तेज हवा चलने से खेतों में गन्ने की फसल भी हुआ जमींदोज

संवाद सहयोगी हीरानगर/बसोहली शनिवार को बारिश के साथ तेज हवा चलने से न केवल बासमती की फसल

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 04:24 AM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 04:24 AM (IST)
तेज हवा चलने से खेतों में गन्ने की फसल भी हुआ जमींदोज
तेज हवा चलने से खेतों में गन्ने की फसल भी हुआ जमींदोज

संवाद सहयोगी, हीरानगर/बसोहली: शनिवार को बारिश के साथ तेज हवा चलने से न केवल बासमती की फसल को नुकसान पहुंचा है, बल्कि गन्ने की फसल भी बर्बाद हो गई। तेज हवा से जंगी चक, हरिपुर, गदयाल आदि गावों में किसानों ने गन्ने की खेती की थी, लेकिन तेज हवा चलने की वजह से सब बर्बाद हो गया।

हीरानगर ब्लाक के गांव जंगी चक के किसान धान की खेती के साथ-साथ गुड़ बनाने के लिए गन्ना की भी खेती करते हैं जो तेज हवा में जमींदोज हो गया है। गाव के किसान रूप लाल ने बताया कि उसने इस बार दस कनाल जमीन पर गन्ना लगाया था, जिस पर करीब 80 हजार रुपए की लागत आई थी। इस बार गन्ने की खेती भी अच्छी थी, लेकिन सारा गन्ना जमीन से उखड़ गया है जो अब सूख जाएगा, जिसका न तो वह गुड बना पाएंगे और न ही वह गन्ने का रस निकालने वालों को बेच पाएंगे। उन्होंने कहा कि पहले किसानों ने गन्ना लगाना छोड़ दिया था। अब कुछ सालों से उन्होंने दोबारा खेती शुरू की थी। धान के साथ-साथ अब गन्ने की खेती भी बर्बाद हो गई है। कृषि विभाग को नुकसान की रिपोर्ट बना कर उचित मुआवजा देना चाहिए।

वहीं, कृषि विभाग के हीरानगर सब डिवीजन के एसडीओ प्रदीप शर्मा का कहना है कि विभाग की टीमें नुकसान की रिपोर्ट बनाने के लिए गावों में पहुंचेगी, जिन किसानों ने गन्ना लगाया था, उसकी रिपोर्ट भी तैयार की जाएगी।

उधर, बसोहली के रेहान, मंडला व पलाख आदि गावों का एडीसी तिलक राज थापा ने दौरा कर खराब हुई धान की फसल का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने कृषि विभाग और पटवारियों को निर्देश दिए कि जल्द से जल्द खराब हुई फसल की रिपोर्ट बनाए।

chat bot
आपका साथी