जिले में खुला पहला महिला शक्ति केंद्र

के साथ-साथ जिला स्तर पर उन्हें हर प्रकार की सुविधा देने के लिए केंद्रीय प्रायोजित योजना के तहत जिला मुख्यालय पर स्थापित किए गए पहले महिला शक्ति केंद्र का बुधवार डीसी ओ पी भगत ने उद्घाटन किया। इस मौके पर एडीसी अतुल गुप्ता आई

By JagranEdited By: Publish:Wed, 26 Feb 2020 11:03 PM (IST) Updated:Thu, 27 Feb 2020 06:17 AM (IST)
जिले में खुला पहला महिला शक्ति केंद्र
जिले में खुला पहला महिला शक्ति केंद्र

जागरण संवाददाता, कठुआ: जिले के ग्रामीण महिलाओं को सशक्त बनाने के साथ-साथ जिला स्तर पर उन्हें हर प्रकार की सुविधा देने के लिए केंद्र प्रायोजित योजना के तहत जिला मुख्यालय पर पहला महिला शक्ति केंद्र स्थापित किया गया, जिसका उदघाटन बुधवार को डीसी ओपी भगत ने किया।

भारत सरकार ने कौशल विकास, रोजगार, डिजिटल साक्षरता, स्वास्थ्य और पोषण के अवसरों के साथ ग्रामीण महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए महिला शक्ति केंद्र योजना शुरू की है। जिलास्तरीय केंद्र का संचालन महिला कल्याण अधिकारी और दो जिला समन्वयकों द्वारा किया जाएगा जो कि महिला सशक्तीकरण के लिए सरकारी कार्यक्रमों, योजनाओं और सेवाओं के बारे में जानकारी जुटाएंगे। बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, वन स्टॉप सेंटर, महिला हेल्पलाइन, महिला पुलिस स्वयंसेवक, स्वाधार सहित उज्जवला आदि योजनाओं की जहां पूरी जानकारी, जागरूकता एवं लाभ मिलने की सुविधा होगी।

इस केंद्र के माध्यम से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के लिए भी जागरूक किया जाएगा। डीसी ने बताया कि यह केंद्र ग्रामीण महिलाओं और गांव, ब्लॉक और जिला स्तर पर विभिन्न सरकारी विभागों के बीच एक सेतु का काम करेगा और उन्हें विभिन्न सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों का लाभ उठाने में मदद करने के साथ ग्रामीण महिलाओं के लिए शिकायतों को सुनने के बाद उसका निवारण करने में एक प्लेटफार्म के रूप में कार्य करेगा। डीसी ने ग्रामीण क्षेत्रों की गरीब और दलित महिलाओं के उत्थान के लिए जिलास्तरीय केंद्र महिलाओं के लिए नियुक्त कर्मचारियों के साथ बातचीत करते हुए उन्हें पूरी लगन से काम करने की सलाह दी, ताकि इसका मकसद पूरा हो।

इस मौके पर एडीसी अतुल गुप्ता, आईसीडी की जिला प्रोग्राम अधिकारी रितु महाजन, सीपीओ उत्तम सिंह, सीएमओ डॉ. अशोक चौधरी, जिला समाज कल्याण अधिकारी अब्दुल रहीम, जिला सूचना अधिकारी पुरुषोत्तम दास शर्मा, जिला शिक्षा योजना अधिकारी अरुणा शर्मा, तहसील समाज कल्याण अधिकारी विश्वबंधु शर्मा आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी