जिलेभर में गणपति बप्पा मोरेया के जयघोष से हुई बप्पा की विदाई

जागरण संवाददाता कठुआ जिलेभर में श्री अनंत गणेश चतुर्थी के उपलक्ष्य में गणेश मूर्तियों के वि

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 11:39 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 11:39 PM (IST)
जिलेभर में गणपति बप्पा मोरेया के जयघोष से हुई बप्पा की विदाई
जिलेभर में गणपति बप्पा मोरेया के जयघोष से हुई बप्पा की विदाई

जागरण संवाददाता, कठुआ : जिलेभर में श्री अनंत गणेश चतुर्थी के उपलक्ष्य में गणेश मूर्तियों के विसर्जन कार्यक्रमों के चलते रविवार को धार्मिक उत्सव जैसा माहौल रहा। चारों और बैंडबाजे एवं शोभायात्रा के साथ श्रद्धालु विगत दस दिन से घरों एवं सार्वजनिक पंडालों में स्थापित गणेश की मूर्तियों को विसर्जन करने से वातावरण भक्तिमय बना रहा। बैंडबाजे के साथ नाचते गाते सड़कों पर गणपति बप्पा मोरेया, अगले बरस तू फिर जल्द आना.. आदि जयघोष से गूंजता रहा।

जिला मुख्यालय पर शहर की मुख्य नहर में श्री गणेश मूर्तियों के विसर्जन कार्यक्रम हुए, जहां पर दोपहर से अलग-अलग टोलियां गणपति बप्पा मोरेया की जयघोष के साथ पंडालों से मूर्तियों को विसर्जन करने पहुंचते रहे। इसमें कई घरों से परिवार के लोग अपने-अपने स्तर पर भी स्थापित मूर्तियों को धार्मिक विधि के साथ विसर्जित कर्र रहे थे, जिससे विशेषकर ड्रीमलैंड पार्क, पटेल नगर को जाने वाले नहर के मार्ग और कॉलेज के पास नहर में मूतियों के विसर्जन कार्यक्रम से माहौल गणेश भक्तिमय बना रहा। मूर्ति मुख्य विसर्जन कार्यक्रम शहर में दस दिन पहले ब्राह्मण सभागार में श्री गणेश उत्सव कमेटी का रहा, जिसमें श्रद्धालु बैंडबाजे के साथ एक सुंदर रथ में रखे मूर्ति के साथ नाचते गाते ब्राह्मण सभा से कॉलेज रोड होते हुए ड्रीमलैंड पार्क पहुंचे। जहां पर भी मूर्ति विसर्जन से पहले काफी समय तक श्रद्धालु भगवान श्री गणेश के नाम की मस्ती में झूमे। जिसके बाद पूरे धार्मिक विधि के साथ मूर्ति विसर्जित की गई। इस कार्यक्रम में महिला श्रद्धालुओं का उत्साह देखते ही बनता था।

इस बीच, गांव बुद्धि में राम युवा मंच द्वारा मूर्ति विसर्जन कार्यक्रम किया गया। युवाओं में विशेष उत्साह रहा। दरिया उज्ज में पहुंचे मूर्ति विसर्जन करने से पहले वहां पूर्जा अर्चना भी की कई। इसके अलावा शहर के कई परिवारों से भी घरों में स्थापित मूर्तियों को विसर्जन करने के लिए पहुंचे। नगरी में भी गणेश मूर्तियां के विसर्जन कार्यक्रमों से दिन भर वहां भी माहौल उत्सव जैसा रहा।

chat bot
आपका साथी