समय सीमा पर परियोजना पूरा न करने वाले ठेकेदार होंगे ब्लैकलिस्ट

डिविजनल कमिश्नर (डिवकॉम) संजीव वर्मा ने मंगलवार को जिले में चल रहे विकास कार्यो का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों के साथ बैठक कर सुस्त गति से चल रहे परियोजनाओं को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 Feb 2020 10:32 PM (IST) Updated:Tue, 18 Feb 2020 10:32 PM (IST)
समय सीमा पर परियोजना पूरा न करने वाले ठेकेदार होंगे ब्लैकलिस्ट
समय सीमा पर परियोजना पूरा न करने वाले ठेकेदार होंगे ब्लैकलिस्ट

जागरण संवाददाता, कठुआ : डिविजनल कमिश्नर (डिवकॉम) संजीव वर्मा ने मंगलवार को जिले में चल रहे विकास कार्यो का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों के साथ बैठक कर सुस्त गति से चल रहे परियोजनाओं को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए।

इससे पहले डीसी ओपी भगत ने पीएचई, पीडब्ल्यूडी, पीडीडी, स्वास्थ्य, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, वन, खेल, कृषि, बागवानी के क्षेत्र में चल रही परियोजनाओं की विस्तृत जानकारी दी, जिसके बाद पीडब्ल्यूडी के कार्यकारी अभियंता को विकास कार्य जानबूझ कर समय पर पूरा नहीं करने वाले ठेकेदारों को ब्लैकलिस्ट करने के निर्देश दिए। साथ ही विभागों के तालमेल की वजह से जो कार्य प्रभावित हो रहे हैं, उस विवाद को जल्द निपटाने को कहा। जिले में पुलों एवं सड़कों की वर्तमान स्थिति की भी जानकारी ली। पीएचई विभाग के अभियंता को आगामी दिनों में गर्मी के मौसम में जल संकट के समाधान के लिए अभी से जुट जाने को कहा। उन्होंने पीएचई के एसई सुरेश सभ्रवाल को पीने के पानी और सिचाई की समस्या को कम करने के लिए विशाल जलाशय संरचनाओं और मिनी चेक डैम को विकसित करने के लिए वर्षा वाले साइट की पहचान करने का निर्देश दिया। उन्होंने संबंधित अभियंताओं से खराब पड़े हैंड पंपों की मरम्मत करने के लिए भी कहा, क्योंकि वे विशेष रूप से गर्मी के मौसम के दौरान जिले के जल से प्रभावित क्षेत्रों में संकट में डालने में मदद करेंगे।

किसानों की आय बढ़ाने और उन्हें अपनी कृषि उपज बेचने में सुविधा प्रदान करने के लिए कृषि विभाग को जिलेभर में पर्याप्त संख्या में खरीद केंद्र खोलने के लिए कहा।

उन्होंने सीपीओ उत्तम सिंह को जिलेभर में ग्राम सभाओं के आयोजन के लिए एक कैलेंडर बनाने का निर्देश दिया, जिसमें पीएचई और सिचाई विभाग के अभियंता ग्रामीणों की समस्याओं को सुनेंगे और मौके पर इस समस्या का निवारण करने का प्रयास करेंगे। समग्र गतिविधि की सीधे डीसी द्वारा निगरानी की जाएगी।

बैठक में एसएसपी डॉ.शैलेंद्र मिश्रा, एडीसी अतुल गुप्ता, विभिन्न विभागों के एचओडी और जिला अधिकारी उपस्थित थे। बाक्स---

लोगों ने समस्याओं से करवाया अवगत

डिवकॉम ने राजस्व विभाग द्वारा पश्चिम पाकिस्तान शरणार्थी परिवारों को राहत देने में प्राप्त प्रगति पर चर्चा करने के लिए आयोजित शिविर का दौरा किया। इस दौरान राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे मुआवजे की राशि का दावा करने के लिए अपनी औपचारिकताएं पूरी करने में डब्ल्यूपीआर परिवारों को सुविधा प्रदान करें। इससे पहले, डिवकॉम ने कठुआ, नगरी और हीरानगर क्षेत्र के पंचों, सरपंचों और बीडीसी अध्यक्षों के साथ बातचीत कर उनकी समस्या को सुना, जिनमें पीने के पानी, सिचाई सुविधा, सड़कों की मरम्मत, उज्ज बैराज की अलाइनमेंट बदलने, पीएचई और बिजली ढांचे में सुधार एवं मनरेगा एवं प्रधानमंत्री आवास योजना की लंबित किश्त एवं बकाया राशि जारी करना शामिल है। बाक्स---

गांवों का दौरा कर विकास कार्यो को मौके पर जाकर देखा

डिवकाम संजीव वर्मा ने बुद्धि गांव में स्पो‌र्ट्स काउसिल द्वारा बनाए जा रही मिनी स्टेडियम और ननन गांव में तालाब निर्माण को मौके पर जाकर देखा और सुस्त गति से चल रहे कार्यों की गति प्रदान करने के निर्देश मौके पर दिए। उन्होंने लोगों के साथ बैठक कर उनकी समस्याओं को भी जाना। प्राइमरी हेल्थ सेंटर का भी दौरा कर वहां व्याप्त कमियों को दूर करने के निर्देश दिए। इसके बाद सल्लन में हथकरघा विभाग के बंद पड़े सेंटर को चालू करने के निर्देश दिए।

बाक्स--

फोटो सहित-13

किसानों को भेजा एक्सपोजर टूर पर

जागरण संवाददाता, कठुआ:

डिवकाम संजीव वर्मा ने मंगलवार को दौरे के दौरान कृषि विभाग द्वारा किसानों को भेजे जाने वाले एक्सपोजर टूर दल को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस टूर में जिले के 42 प्रगतिशील किसानों को भेजा गया, जिसमें बसोहली के महानपुर और फिंतर जोन के 21 किसान भी शामिल हैं। इन किसानों को सीएसकेवी पालमपुर, केवीके कांगड़ा और अन्य केंद्र प्रायोजित योजना एटीएमए के तहत तीन दिनों के लिए प्रशिक्षण सह एक्सपो•ार विजिट पर भेजा गया है ।     इस मौके पर कृषि विभाग के निदेशक डॉ. इंद्रजीत, निदेशक बागवानी और योजना, निदेशक सिचाई और निदेशक कृषि कमान क्षेत्र विकास जम्मू भी इस अवसर पर उपस्थित थे। किसानों के साथ बातचीत करते हुए पालमपुर से एक्सपो•ार सह प्रशिक्षण यात्रा से बहुमूल्य ज्ञान प्राप्त करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि सभी 42 किसानों को प्रशिक्षित किया जाएगा, ताकि वे अपने-अपने गाँवों के मास्टर ट्रेनर बनें। संजीव वर्मा ने कृषि के मौजूदा परि²श्य पर रोशनी डालते हुए किसानों को अगले दो वर्षों में प्रतिमाह बदलाव के लिए नई भावना के साथ कृषि प्रथाओं को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार लेफ्टिनेंट गवर्नर जीसी मूमू के नेतृत्व में किसानों की सामाजिक-आíथक स्थिति में सुधार लाने और उन्हें आत्मनिर्भर और कृषि-उद्यमी बनाने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। उन्होंने किसानों से क्षेत्र में इसके उचित कार्यान्वयन के लिए राज्य सरकार के मौजूदा कार्यक्रमों के बारे में सूचित रहने का आग्रह किया। संभागीय आयुक्त ने कृषि विभाग द्वारा की गई गतिविधियों की समीक्षा की और किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए एक उदाहरण स्थापित करने के लिए नई शुरू की गई तकनीक को लागू करने का निर्देश दिया। संभागीय आयुक्त ने वैज्ञानिकों को बासमती, सब्जियों और अन्य नकदी फसलों के उत्पादन पर ध्यान केंद्रित करने का निर्देश दिया। इस मौके पर जिला मुख्य कृषि अधिकारी विजय उपाध्याय भी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी