उम्मीदवारों को योग्यता के अनुसार पाठ्यक्रमों का चयन करने की सलाह

जागरण संवाददाता कठुआ प्रधानमंत्री विशेष छात्रवृत्रि योजना का लाभ लेने वाले उम्मीदवारों के लि

By JagranEdited By: Publish:Sun, 10 Oct 2021 04:55 AM (IST) Updated:Sun, 10 Oct 2021 04:55 AM (IST)
उम्मीदवारों को योग्यता के अनुसार पाठ्यक्रमों का चयन करने की सलाह
उम्मीदवारों को योग्यता के अनुसार पाठ्यक्रमों का चयन करने की सलाह

जागरण संवाददाता, कठुआ: प्रधानमंत्री विशेष छात्रवृत्रि योजना का लाभ लेने वाले उम्मीदवारों के लिए उच्च शिक्षा विभाग ने शनिवार को डिग्री कॉलेज में कार्यशाला आयोजित की। प्रधानमंत्री विशेष छात्रवृत्ति योजना के इच्छुक छात्रों और अभिभावकों के लिए एक दिवसीय कार्यशाला में रिसोर्स पर्सन के तौर पर प्रो. अजीत अंगराल एवं डा. आर के गंजू उपस्थित रहे। कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य प्रो. राज किरण शर्मा ने पीएमएसएसएस योजना के विभिन्न लाभों के बारे में बताया। मौके पर 350 से अधिक छात्र और उनके अभिभावक शामिल हुए।

प्रो. अजीत अंगराल ने उम्मीदवारों को उनकी योग्यता और क्षमताओं के अनुसार पाठ्यक्रमों का चयन करने की सलाह दी। अंगराल ने योजना के माध्यम से अपने करियर के लक्ष्यों को प्राप्त करने में इस योजना के उम्मीदवारों को हर संभव सहायता का आश्वासन देते हुए बताया कि छात्र ऑनलाइन पंजीकरण करने के साथ अपने दस्तावेजों को सत्यापित कर सकते हैं, लेकिन इस कार्य में कॉलेज चयन और पंजीकरण, सत्यापन, कॉलेज चयन के दौरान क्या एहतियाती उपाय किए जाने चाहिए, इसके लिए सलाहकार आर के गंजू ने एआईसीटीई की भूमिका को भी विस्तार से बताया और छात्रों के साथ विभिन्न तकनीकी साझा की। छात्रों और अभिभावकों द्वारा उठाए गए विभिन्न प्रश्नों का उत्तर दिया।

प्रो. अजीत अंगराल सलाहकार पीएमएसएसएस ने भाग लेने वाले छात्रों के साथ अपनी बहुमूल्य जानकारी साझा की और उम्मीदवारों को उनकी योग्यता और क्षमताओं के अनुसार पाठ्यक्रमों का चयन करने की सलाह दी। अंगराल ने योजना के माध्यम से अपने करियर के लक्ष्यों को प्राप्त करने में इस योजना के उम्मीदवारों को हर संभव सहायता का आश्वासन दिया और बताया कि छात्र ऑनलाइन पंजीकरण करने के साथ अपने दस्तावेजों को सत्यापित कर सकते हैं,

लेकिन इस कार्य में कॉलेज चयन और पंजीकरण, सत्यापन, कॉलेज चयन के दौरान क्या एहतियाती उपाय किए जाने चाहिए इसके लिए सलाहकार आर के गंजू ने इस योजना में एआईसीटीई की भूमिका को भी विस्तार से बताया और छात्रों के साथ विभिन्न तकनीकी साझा की और छात्रों और अभिभावकों द्वारा उठाए गए विभिन्न प्रश्नों का उत्तर दिया। उन्होंने टीम के सभी सदस्यों से भारत के विभिन्न कॉलेजों में प्रवेश लेने के अवसर का लाभ उठाने के लिए सभी उम्मीदवारों को सूचना प्रसारित करने का आग्रह किया।

कार्यशाला की कार्यवाही का संचालन प्रो. सुरभि गुप्ता ने किया तथा धन्यवाद प्रस्ताव प्रो. अनूप शर्मा, नोडल अधिकारी, पीएमएसएसएस डिग्री कॉलेज कठुआ ने प्रस्तुत किया।

chat bot
आपका साथी