हाईवे पर अंतरराज्यीय बस स्टाफ की मिलने वाली सुविधा पर लगी ब्रेक

जागरण संवाददाता कठुआ करीब डेढ़ दशक के लंबे इंतजार के बाद लोगों को पहली इंटर स्टे

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 05:17 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 05:17 PM (IST)
हाईवे पर अंतरराज्यीय बस स्टाफ की मिलने वाली सुविधा पर लगी ब्रेक
हाईवे पर अंतरराज्यीय बस स्टाफ की मिलने वाली सुविधा पर लगी ब्रेक

जागरण संवाददाता, कठुआ: करीब डेढ़ दशक के लंबे इंतजार के बाद लोगों को पहली इंटर स्टेट बस स्टाप की सुविधा मिलने की उम्मीदों पर एक बार फिर ब्रेक लग गई है। हालांकि, हाईवे पर स्टाप की ढांचागत सुविधा का काम स्थानीय निकाय विभाग द्वारा लगभग पूरा कर दिया गया है।

करीब चार करोड़ की लागत से बस स्टाप पर बसों के रुकने के लिए पार्किंग, बुकिग कार्यालय, शौचालय और शॉपिग आदि की सुविधा भी बनकर तैयार है, अब हाईवे पर सिर्फ बस स्टाप को इंटर करने के लिए क्रासिग तैयार करने का काम बच गया है, उसके बाद विभिन्न राज्यों के परिवहन डिपों को यहां से गुजरने वाली सभी बसों को रुकने के लिए अधिसूचना जारी करने का काम रह गया है। उक्त अधिसूचना जारी होने के बाद ही बसों के यहां पर रुकने की सुविधा का लाभ मिलेगा, लेकिन अब गत माह से कोरोना के बढ़ते महामारी के कारण सब कुछ बंद है, उसमें हाईवे पर स्थानीय प्रदेश की बसों का भी परिचालन बंद होने से इंटर स्टेट बसों की आवाजाही पर भी रोक लग गई है। ऐसे में तो जब तक कोरोना महामारी का प्रकोप की तरफ प्रशासन ध्यान नहीं देगा और न ही बसों के परिचालन होने पर लोगों को कोई लाभ मिलेगा, ये सब अब सामान्य हालात होने पर ही होगा। उक्त सुविधा के लिए जिलावासियों को करीब डेढ़ वर्ष से इंतजार था। कई बार इस सुविधा के कार्य शुरू होकर रद हुए और फिर कई बार दोबारा शुरू हुए, यहां तक कि बस स्टाप की सुविधा के चयनित जगह को भी बदला गया, लेकिन अब तो जीएमसी के समीप हाईवे पर खरोट मोड़ के पास विगत 10 साल से सुविधा बहाल करने के लिए धीमी गति से चला कार्य जैसे तैसे पूरा हो चुका है। हालांकि, इस सुविधा को चार साल पहले ही भाजपा-पीडीपी गठबंधन सरकार के दौरान शुरू करने के प्रयास तेजी से हुए थे, जबकि जगह का चयन और ढांचागत निर्माण कार्य पूर्व नेकां-कांग्रेस सरकार के दौरान शुरू हुआ था। इसके बाद फिर अधर में लटक गया और अब ढांचागत सुविधा का कार्य पूरा हो चुका है, लोगों को लाभ लेने की बारी आई तो कोरोना महामारी का प्रकोप आड़े आ गया है। ऐसे में अगर कोरोना महामारी के बाद हालात सामान्य होते हैं तो भी आगे की प्रक्रिया में अभी सबसे मुश्किल हाईवे पर बस स्टाप के लिए क्रासिग बनाना और उसके बाद सभी राज्यों के डिपो को अपनी बसों को रोकने के लिए अधिसूचना जारी करना रहेगा। बहरहाल, स्थानीय निकाय विभाग के निदेशक मोहम्मद असगर ने गत एक अप्रैल से हर हाल में बस स्टाप सुविधा शुरू करने के लिए शेष बचे कार्य को पूरा करने को निर्देश नगर परिषद को दिए थे।

कोट्स---

अब तो इंटर स्टेट बसों का परिचालन बंद पड़ा है। ऐसे में दूसरे राज्यों के परिवहन डिपो या वहां के संबंधित प्रशासन को यहां बसें रुकने के लिए नोटिफिकेशन जारी करने के लिए नहीं कह सकते। दूसरा हाईवे का अब फिर से विस्तारीकरण कार्य होना है, ऐसे में क्रासिग बनाने का कार्य भी नहीं शुरू कराया जा सकता। फिलहाल मौजूदा समय में मुख्य ध्यान जिले में कोरोना के प्रकोप को कम करने के प्रयासों पर है। इसके लिए फिर भी अथारिटी से बात की जाएगी।

-राहुल यादव, डीसी, कठुआ।

chat bot
आपका साथी