शाहपुर कंडी डैम प्रोजेक्ट के कार्य में तेजी लाने के निर्देश

जागरण संवाददाता कठुआ कठुआ व सांबा जिले के किसानों के लिए सिचाई में अब तक की सबसे बड

JagranThu, 17 Jun 2021 12:59 AM (IST)
शाहपुर कंडी डैम प्रोजेक्ट के कार्य में तेजी लाने के निर्देश

जागरण संवाददाता, कठुआ: कठुआ व सांबा जिले के किसानों के लिए सिचाई में अब तक की सबसे बड़ी शाहपुर कंडी डैम परियोजना के जारी निर्माण कार्याें में तेजी लाने के उद्ेश्य से बुधवार को जम्मू कश्मीर और पंजाब की उच्चस्तरीय संयुक्त अधिकारियों की टीम ने दौरा किया। टीम ने निर्माण कार्य में लगे इंजीनियरों को प्रोजेक्ट का कार्य समय पर पूरा करने को सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिए।

जम्मू कश्मीर की तरफ से टीम का नेतृत्व जम्मू कश्मीर वाटर रिसोर्सेज रेगुलेटरी अथॉरिटी के चेयरपर्सन जीएस झा ने किया, जिसमें रावी तवी इरीगेशन कांप्लेक्स जम्मू (आरटीआईसी) के चीफ इंजीनियर हिमेश मनचंदा,

सुपरिटेंडिग इंजीनियर अजय गुप्ता, जम्मू कश्मीर वाटर रिसोर्सेज रेगुलेटरी अथॉरिटी के सुपरिटेडिंग इंजीनियर अनिल कुमार और कठुआ के सहायक आयुक्त राजस्व संदीप सियोनित्रा शामिल थे। वहीं पंजाब की तरफ से महाप्रबंधक डैम एसके सलूजा, चीफ इंजीनियर डैम आरडी सांबा, चीफ इंजीनियर एमके जैन और सुपरिटेंडेंट इंजीनियर डैम बीएस संधू शामिल थे।

अधिकारियों की संयुक्त टीम ने लखनपुर क्षेत्र के बंसतपुर में रावी कनाल व शाहपुर कंडी बैराज के कार्यों का जायजा लिया और पंजाब की तरफ से बन रहे हाइडल चैनल का भी निरीक्षण किया। यह अहम प्रोजेक्ट 2715 .70 करोड़ की लागत से बन रहा है। इससे जम्मू कश्मीर के कठुआ और सांबा में 32173 हैक्टर भूमि की सिचाई हो सकेगी। इस परियोजना से जम्मू-कश्मीर को 1150 क्यूसेक पानी सिचाई के लिए नहर के जरिए अब मिलेगा। चेयर पर्सन झा ने जारी कार्य की प्रगति का जायजा लेते हुए वहां तैनात इंजीनियरों को तेजी लाने के लिए कहा। इस बीच उन्होंने अधिकारियों से कार्य में आ रहे अड़चनों को दूर करने और समय पर भूमि संबंधी मामलों का निपटारा करने के निर्देश दिए। कठुआ के सहायक आयुक्त राजस्व से कहा कि भूमि मुआवजा के मामलों को जल्द सौंपे।

बता दें कि शाहपुर कंडी डैम परियोजना का निर्माण पंजाब सरकार द्वारा कराया जा रहा है और अब नये सिरे से हुए समझौते के अनुसार पंजाब ही वहां से कठुआ जिले के बसंतपुर क्षेत्र में नहर का निर्माण करके देगा। इस परियोजना से कठुआ व सांबा जिले के किसानों के लिए हरित क्रांति का सपना पूरा होगा और कंडी की भूमि तर होगी। किसानों की कृषि उत्पादन बढ़ेगा, जिससे उनकी आय में वृद्धि होगी।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.