करमुंह में पेयजल संकट, महिलाओं ने तोड़ी हौज पाइप

संवाद सहयोगी बसोहली जल ही जीवन है मगर बसोहली उपजिला में जल शक्ति विभाग ने कभी भी ऐसा प्लान नहीं

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 12:15 AM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 12:15 AM (IST)
करमुंह में पेयजल संकट, महिलाओं ने तोड़ी हौज पाइप
करमुंह में पेयजल संकट, महिलाओं ने तोड़ी हौज पाइप

संवाद सहयोगी, बसोहली: जल ही जीवन है, मगर बसोहली उपजिला में जल शक्ति विभाग ने कभी भी ऐसा प्लान नहीं बनाया, जिससे पानी की समस्या का सदा के लिए हल हो जाए। कहीं नाले से ग्रेवटी के माध्यम से पानी पूरा हो सकता है, जबकि कई गावों को रणजीत सागर झील से। मगर विभाग चाहे तो कार्रवाई करे और लोगों के सूखे कंठ पानी से तर कर सकता है।

धार महानपुर के वार्ड नंबर 4 में स्थित करमुंह में पेयजल सप्लाई की भारी किल्लत से लोग परेशान हैं। इस परेशानी का हल महिलाओं ने खुद निकाला। विभाग के कर्मी कहते हैं पानी नहीं और उन्होंने यहा पाइपें ब्लाक थी, वहा से ही पानी की पाइपों को खोला और खराब पाइपों को अपने कब्जे में ले लिया। पाइप से पानी निकलने पर महिलाओं ने जल शक्ति विभाग के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। उन्होंने आरोप लगाया कि विभाग कहता है पानी नहीं, यहा पर पाइप से इतना पानी निकल रहा है कि इतना पानी उनकी बाबली में बरसात में भी नहीं होता।

सुबह-सुबह पानी की किल्लत से परेशान करमुंह गाव की महिलाओं विमलो देवी, तारो देवी, नीलीमा देवी, बैसो देवी आदि जंगल में पहुंची और मुख्य पानी के हौज की पाइप को ही तोड़ दिया। इस दौरान महिलाओं ने देखा कि पानी बहुत ज्यादा प्रेशर से आ रहा है। इस पर महिलाएं भड़क गई और उन्होंने जल शक्ति विभाग के खिलाफ जमकर नारेबाजी शुरू कर दी। नारेबाजी कर रही महिलाओं ने बताया कि महिलाओं को रोजाना वार्ड नंबर 5 में दो किलोमीटर का सफर कर पानी लाना पड़ता है और घर द्वार तक पानी नहीं आता। विभाग कहता है कि पानी नहीं, जबकि हकीकत में यहा पर पानी खूब है मगर विभाग पानी देना नहीं चाहता। उन्होंने पानी की पाइपों को उखाड़ा और अपने पास कब्जे में ले लिया। उनका कहना है कि जब तक उनके घरों तक पानी पहुंचाने के प्रबंध विभाग नहीं करता तब तक वह पाइपों को नहीं देंगी।

chat bot
आपका साथी