किसानों को मुआवजा देने की मांग को लेकर प्रदर्शन

जागरण संवाददाता कठुआ जिले में खराब हुई धान की फसल का किसानों को मुआवजा दिए जाने की

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 04:14 AM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 04:14 AM (IST)
किसानों को मुआवजा देने की मांग को लेकर प्रदर्शन
किसानों को मुआवजा देने की मांग को लेकर प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, कठुआ: जिले में खराब हुई धान की फसल का किसानों को मुआवजा दिए जाने की मांग को लेकर कांग्रेस नेताओं व कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया। इस दौरान जिला कांग्रेस प्रधान डा. मनोहर लाल शर्मा के साथ पूर्व एमएलसी सुभाष गुप्ता और दविदर सिंह बिदू ने डीसी के माध्यम से उपराज्यपाल को ज्ञापन सौंपा।

सौंपे गए ज्ञापन में बारिश और ओलावृष्टि से किसानों को हुई खराब फसलों के नुकसान के लिए जल्द से जल्द मुआवजा देने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि जिला कठुआ के बिलावर, बसोहली, बनी, कठुआ और हीरानगर के विधानसभा क्षेत्रों के अंतर्गत आने वाले सभी ब्लॉकों में बेमौसमी भारी बारिश और ओलावृष्टि के कारण लगभग 70-90 प्रतिशत धान की फसल नष्ट हो गई है, जबकि पहले से बोई गई सरसों की फसल, विभिन्न सब्जियां और अन्य मौसमी फसलें भी भारी बारिश और ओलावृष्टि के कारण पूरी तरह से नष्ट हो गई है। पूर्व एमएलसी सुभाष गुप्ता ने कहा कि प्रभावित अधिकांश किसानों ने बैंकों और असंगठित क्षेत्रों से ऋण लिया है। किसान हर साल मौसम में बदलाव के कारण पहले से ही वित्तीय संकट का सामना कर रहे हैं। संबंधित विभागों ने कभी भी कृषि क्षेत्र की मदद करने के लिए अपनी चिता नहीं रखी है।

ज्ञापन में किसानों को जमीनी स्तर पर नुकसान की भरपाई करने, किसानों को न्यूनतम आठ हजार रुपये प्रति कनाल का मुआवजा, केसीसी ऋण की किश्तें अगले 6 महीने के लिए रोकने और लिए गए ऋणों पर ब्याज भी माफ करने की मांग की है। सरकार को बैंकों और वित्तीय संस्थानों को एक आदेश पारित करना चाहिए कि जब तक उन्हें सरकार से मुआवजा नहीं मिल जाता, तब तक किसानों पर चढ़ा कर्ज वापस करने के लिए दबाव न डालें, किसानों को अगली फसल की बुवाई के लिए निश्शुल्क खाद व बीज उपलब्ध कराने की भी मांग की।

इस मौके पर रविदर पॉल सिंह, अनिल भारद्वाज, प्रवीण भगत, दलवीर सिंह, पंकज शर्मा, कुलभूषण कुमार, डॉ सुरती, मोहिदर शर्मा, अर्जुन सिंह, कृष्ण सपोलिया, राम चंद, घनश्याम शर्मा भी मौजूद थे।

इसी बीच नगरी तहसील मुख्यालय पर भी कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पंकज डोगरा के नेतृत्व में दर्जनों कांग्रेसी तहसील मुख्यालय पहुंचे और जिला किसान सेल के प्रधान तरसेम सेनी की ओर से तहसीलदार को उक्त मांगों का ज्ञापन सौंपा। इस मौके पर सतपाल भंडारी, अरुण मेहता, डॉ सतीश शर्मा, परमजीत सिंह आदि शामिल रहे। डोगरा ने कहा कि इस समय किसान पहले से ही सरकार की नीतियों से परेशान हैं, दूसरा अब प्राकृतिक आपदा आर्थिक नुकसान पहुंचाया। ऐसे में सरकार जल्द उन्हें उचित मुआवजा देने के साथ-साथ अगली फसल के लिए निश्शुल्क बीज व खाद मुहैया करवाए।

chat bot
आपका साथी