कोरोना वैक्सीनेशन का सौ फीसद लक्ष्य पूरा करने के करीब पहुंचा स्वास्थ विभाग

जागरण संवाददाता कठुआ आखिकार जिला स्वास्थ विभाग कोरोना वैक्सीनेशन की पहली डोज का 100 फ

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Oct 2021 04:35 AM (IST) Updated:Wed, 13 Oct 2021 04:35 AM (IST)
कोरोना वैक्सीनेशन का सौ फीसद लक्ष्य पूरा करने के करीब पहुंचा स्वास्थ विभाग
कोरोना वैक्सीनेशन का सौ फीसद लक्ष्य पूरा करने के करीब पहुंचा स्वास्थ विभाग

जागरण संवाददाता, कठुआ आखिकार जिला स्वास्थ विभाग कोरोना वैक्सीनेशन की पहली डोज का 100 फीसद लक्ष्य पूरा करने के करीब पहुंच गया है। उप राज्यपाल से मंगलवार तक मिले समय के अनुसार विभाग ने लक्ष्य को लगभग पूरा कर लिया है, जिसमें 99 फीसद के करीब लक्ष्य पूरा करने के आंकड़े शाम तक आ गए थे, लेकिन सौ फीसद तक पूरा करने के लिए मंगलवार रात को टीकाकरण अभियान जारी रहेगा। पहली डोज का लक्ष्य पूरा होते देख विभाग जिले में 13 अक्टूबर से दूसरी डोज का अभियान तेज करने के लिए भी उसके लक्ष्य को भी पूरा करने के लिए जुट जाएगा।

जिला में पहली डोज का लक्ष्य करीब पहुंचने में बिलावर में थोड़ा कम रहा, वरना मंगलवार को ही लक्ष्य 100 फीसद पूरा हो जाना था। फिर भी विभाग ने पिछले एक सप्ताह से वैक्सीनेशन कार्य में तेजी लाते हुए 90 फीसद से करीब 99 फीसद के करीब पहुंचा दिया। मंगलवार को पूरे जिला में पहली बार एक दिन में रिकॉर्ड 12874 लोगों को वैक्सीन लगाई गई। लक्ष्य को पूरा करने के लिए विभाग ने 24 घंटे काम करने के लिए टीमें लगा रखी थी, जिसमें स्थायी वैक्सीन सेंटर के अलावा दर्जनों मोबाइल टीमें भी लगाई गई है, जो घर-घर जाकर वैक्सीन से वंचित लोगों को टीका लगाने में सफल रही। इसके अलावा वैक्सीन के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए भी टीमें काम रही है, तभी तो विभाग तय समय पर लक्ष्य पूरा करने के करीब पहुंच रहा।

लखनपुर और बसोहली में स्वास्थ्य विभाग ने 24 घंटे इस कार्य के लिए टीमें लगा रखी थी, जिसके चलते एक फीसद छूटे लक्ष्य को पूरा करने के लिए मंगलवार रात भर टीकाकरण अभियान चलेगा। इसके अलावा नवरात्र पर मंदिरों में आने वाले उन श्रद्धालुओं के लिए भी वैक्सीन काउंटर लगाए गए, जो अभी तक एक भी डोज नहीं लगा पाए थे। बाक्स---

18 से अधिक उम्र की 461512 को लग चुकी है पहली डोज

जिला के कुल पांच मेडिकल ब्लॉक में से परोल ब्लॉक काफी दिन पहले 100 फीसद से भी अधिक लक्षय पूरा कर चुका है यानि 107 फीसद तक हो चुका है। इस मेडिकल ब्लॉक में कठुआ, नगरी और लखनपुर क्षेत्र पड़ता है। इसके बाद सबसे कठिन रास्तों पहाड़ी और जागरूकता का अभाव वाला ब्लॉक बनी में भी स्वास्थ ब्लॉक 100 फीसद लक्ष्य पूरा कर चुका है। इसमें बनी के अलावा डुग्गन और लोहांग जैसे दुर्गम पहाड़ी क्षेत्र आते हैं। बसोहली 99 फीसद हो चुका है,इसमें बसोहली, महानपुर तहसील पड़ती है। हीरानगर 98 फीसद हो चुका है, इसमें हीरानगर के अलावा, कूटा, मढ़ीन तहसील का पूरा सीमांत क्षेत्र, चड़वाल, दियालाचक, डिगा अंब, छन्न रोड़ियां आदि प्रमुख क्षेत्र पड़ते हैं। सिर्फ बिलावर में लक्ष्य कम है,वहां भी बुधवार तक पूरा हो जाएगा। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला 18 साल से उम्र के लोगों की अनुमानित संख्या 467531 गिनी गई है,जिसमें से 461512 लोग पहली डोज लगा चुके हैं। कोट्स---

जिले में कोरोनारोधी वैक्सीन का पहली डोज का लक्ष्य पूरा करने के करीब उनका विभाग पहुंच गया है। आज शाम तक 100 फीसद लक्ष्य पूरा करने में विभाग सफल हो जाएगा।

-डॉ. अशोक चौधरी, सीएमओ कठुआ।

chat bot
आपका साथी