किसानों को नई तकनीक की दी जाए जानकारी: एडीसी

उन्नत किसान संजय कुमार के वेजीटेवल नर्सरी का मंगलवार को अतिरिक्त जिला उपायुक्त संदेश कुमार शर्मा ने दौरा किया। नर्सरी में लगाये गए सब्जियों के बारे में जानकारी ली।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 Feb 2020 10:30 PM (IST) Updated:Tue, 18 Feb 2020 10:30 PM (IST)
किसानों को नई तकनीक की दी जाए जानकारी: एडीसी
किसानों को नई तकनीक की दी जाए जानकारी: एडीसी

संवाद सहयोगी, बिलावर: उन्नत किसान संजय कुमार के वेजीटेवल नर्सरी का मंगलवार को अतिरिक्त जिला उपायुक्त संदेश कुमार शर्मा ने दौरा किया। नर्सरी में लगाये गए सब्जियों के बारे में जानकारी ली।

एडीसी ने कहा कि मौजूदा समय में कैश क्राप की ओर किसानों का रूझान बढ़ रहा है, इसलिए विभाग को भी उनकी मदद कर अपनी योजनाओं के बारे में बतायें। उन्होंने कहा कि कृषि विभाग नई तकनीक के बारे में किसानों को बतायें और किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए उन्हें संजय जैसे उन्नत किसान के बारे में बताये कि पुरानी खेती के तरीकों को छोड़कर लोग कैसे संजय जैसे स्मार्ट वर्क कर अधिक से अधिक पैसे कमा सकतें है।

इस मौके पर संजय कुमार ने बताया कि वह गेहूं, मक्की के साथ साथ कैशक्राप, जैसे सब्जी, मशरूम, फूलो, ब्रोकली, मेरीगोल्ड की खेती भी करते है। जिससे हर साल आमदनी दो से तीन लाख के करीब होती है। इसके लिए कई लोग प्रोत्साहित कर रहें हैं। उन्होंने एडीसी को बताया कि वे कार डेकोरेशन से लेकर विवाह शादियों में फूलों की सप्लाई करते है। उन्नत किसान संजय कुमार ने एडीसी को बताया कि उन्हें प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुला से लेकर गुलाम नबी आजाद और गुजरात के उपमुख्यमंत्री रहते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाइवरेट गुजरात एर्गीकल्चर समिट में सम्मानित कर चुकें हैं। उन्होंने बताया कि मौजूदा समय में उन्होंने अपनी नर्सरी में 15 हजार के करीब करेला, तौरी, लोकी, खीरे के पौधे बैग में लगाये है, जबकि मिर्च, टमाटर, शिमला मिर्च के पौधे नर्सरी में तैयार किये है। कृषि विभाग के एसडीएओ बिलावर विभिषण सिंह जसरोटिया ने बताया कि विभाग की योजनाओं के बारे में किसानों को पूरा लाभ दिया जाता है।

chat bot
आपका साथी