'सिंचाई के लिए जगह-जगह चैक डैम बनाए सरकार'

संवाद सहयोगी हीरानगर जिला विकास परिषद (डीडीसी) के चेयरमैन महान सिंह व उपचेयरमैन रघुनंदन ि

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 04:46 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 04:46 AM (IST)
'सिंचाई के लिए जगह-जगह चैक डैम बनाए सरकार'
'सिंचाई के लिए जगह-जगह चैक डैम बनाए सरकार'

संवाद सहयोगी, हीरानगर: जिला विकास परिषद (डीडीसी) के चेयरमैन महान सिंह व उपचेयरमैन रघुनंदन सिंह समेत अन्य सदस्यों ने कृषि राज्यमंत्री शोभा करंदालजे को क्षेत्र की समस्याओं से अवगत कराया।

डीडीसी चेयरमैन महान सिंह ने कहा कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 व 35 ए हटने से काफी बदलाव आया है। शाहपुर कंडी कैनाल का निर्माण कार्य कई वर्षो से रूका पड़ा था। पूर्व सरकारें मंजूरी नहीं दिला सकी, लेकिन अब केंद्रीय मंत्री डा. जितेंद्र सिंह के प्रयास से मंजूरी मिल गई है। राजस्व विभाग का रिकॉर्ड भी कंप्यूटराइज हो रहा है। क्षेत्र में सिंचाई के लिए चैक डैम बनाने के लिए विशेष फंड जारी किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री केंद्र सरकार द्वारा जारी कृषि योजनाओं का किसानों को लाभ मिल रहा है।

उपचेयरमैन रघुनंदन सिंह ने कहा कि जिला कठुआ में कंडी तथा सीमावर्ती क्षेत्र की अलग-अलग समस्याएं हैं। कंडी क्षेत्र में सिंचाई नहीं होती और जानवर फसलों को नुकसान पहुंचाते है। वहीं, सीमावर्ती क्षेत्र में गोलीबारी से किसानों को समस्या आती है। सिंचाई के लिए चैक डैम बनाए जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लिए जो संकल्प लिया है वह पूरा हो रहा है। किसान सरकार द्वारा जारी योजनाओं से लाभान्वित हो रहे हैं। डीडीसी सदस्य कर्ण कुमार ने शुगर मिल लगाने, सीमावर्ती क्षेत्र के किसानों को तारबंदी के आगे पड़ती जमीन का मुआवजा दिलाने की माग रखी, जबकि डीडीसी सदस्य अभिनंदन शर्मा, बीडीसी चेयरमैन रामलाल कालिया ने कंडी तथा सीमावर्ती क्षेत्र की समस्याओं से अवगत कराया। इस दौरान कई किसान नेता भी मिले।

chat bot
आपका साथी