प्रदूषण रहित दीपावली मनाने को किया प्रेरित

स्कूलों में दिवाली से पूर्व का‌र्य्रकमों की शुरूआत हो गई है। इसी उपलक्ष्य में जम्मू संस्कृति स्कूल में शनिवार Þमी एंड माई बडीÞ प्रतियोगिता का आयोजन उत्साहपूर्वक किया गया। जिसमें स्कूल के छात्रों ने अन्य प्रतिष्ठि

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Oct 2019 08:29 PM (IST) Updated:Sun, 20 Oct 2019 06:23 AM (IST)
प्रदूषण रहित दीपावली मनाने को किया प्रेरित
प्रदूषण रहित दीपावली मनाने को किया प्रेरित

जागरण संवाददाता, कठुआ:

स्कूलों में दीवाली से पूर्व कार्यक्रमों की शुरूआत हो गई है। इसी के तहत जम्मू संस्कृति स्कूल में शनिवार को मीएंड माई बडी (मैं और मेरा दोस्त) प्रतियोगिता का आयोजन उत्साह से किया गया, जिसमें स्कूलों के छात्रों ने अन्य प्रतिष्ठित स्कूलों के अपने मित्रों को कक्षा 4 वीं के लिए कार्ड मेकिग (दीवाली ग्रीटिग्स) में विभिन्न श्रेणियों में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया। इस दौरान दीया बनाने, पूजा की थाली सजाने और कक्षाओं में रंगोली बनाने का प्रतियोगिता करवाया गया। इसके अलावा बेस्ट आउट ऑफ क्लास व इको फ्रेंडली दीवाली, मीठा पकवान और पोस्टर मेकिग प्रतियोगिता हुई। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रविदर सिंह सलाथिया व डॉ. विशाखा शर्मा रहे। मुख्य अतिथि व सम्मानित अतिथि ने विभिन्न विद्यालयों के युवा, प्रतिष्ठित छात्रों द्वारा अपनी रचनात्मकता टीम भावना और नवीनता के साथ उपस्थिति का ध्यान आकर्षित करने के प्रयासों की सराहना की। साथ ही कहा कि स्कूल के प्रयासों से छात्रों को अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने के लिए एक मंच मिला।

जम्मू संस्कृती स्कूल के प्रिसिपल मिली आर सुंबडियां ने कहा कि स्कूल प्रबंधन का प्रयास विद्यार्थियों को पटाखे का उपयोग करने के बजाय देखभाल करने और इस प्रकार के आयोजन से समाज में भाईचारे के मजबूत बनाना उद्देश्य था। आयोजित प्रतियोगिताओं में कार्ड मेकिग में रणवीर सिंह और राजवीर को प्रथम स्थान, सेहरिश जहान और उजयन द्वितीय स्थान, तैयब कादिर और मोहम्मद अरमान तीसरा स्थान पर रहे।

दीया मेकिग में अक्षिता बॉर्नी और मान्या पहले स्थान पर, अनुभव शर्मा और तनेश दूसरे स्थान और करकसकाया शर्मा और रुशाल तीसरे स्थान पर रहे। पूजा थाली सजावट में पलक और आरुशी प्रथम, अर्चिषा जम्वाल और हिमानी दूसरे एवं निहारिका शर्मा और चाहत तीसरे स्थान रहे। रंगोली में धीरज भारती और हर्षित प्रथम, बाघप्रीत कौर और रेणुका दूसरे स्थान एवं काव्या और मोनिका तीसरे स्थान पर रहे।

फ्लेमलेस कुकिग में पुनीत कौर और सिमरन प्रथम, ध्रुव प्राशर और केशव दूसरे स्थान एवं प्रणव और शिवांकर तीसरे स्थान पर रहे। सर्वश्रेष्ठ विजेताओं में रुद्र और संध्या प्रथम स्थान पर, सप्रंजल जसरोटिया और राशी दूसरे स्थान और तरणप्रीत कौर और एशा तीसरे स्थान पर रहे। पोस्टर मेकिग में त्रिबिका और मन्नत प्रथम स्थान, नताशा और सोनिका दूसरे स्थान एवं रक्षक भारती और मोहित तीसरे स्थान पर रहे। पारंपरिक में चिराग एवं उसका साथी प्रथम एवं अक्षिता और उसका साथी दूसरे स्थान पर रहे।

chat bot
आपका साथी