रोग प्रतिरोधिक क्षमता बढ़ाने के प्रति जागरूक कर वितरित की दवा

संवाद सहयोगी कठुआ पंचायत लच्छीपुर में आयुष विभाग की ओर से शिविर का आयोजित कर लोगो

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Jul 2020 06:03 PM (IST) Updated:Wed, 08 Jul 2020 07:15 PM (IST)
रोग प्रतिरोधिक क्षमता बढ़ाने के प्रति जागरूक कर वितरित की दवा
रोग प्रतिरोधिक क्षमता बढ़ाने के प्रति जागरूक कर वितरित की दवा

संवाद सहयोगी, कठुआ : पंचायत लच्छीपुर में आयुष विभाग की ओर से शिविर का आयोजित कर लोगों को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए जागरूक किया। शिविर के दौरान आयुर्वैदिक दवाओं के वितरण के अलावा लोगों को कोरोना वायरस से बचाव के बारे में भी जानकारी दी गई।

आइएसएम विभाग के निदेशक मोहन सिंह व एडीएमओ कठुआ डॉ. विक्रम सिंह जम्वाल के निर्देशानुसार आयोजित शिविर में आयुष टीम की अगुआई करते हुए डॉ. बोधपाल ने लोगों को कोरोना वायरस के संदर्भ में विस्तृत रूप से जानकारी देते हुए बचाव के सुझाव दिए। उन्होंने कहा चूंकि कोरोना वायरस की वैक्सीन विकसित नहीं हुई है। ऐसे में सुरक्षा बरतकर इससे बचा जा सकता है। जिसमें शारीरिक स्वच्छता, सामाजिक दूरी के नियम का पालन, समय-समय हाथों को सैनिटाइज करना, मास्क का इस्तेमाल करना शामिल हैं। वहीं, शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर भी इससे बचा जा सकता है। उन्होंने कहा कि यदि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी होगी तो कोरोना संक्रमण से बचा जा सकता है।

इस मौके पर गांव के 150 लोगों को सेल्फ केयर दवाएं वितरित करते हुए उपयोग की विधि की बारे में भी बताया गया। साथ ही घरेलू उपायों के बारे में भी जानकारी देते हुए गिलोय, शतावरी, अश्वगंधा, गरम पानी पीने, योग करने की सलाह दी गई। शिविर के दौरान डॉ. रूबी, डॉ. ज्योति शर्मा, डॉ. रेखा शर्मा, सीनियर फार्मासिस्ट अमरजीत व करतार चंद फार्मासिस्ट ने सेवाएं दीं।

chat bot
आपका साथी