कोरोना के बाद अब डेंगू का कहर, खतरे की बात नहीं, रहें सतर्क

जागरण संवाददाता कठुआ जिला अब कोरोना के बाद डेंगू की चपेट में आ गया है। शनिवार को

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 04:57 AM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 04:57 AM (IST)
कोरोना के बाद अब डेंगू का कहर, खतरे की बात नहीं, रहें सतर्क
कोरोना के बाद अब डेंगू का कहर, खतरे की बात नहीं, रहें सतर्क

जागरण संवाददाता, कठुआ: जिला अब कोरोना के बाद डेंगू की चपेट में आ गया है। शनिवार को 11 और नए डेंगू के मरीज मिले। इस तरह, जिले में डेंगू के कुल 57 मरीज हो गई है। तेजी से बढ़ रहे डेंगू के मामलों की संख्या को देखते हुए डीसी राहुल यादव ने जिलावासियों को इससे सुरक्षित रहने की अपील की है।

इस बीच स्वास्थ्य विभाग की टीमें, जिस भी क्षेत्र में मामले आ रहे हैं, वहां पर स्प्रे करने पहुंच रही है। इसके अलावा प्रभावित क्षेत्र के अन्य लोगों को भी इसके लक्षण दिखने पर खून के सेंपल का टेस्ट कराने के लिए कहा जा रहा है। बता दें कि चार दिन पहले जिले में मात्र 9 मामले डेंगू के थे, जो इस समय बढ़कर 57 तक पहुंच गए हैं। इससे साफ अनुमान लगाया जा सकता है कि जिले में डेंगू का प्रकोप कितनी तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है और इसकी रोकथाम के लिए एहतियातन कदम उठाना शुरू कर दिया है। इसके लिए कठुआ शहर के अलावा जिले के सभी पांच मेडिकल ब्लॉक स्तर पर टीमें गठित की गई हैं, जो प्रभावित क्षेत्र में जाकर आवश्य स्प्रे करने के साथ साथ वहां के लोगों के खून के टेस्ट के लिए सेंपल एकत्रित कर रही हैं। इस समय जिला मुख्यालय से सटे गोविदसर गांव है, जहां पर डेंगू के कुल 21 मामले हो गए हैं। गत दिवस 19 मामले थे, शनिवार को 2 और मामले आने से संख्या 21 पहुंच गई है। वहीं कठुआ नगर परिषद के दायरे वाले क्षेत्र में भी डेंगू के 11 मामले आ चुके हैं। नगरी कस्बे में भी डेंगू के 4 मामले आ चुके हैं। एक मामला बिलावर में भी पाया गया है। डेंगू के प्रकोप में आए 8 लोगों का जीएमसी कठुआ में इलाज चल रहा है, अन्य सभी अपने घरों में ही एहतियात बरतने के बाद इलाज के लिए दवा ले रहे हैं। बाक्स---

कोरोना के दौरान डेंगू के जिले में नहीं आए मामले

जिला कठुआ में हर साल डेंगू का प्रकोप में रहता है, लेकिन कोरोना काल के दौरान डेंगू का प्रकोप नहीं हुआ। अब जब कोरोना का प्रकोप कम हुआ है तो डेंगू ने भी फिर दस्तक दे दी है। इससे लोग कोरोना के प्रकोप के बाद अब डेंगू के प्रकोप से बचाव करेंगे। डेंगू के प्रकोप में सबसे ज्यादा कठुआ नगर परिषद का दायरा ही रहता है, गांवों में भी इसका प्रकोप होता है,लेकिन उतना नहीं, जितना शहर में रहता है। अबकी बार गोविदसर क्षेत्र सबसे ज्यादा इसकी चपेट में है, जहां पर डेंगू के पनपने के स्त्रोत काफी है,जगह-जगह जमा गलियों में पानी और साफ सफाई का अभाव। इसके अलावा नगरी कस्बा भी इसकी चपेट में आ गया है। अभी वहां चार मामले आए हैं, लेकिन वहां की नगर पालिका के प्रधान अनिल सिंह अंडोत्रा ने पूरे कस्बे में डेंगू की रोकथाम के लिए स्प्रे करने क अभियान तेज कर दिया है। बाक्स---

डेंगू से बचाव के उपाय

- अपने घरों में किसी भी बर्तन में ज्यादा देर तक पुराना पानी जमा न होने दें।

-कूलरों में जमा पानी हटा दें, इसके अलावा घर के आसपास कहीं भी जमा पुराना पानी खाली कर दें। सफाई का विशेष ध्यान रखे।

- डेंगू मच्छर सामान्य मच्छर से आकार में बड़ा होता है, उस पर सफेद धारियां रहती हैं, जो ज्यादा ऊंचाई में नहीं उड़ता है,इसलिए पांव से कमर तक ज्यादा उसका प्रभाव रहता है। ऐसे में पूरी बाजू वाले कपड़े पहनने चाहिए और अपने शरीर को पूरी तरह से ढक कर रखना चाहिए। लक्षण दिखने पर अपने खून की जांच कराएं।

कोट्स----

डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए जिलावासी सतर्क रहे और इससे सुरक्षित रहने के लिए आवश्यक उपाय करें, ताकि इसके डंक से बचा जा सके। जरा से लक्षण दिखने पर अपने खून की जांच कराएं और समय पर अपना इलाज शुरू कराएं। इसके सुरक्षित रहने के लिए अपने घरों में कूलरों सहित अन्य किसी बर्तन में जमा पुराने पानी को खाली करें, क्योंकि इसके पनपने के यहीं ज्यादा मुख्य स्त्रोत हैं।

- राहुल यादव, डीसी, कठुआ।

कोट्स---

डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए उनका विभाग सतर्क है और इसकी रोकथाम के लिए आवश्यक उपाय किए जा रहे हैं, लोगों को इससे घबराने की जरूरत नहीं है, समय पर एहतियात बरत कर डेंगू से सुरक्षित रहा जा सकता है। जहां भी मामले आ रहे हैं, वहां उनकी टीमें आवश्यक दवाइयों क स्प्रे करने पहुंच रही है। जिला में अभी क डेंगू से कोई मौत नहीं हुई है, खतरे की कोई बात नहीं है, लेकिन इसके लक्षण दिखने पर तुरंत अपने खून की जांच कराए, जीएमसी में खून जांच के पूरे प्रबंध है और इलाज के भी पूरे प्रबंध हैं,बस सतर्कता जरूरी है।

-डा. अशोक चौधरी, सीएमओ, कठुआ

chat bot
आपका साथी