कारगिल युद्ध के बलिदानियों की वीरगाथा याद कर दी श्रद्धांजलि

संवाद सहयोगी बिलावर शहीदों की चिताओं पर लगेंगे हर बरस मेले वतन पर मिटने वालों का बाकी यही

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 08:30 AM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 08:30 AM (IST)
कारगिल युद्ध के बलिदानियों की वीरगाथा याद कर दी श्रद्धांजलि
कारगिल युद्ध के बलिदानियों की वीरगाथा याद कर दी श्रद्धांजलि

संवाद सहयोगी, बिलावर : 'शहीदों की चिताओं पर लगेंगे हर बरस मेले, वतन पर मिटने वालों का बाकी यही निशा होगा'। सोमवार को कारगिल विजय दिवस की 22वीं वर्षगाठ पर लोक निर्माण विभाग के बिलावर स्थित रेस्ट हाउस के कॉन्फ्रेंस हॉल में श्रद्धाजलि कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें देश की रक्षा के लिए अपने प्राणों को न्योछावर करने वाले वीर शहीदों को नमन करते हुए लोगों ने पुष्प अíपत कर श्रद्धाजलि दी। बिलावर में आयोजित कार्यक्रम में जिला विकास परिषद के चेयरमैन कर्नल महान सिंह मुख्य अतिथि थे। उनके साथ बिलावर के डीडीसी सदस्य इंजीनियर विक्रम सिंह अंडोत्रा, माडली के डीडीसी सदस्य नीरू राजपूत, डीडीसी सदस्य नगरोटा नारायण दत्त त्रिपाठी, कैप्टन पवन कुमार शर्मा, भाजपा मंडल प्रधान एवं सेवानिवृत्त डीएसपी पूर्णचंद, भाजपा के पहाड़ी जिला सचिव संजीत शर्मा, भारतीय जनता पार्टी के पंचायती राज सेल के जिला अध्यक्ष रविंद्र सिंह बिलोरिया आदि ने कारगिल विजय के महानायकों को पुष्प अíपत कर अपनी श्रद्धाजलि दी।

मुख्य अतिथि कर्नल माहन सिंह ने कारगिल विजय भारतीय सेना का पराक्रम पर प्रकाश डाला। कहा कि सेना ने अपने पराक्रम से पाकिस्तान के नापाक मंसूबों को अपनी धरती पर सफल न होने दिया और उसे मुंह तोड़ जवाब देते हुए पाकिस्तानी सैनिकों को कारगिल की पहाड़ियों से खदेड़ दिया। कर्नल महान सिंह ने कहा कि वह कौम कभी तरक्की नहीं करती, जो अपने शहीदों को भूल जाती है। यहा हर कोई आज कारगिल विजय दिवस को बड़े हर्ष पूर्वक मना रहा है, लेकिन इसके पीछे जिन लोगों ने अपने प्राणों का बलिदान देते हुए सब कुछ न्योछावर कर दिया, ऐसे सच्चे नायकों को हमारा शत-शत नमन है। उन्होंने कहा कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय सेना का मनोबल बढ़ाने के लिए खुद लद्दाख में भारत और चीन के बीच बने तनाव को देखते हुए सेना को खुली छूट दे दी है। एनसीसी कैडेट्स और भाजपा कार्यकर्ताओं ने भी कारगिल के योद्धाओं की शहादत को याद किया। जीडीसी की एनसीसी इकाई ने शहीदों को किया नमन

संवाद सहयोगी, बसोहली: आजादी का अमृत महोत्सव के तत्वावधान में राजकीय महाविद्यालय बसोहली की एनसीसी इकाई ने कारगिल विजय दिवस के उपलक्ष्य में कारगिल युद्ध के शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई। जीडीसी के एएनओ डा. पपिंदर कुमार और एनसीसी कैडेट्स ने मारता नगरोटा चौक पर एकत्रित होकर शहीद राजिंदर सिंह, 12वीं बटालियन, जेकेलाई की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी। इसके बाद वे शहीद राजिंदर सिंह के घर गए और उनकी मा को स्मृति चिन्ह भेंट किया। अन्य आयोजन में एनसीसी की टीम गाव कोटला निवासी शहीद जगन नाथ शर्मा के आवास पूंडा, महानपुर गई और शहीद की पत्नी दर्शन शर्मा को सम्मानस्वरूप स्मारिका, एक स्मृति चिन्ह भेंट किया।

जीडीसी की प्राचार्य डा. निधि कोतवाल ने भी कारगिल युद्ध के शहीदों को श्रद्धांजलि दी। कालेज की एनसीसी इकाई के प्रयासों की सराहना की। कोतवाल ने बताया कि सरहद पर सेना है तो ही हम सुरक्षित हैं। हम सेना के उन वीरों को अपने कालेज की ओर से श्रद्धांजलि देते हैं, जिन्होंने परिवार की परवाह किए बिना कारगिल की जंग में दुश्मन के छक्के छुड़ाए और वीरगति को प्राप्त हुए। म्यूनिसिपल प्रधान ने भी कारगिल के हीरो को याद किया और श्रद्धांजलि दी। म्यूनिसिपल प्रधान सुमेश सपोलिया एवं भाजपा कार्यकर्ताओं ने विजय दिवस के उपलक्ष्य में कारगिल में अपनी जान की परवाह किए बिना देश के लिए अपना जीवन समíपत करने वाले भारत माता के सपूतों को श्रद्धा सुमन अíपत किए।

chat bot
आपका साथी