक वीक फेि

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 05:03 AM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 05:03 AM (IST)
बसोहली में बारिश के बीच आइकानिक वीक फेस्टिवल का आगाज
बसोहली में बारिश के बीच आइकानिक वीक फेस्टिवल का आगाज

संवाद सहयोगी, बसोहली : भारी बारिश के बावजूद रविवार दोपहर करीब एक बजे आइकानिक वीक फेस्टिवल का आगाज हुआ, जिसमें बीडीसी चेयरमैन सुषमा जम्वाल मुख्य अतिथि रही। बसोहली-बनी डेवलपमेंट अथारिटी के सीइओ दुनी चंद भट्टी, जे के स्पोटर्स कौंसिल की सचिव नुजहत गुल, डायरेक्टर जेके स्पोटर्स कौंसिल वीलकीस मीर, एडीसी तिलक राज थापा, डिविजनल स्पोटर्स अशोक सिंह, ने स्वागत पुष्प गुच्छ देकर किया।

विभिन्न विभागों में शीप हस्बेंडरी विभाग, बागवानी विभाग, कृषि विभाग, बसोहली पेंटिंग का विश्वस्थली संगठना, एनिमल हसबेंडरी द्वारा लगाए गए स्टालों का निरीक्षण किया। इसके उपरात बसोहली एवं आसपास के स्कूलों के बच्चों ने मार्च पास्ट की सलामी दी। इस मौके पर जे के स्पोटर्स कौंसिल की सेक्रेटरी नुजहत गुल ने कहा कि बसोहली को कुदरत ने ऐसी झील दी है, जिसमें वाटर स्पोटर्स की आपार संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि विभिन्न विभागों एवं प्रशासन ने ऐसे मौसम में भी हमारा साथ दिया, जिस कारण आइकानिक वीक फेस्टिवल एवं वाटर स्पो‌र्ट्स का कार्यक्रम शुरू हो पाया। रणजीत सागर वाटर स्पोटर्स के बारे में कहा कि बसोहली वासी खुशकिस्मत वाले हैं कि उनके शहर में वाटर स्पो‌र्ट्स शुरू होने जा रहा है, यह हर जगह होना मुमकिन नहीं है। हर जगह इतना पानी नहीं होता, जबकि यहा विशाल रणजीत सागर झील है। इसमें कुदरती तौर पर वायलड वाटर फलैट वाटर और वाटर फ्रंट मिले हैं। इस खेल में अगर हमारे बच्चे ट्रेंड होते हैं तो वह विश्व स्तर पर जाना उनके मुमकिन है। क्रिकेट फुटबाल से भी बेहतर भविष्य है इस खेल में। अगर बच्चे नेशनल एवं इंटरनेशनल स्तर पर खेल कर आते हैं तो उनका एसआरओ 349 के अंतर्गत सरकारी नौकरी की आस बन जाती है।

बीडीसी चेयरमैन सुषमा जम्वाल ने कहा कि बसोहली के बेरोजगारों को ऐसे कार्यक्रम रोजगार के साधन उपलब्ध करवाते हैं। उन्होंने पर्यटन विभाग, स्पोटर्स कौंसिल व प्रशासन का आभार जताया जिनके प्रयास से इतना बड़ा कार्यक्रम हो रहा है। उन्होंने लोगों से अपील की कि सभी अपने बच्चों को खेलों के प्रति अग्रसर करें। खेलों से मानसिक शारीरिक विकास होता है। युवा नशे से दूर रहते हैं। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी खेल जरूरी है। उन्होंने प्रशासन से अपील की कि बसोहली में स्टेडियम के काम जल्द पूरा करें और बसोहली को पर्यटन, खेलों में नजरंदाज न करें। पूरथू को विकसित करें। इससे बेरोजगारों को रोजगार के साधन उपलब्ध हो पाएंगे। इस अवसर पर उन्होंने कार्यक्त्रम की शुरूआत की। बाक्स----

स्कूली बच्चों ने लिया संकल्प

आइकानिक फेस्टिवल में मंच पर विराजमान मुख्य अतिथि, स्पोटर्स कौंसिल के अधिकारी, प्रशासन एवं अन्य ने बच्चों को संकल्प दिलाया कि खेलों की भावनाओं का सम्मान करेंगे, भारत का निर्माण करेंगे, खेलेंगे और खेलने देंगे, आगे हम देश का मान बढ़ाएंगे। बाक्स---

बारिश से भीड़ हुई कम

एक तरफ महिलाओं का करवाचौथ का व्रत और ऊपर से भारी बारिश के कारण आइकानिक फेस्टिवल एवं वाटर स्पोटर्स में इतनी भीड़ नजर नहीं आई जितनी की आशा थी। भीषण ठंड के बावजूद जब कार्यक्रम का आगाज हुआ तो बीच-बीच में बारिश भी होती रही।

chat bot
आपका साथी