मढ़ीन में बिजली बिल माफ करने की मांग को लेकर किसानों का प्रदर्शन

संवाद सहयोगी हीरानगर बिजली बिल माफ करने तथा तीन कृषि कानून समेत अन्य समस्याओं को लेकर कि

By JagranEdited By: Publish:Mon, 11 Oct 2021 12:29 AM (IST) Updated:Mon, 11 Oct 2021 12:29 AM (IST)
मढ़ीन में बिजली बिल माफ करने की मांग को लेकर किसानों का प्रदर्शन
मढ़ीन में बिजली बिल माफ करने की मांग को लेकर किसानों का प्रदर्शन

संवाद सहयोगी, हीरानगर: बिजली बिल माफ करने तथा तीन कृषि कानून समेत अन्य समस्याओं को लेकर किसानों का गांव मढीन में धरना जारी है।

रविवार को राष्ट्रीय किसान संगठन के प्रदेश अध्यक्ष शिवदेव सिंह के नेतृत्व में किसानों ने अपने मागों के समर्थन में नारेबाजी की। साथ ही चेतावनी दी कि जब तक सरकार मागे नहीं मानती, तब तक धरना प्रदर्शन जारी रहेगा। शिव देव सिंह ने कहा कि किसान साल में तीन चार माह ही पंप सेटों से सिंचाई करते हैं, जबकि विभाग पूरे साल का किराया वसूल कर लेता है। कुछ किसानों का लाखों रुपया बकाया निकाल दिया गया है जो किसान देने में असमर्थ हैं। जिस तरह पंजाब सरकार ने बिजली का किराया माफ कर रखा है वैसे ही यूटी सरकार को भी किसानों के बिल माफ करने चाहिए। उन्होंने कहा कि कृषि विभाग ने धान खरीद के लिए मंडिया तो खोल दी हैं, लेकिन धान बेचने के लिए जमीन की नकल लगाना अनिवार्य कर दिया गया। जो लोग सरकारी जमीन पर खेती करते हैं उनकी तो गिरदावरी ही खारिज कर दी गई है। वे नकल कहा से लाए। ऐसे में वे अपना अनाज नहीं बेच पा रहे।

वहीं मक्खनी बंदराल, राकेश चौधरी ने कहा कि तीन कृषि कानून वापस लेने की माग को लेकर किसान संगठन एक साल से आदोलन कर रहे हैं, लेकिन केंद्र सरकार उनकी माग पूरी नहीं कर रही। जब तीन कानून से किसानों को कोई लाभ नहीं होने वाला तो ऐसे में सरकार को कानून वापस ले लेने चाहिए।

बार्डर यूनाइटेड फ्रंट के अध्यक्ष घनश्याम शर्मा का कहना है कि किसानों ने अपनी मागों को लेकर धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया है। जब तक सरकार मागे पूरी नहीं करती तब तक गाव स्तर पर भी धरना प्रदर्शन शुरू कर देंगे। इस मौके पर पूर्ण चंद, करतार चंद व धर्मपाल आदि भी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी