आइकानिक फेस्टिवल का आगाज आज, तैयारी पूरी

संवाद सहयोगी बसोहली पूरथू में तीन दिवसीय आइकानिक फेस्टविल एवं वाटर स्पोटर्स को लेकर प्रश

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 05:14 AM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 05:14 AM (IST)
आइकानिक फेस्टिवल का आगाज आज, तैयारी पूरी
आइकानिक फेस्टिवल का आगाज आज, तैयारी पूरी

संवाद सहयोगी, बसोहली : पूरथू में तीन दिवसीय आइकानिक फेस्टविल एवं वाटर स्पोटर्स को लेकर प्रशासन की ओर से सभी तैयारियों को पूरी कर ली गई है।

एडीसी तिलक राज थापा के अनुसार एसडीआरएफ एवं एनडीआरएफ की टीमों को बसोहली में तैनात किया गया है। रणजीत सागर झील में वाटर स्पोटर्स को लेकर खास निर्देश दिए गए हैं, केवल एचडीपीई वोट को ही रणजीत सागर झील में उतारा जाएगा, टूरिज्म रिसेप्शन सेंटर की जैटी से ही वाटर स्पोटर्स मुकाबले करवाए जाएंगे। वाटर स्पोटर्स के लाइसेंस धारक ही इस खेल मुकाबले में भाग ले पाएंगे, जिनके पास 500 फीट गहराई का गोताखोर का लाइसेंस भी होगा। वाटर स्पोटर्स मुकाबले केवल दिन में ही होंगे, प्रशासन की और से सेवा, रणजीत सागर एवं चमेरा बाध के साथ भी संपर्क किया गया है, जिससे पानी के कम और बढ़ने की पल-पल की जानकारी दी जाएगी। वाटर स्पोटर्स मुकाबले के दौरान कोई भी प्रतिभागी शराब, सिगरेट का सेवन नहीं कर सकता है। सभी प्रतिभागियों की बीमा जरूरी होना चाहिए। लाइफ सेविंग जैकेट, जिसकी 24 घटे की कैपेसिटी होगी उन्हें ही रणजीत सागर झील में उतरने दिया जाएगा।

उधर, प्रशासन की ओर से आइकानिक फेस्टिवल को लेकर मैनेजमेट कमेटी का गठन किया गया है, जिसमें बीडीओ शैलेंद्र पखरू, बीडीओ भूंड साहिल अंगराल, बीडीओ महानपुर नवदीप सभ्रवाल, राकेश कुमार के अलावा प्रदेश एवं पंजाब से आने वाले गायकों के मनोरंजन को लेकर जगह चिन्हि्त करेंगे। एसडीपीओ शाजिया मीर अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात करेंगी जो पार्किंग एवं अन्य सुरक्षा प्रबंधों को देखेंगे।

बहरहाल, जिस तरह शनिवार को मौसम का मिजाज बदला हुआ दिखा, उससे प्रशासन को डर सता रहा है कि कहीं रविवार को भी अगर बारिश हो गई तो सारी रौनक बर्बाद हो जाएगी। मौसम की वजह से समारोह के आयोजन में विघ्न पड़ने की आशका बनी हुई है। अगर मौसम साथ नहीं देता है तो उपजिला वासियों को निराशा हाथ लगेगी। बाक्स----

खजूर के पेड़ व हराभरा मैदान है पूरथू की शान

बसोहली: पूरथू यानि जिसे मिनी गोवा के भी नाम से जाना जाता है। इसे मिनी गोवा का नाम दिलाने में खजूर के पेड़ों का खासा योगदान रहा। उत्तर भारत के बसोहली में केवल एक ही पंचायत पलाही है। करीब तीन स्कावयर किलोमीटर मैदान में फैले इस जगह पर खजूर के पेड़ और हरा भरा मैदान रणजीत सागर झील से घिरा हुआ। यहा पर रविवार से आइकानिक फेस्टिवल का आगाज होगा।

इस की सुंदरता के कायल लोग इसे अपने कैमरे में कैद किए बिना नहीं रहते हैं। खासकर पर्यटक, जिन्हें हर रोज यहा पर आना पसंद रहता है। बसोहली उपजिले के लोग परिवार सहित यहा पर आकर खाना बनाते हैं और खाते हैं और कुछ पल के लिए प्राकृतिक सुंदरता में खो जाते हैं। ड्रोन कैमरे पर प्रतिबंध के कारण अब पंजाब से प्री वेडिंग शूटिंग बंद हो गया, इसके कारण बेरोजगार युवाओं को परेशानी हो रही है जो अपनी दुकान को पूरथू में लगाते थे। बाक्स------

आइकानिक फेस्टिवल के मुख्य आकर्षण

रविवार से पूरथू मिनी गोवा में शुरू होने जा रहे आइकानिक फेस्टिवल में मुख्य आकर्षण वाटर स्पोटर्स के अलावा बालीवुड कलाकारों द्वारा गीत संगीत का कार्यक्रम रहेगा। यहा पर विभिन्न विभागों द्वारा स्टाल लगाए जाएंगे और उन स्टालों के माध्यम से लोगों को सामान के प्रति बताया जाएगा। वहीं, बसोहली पेंटिंग, बसोहली पशमीना बाहर से आने वाले लोगों के लिए मुख्य आकर्षण का केंद्र रहेगा। इसके अलावा भी डोगरी व्यंजन एवं बसोहली की मछली भी इन स्थलों आने वालों को मिलेगी।

chat bot
आपका साथी