बिलावर-फिंतर मार्ग के विस्तारीकरण में अनियमित्ता के आरोप

संवाद सहयोगी बिलावर लोअर बग्गन थमनाल पंचायत में बुधवार को आयोजित जनता दरबार में जिला विकास परि

JagranThu, 02 Dec 2021 05:03 AM (IST)
बिलावर-फिंतर मार्ग के विस्तारीकरण में अनियमित्ता के आरोप

संवाद सहयोगी, बिलावर: लोअर बग्गन थमनाल पंचायत में बुधवार को आयोजित जनता दरबार में जिला विकास परिषद के अध्यक्ष महान व जिला उपायुक्त राहुल यादव ने लोगों की समस्याएं सुनीं। मौके पर बिलावर-फिंतर मार्ग के विस्तारीकरण में भारी अनियमित्ता बरतने के आरोप लगाते हुए जनप्रतिनिधियों ने जांच कराने की मांग की।

मौके पर जिला विकास परिषद के अध्यक्ष महान सिंह ने कहा कि विकास कायरें को पूरा करवाने के लिए अधिकारी भी अब चुस्त रवैया अपनाएं, क्योंकि पिछले एक साल से जिला विकास परिषद के गठन के बाद से ही सुनते आ रहे हैं कि ठेकेदार काम नहीं करता, फिर अधिकारी क्या कर रहे हैं। टेंडर लेकर काम नहीं करने वाले ठेकेदार को ब्लैक लिस्ट क्यों नहीं किया जाता। विभाग और ठेकेदारों के बीच जो खिचड़ी पक रही है, उसे बंद करने के लिए अब सख्त कदम उठाने की जरूरत है, तभी सरकार द्वारा विकास योजनाओं के लिए दिए जाने वाले फंड का लाभ लोगों को मिलेगा।

उन्होंने कहा कि वे आर्मी से रिटायर्ड व्यक्ति है, बैक लाइन को फ्रंटलाइन कैसे बनाया जाए वह भली-भाति जानते हैं। शहरों से निकलकर पहाड़ी क्षेत्रों के विकास के लिए प्राथमिकता के आधार पर कार्य किए जाएंगे।

इस दौरान जिला उपायुक्त राहुल यादव ने कहा कि सरकार द्वारा युवाओं को रोजगार देने के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही है। किसानों के लिए सरकार द्वारा सब्सिडी पर ऋण उपलब्ध करवाया जा रहा है। डेयरी उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं, जरूरी नहीं कि किसानों को परंपरागत खेतीबाड़ी ही करनी है, वे अपनी आमदनी को दोगुनी करने के लिए कैश क्राप (नकदी खेती) भी कर सकते हैं। इसके लिए कृषि विभाग द्वारा विशेष योजनाओं के माध्यम से सहायता की जाएगी, इसलिए लोगों को बढ़-चढ़कर योजनाओं का लाभ लेना चाहिए, ताकि सरकार की योजनाओं का लोगों को भरपूर लाभ मिल सके।

इस दौरान जिला विकास परिषद के सदस्य इंजीनियर विक्रम सिंह अंडोत्रा ने बिलावर-फिंतर मार्ग के विस्तारीकरण में धाधली होने का आरोप लगाते हुए कहा कि सड़क के विस्तारीकरण के दौरान घटिया सामग्री का इस्तेमाल किया गया है। सड़क जगह-जगह से खराब हो गई है, इसलिए उनकी माग है निर्माण कार्य करवाने वाली एजेंसी के बिल का भुगतान तत्काल प्रभाव से रोका जाए और करोड़ों रुपए के निर्माण की उच्चस्तरीय जाच करवाई जाए। उन्होंने कहा कि विभागीय अधिकारी मरम्मत का हवाला देकर हर बार धाधली की बात को टाल जाते हैं। अगर सरकार ने करोड़ों रुपए खर्चे हैं तो साल भर के अंदर ही रिपेयर की क्या जरूरत है। इसे देखते हुए सड़क निर्माण की जाच हो।

जनता दरबार में लोअर बग्गन थमनाल पंचायत के सरपंच रीता देवी ने पंचायत में बने सड़क मार्ग की ओर प्रशासनिक अधिकारियों का ध्यान आकर्षित करते हुए कहा कि पिछले 12 वर्षो से सड़क की जो हालत है आज भी वही हाल है। विभाग की ओर से सड़क को बेहतर बनाने के लिए कोई भी प्रयास नहीं किया गया। स्वच्छ पेयजल का भी योजना का लाभ पंचायत को नहीं मिल रहा। आज भी पंचायत वासी नाले का पानी पीते हैं। इसके चलते लोग नारकीय जिंदगी जीने के लिए मजबूर है।

इस मौके पर सामाजिक कार्यकर्ता सुरजीत सिंह ने किशनपुर पंचायत के कोटी की समस्याओं को उजागर करते हुए कहा कि उन लोगों को पाचवें दिन पानी की सप्लाई मिलती है, पिछले दो सप्ताह से कोटी गाव में पानी की सप्लाई बंद पड़ी हुई है। किशनपुर से कोटी के लिए बनी सड़क ब्लैक टॉप होने के बाद भी बदहाल है, जिसे ठीक किया जाए और उन लोगों को पीने के लिए पानी दिया जाए। अपर बग्गन पंचायत के सरपंच सुरेंद्र सिंह और अपर बग्गन ए पंचायत के सरपंच मक्खन लाल ने भी क्षेत्र की समस्याओं को उजागर किया।

इस मौके पर जिला विकास परिषद के हलका माडली से सदस्य नीरू राजपूत, नगरोटा हलका के सदस्य नारायण दत्त त्रिपाठी, बीडीसी चेयरमैन बिलावर ब्लॉक अशोक कुमार सपोलिया, बीडीसी चेयरमैन माडली ब्लॉक रीता देवी, बीडीसी चेयरमैन बग्गन ब्लॉक निशा देवी के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.