जिला रेड जोन में, नहीं मिलेगी आज से कोई छूट

महामारी के चलते जारी लॉक डाउन में भले ही और छूट देते हुए लॉकडाउन-5 की जगह अब अनलॉक-1 लागू कर दियालेकिन जिला कठुआ में अभी पहले ही तरह ही पाबंदियां जारी रहेंगी कोरोना के लगातार बढ़ रहे मरीजों को देखते हुए जिला अभी रेड जोन में है। ऐसे में रेड जोन में जारी पाबंदिया लागू रहेंगी। इसी के

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Jun 2020 12:41 AM (IST) Updated:Mon, 01 Jun 2020 12:41 AM (IST)
जिला रेड जोन में, नहीं मिलेगी आज से कोई छूट
जिला रेड जोन में, नहीं मिलेगी आज से कोई छूट

जागरण संवाददाता, कठुआ: केंद्र सरकार ने लॉकडाउन में छूट देते हुए लॉकडाउन-5 की जगह अब अनलॉक-1 लागू कर दिया, लेकिन जिले में अभी भी पहले की तरह ही पाबंदियां जारी रहेंगी, कोरोना के लगातार बढ़ रहे मरीजों को देखते हुए जिला अभी भी रेड जोन में है। ऐसे में रेड जोन में जारी पाबंदिया लागू रहेंगी।

जिले के रेड जोन में रहने की वजह से प्रशासन केंद्र सरकार के अनलॉक-1 के तहत जारी गाइडलाइन अभी लागू नहीं करेगा। हालांकि अभी जम्मू कश्मीर सरकार ने भी 1 जून से मिलने वाली छूट को लागू करने का आदेश जारी नहीं किया है। प्रदेश प्रशासन ने भी अनलॉक-1 पर आठ जून के बाद ही विचार करने की बात की है। ऐसे में जिले के लोग अभी छूट मिलने की उम्मीद न रखें, वैसे भी कठुआ में अब पहले की अपेक्षा प्रतिदिन तीन से चार कोरोना के पॉजिटिव मरीज आ रहे हैं, दूसरा अभी लखनपुर से अन्य राज्यों से प्रतिदिन एक हजार के लगभग लोगों के आने का क्रम जारी है, जिसके कारण जिले को कोरोना संकट से अभी मुक्ति नहीं मिलने वाली है। ऐसे में जिला प्रशासन और पाबंदियां लगाने की बजाय मौजूदा पाबंदी को फिलहाल जारी रखेगा। यहां तक की लखनपुर से इंटर स्टेट गतिविधियां भी पूरी तरह से पाबंद रहेंगी। इधर से अति आवश्यक कार्य के लिए कोई भी बिना पास न तो दूसरे राज्य में जा सकेगा और न ही अन्य राज्यों से कोई आ सकेगा। जो भी आएगा, उसे क्वारंटाइन किया जाएगा।

बाक्स----

लोगों को लॉकडाउन-तीन का ही अभी नहीं मिल पा रहा फायदा

जासं, कठुआ: केंद्र सरकार ने लॉकडाउन पांच को अनलॉक-1 नाम देकर कई गतिविधियां शुरू करने की छूट दी है। इससे जिले के लोगों को और छूट मिलने की उम्मीद थीं, लेकिन प्रशासन और छूट देने की बजाय लॉकडाउन तीन और चार की ही पाबंदियां लागू किए हुए हैं, क्योंकि अभी भी सप्ताह के पहले तीन दिन वहीं चिन्हित सामान वाली दुकानें और अगले तीन दिन में दूसरे सामान वाली चिन्हित दुकानें और वो भी तय समय के अनुसार खोलने की इजाजत है। हालांकि करियाना, बेकरी, स्वीट शॉप, फल, सब्जी और कृषि व पशु चारे के सामान संबंधी दुकानें रोज खुल रही हैं, लेकिन उनका समय सुबह 9 से शाम 5 बजे तक है। जबकि दूध, डेयरी का सुबह सात से 11 बजे तक। सिर्फ कैमिस्ट, स्वास्थ्य क्लीनिक आदि को ही 24 घंटे खुलने की छूट है। अन्य रेडिमेड, मनियारी, कपड़ा, शूज, बर्तन, हॉर्डवेयर, मोबाइल, किताबों, फोटो स्टेट, फोटोग्राफी, बिजली एवं अन्य गैर जरूरी सामान की दुकानें हफ्ते में अभी भी तीन दिन ही खुलेंगी। इसके अलावा फास्ट फूड, गुटखा एवं शराब, मॉल, होटल रेस्तरां पर अभी भी खुलने पर पाबंदी हैं। होटल रेस्तरां वालों को होम डिलीवरी ही करने की अनुमति है। वहीं शाम सात बजे के बाद शहर में क‌र्फ्यू जारी रहेगा। कोट्स---

जिले में अभी पहले की तरह ही पाबंदियां जारी रहेंगी। अभी लॉकडाउन-5 के बाद अनलॉक -1 में केंद्र सरकार द्वारा दी गई छूट यहां नहीं मिलेगी, क्योंकि जब तक जम्मू कश्मीर सरकार अलग से आदेश जारी नहीं करती तब तक जिला कठुआ में पहले की तरह पाबंदी जारी रहेगी। इसके लिए अभी कोई नया आदेश या संशोधन करने की जरूरत नहीं है। जिले में कोरोना के मामले जिस तरह से बढ़ रहे हैं, उसके लिए अभी लोगों को सतर्क रहना होगा।

-ओ पी भगत, डीसी, कठुआ।

chat bot
आपका साथी