डीसी ने मनियारी क्षेत्र का किया दौरा

कठुआ के डीसी ओपी भगत ने शुक्रवार को हीरानगर सेक्टर के मनियारी क्षेत्र का दौरा किया। उन्होंने तारबंदी के आगे पड़ती जमीन का बीएसएफ द्वारा की जा रही जुताई के काम को देखा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Oct 2020 06:19 AM (IST) Updated:Sat, 24 Oct 2020 06:19 AM (IST)
डीसी ने मनियारी क्षेत्र का किया दौरा
डीसी ने मनियारी क्षेत्र का किया दौरा

संवाद सहयोगी, हीरानगर : कठुआ के डीसी ओपी भगत ने शुक्रवार को हीरानगर सेक्टर के मनियारी क्षेत्र का दौरा किया। उन्होंने तारबंदी के आगे पड़ती जमीन का बीएसएफ द्वारा की जा रही जुताई के काम को देखा। इस मौके पर उनके साथ कठुआ इंडस्ट्री के जीएम बाबू राम, हीरानगर-कठुआ इंडस्ट्री के प्रधान अजीत बाबा राज कुमार पूर्व सरपंच कात कुमार बाल कृष्ण चीफ एग्रीकल्चर ऑफिसर अरुण गुप्ता भी शामिल थे।

उन्होंने बीएसएफ के कमाडेंट सतेंद्र गिरि को एक जोड़ी बीएम पलो हल भेंट की। इस अवसर पर डीसी भगत ने कहा कि हीरानगर सेक्टर में तारबंदी के आगे जमीन पर कई साल से खेती नहीं कर पाए हैं। हीरानगर सेक्टर में 1300 कनाल जमीन पर बीएसएफ अपने ट्रैकरों से जुताई कर रही है। दो बार ट्रैक्टर चला कर सरकंडे झाड़ियों को साफ कर दिया है। उन्हें जड़ से उखाड़ने के लिए विशेष हल की जरूरत थी। कठुआ इंडस्ट्री ने एक जोड़ी हल बीएसएफ को आज भेंट की है ताकि अच्छी तरह से जमीन को तैयार किया जा सके। उन्होंने कहा 15 नवंबर तक जमीन को खेती योग्य बना कर इस पर गेहूं की बिजाई की जाएगी। इससे किसानों को भी खेती करने तथा बीएसएफ को भी सीमा पार की गतिविधियों पर नजर रखने में आसानी होगी। उन्होंने कहा कि किसानों ने जमीन की हदबंदी करवाने की माग की है। जल्द ही राजस्व विभाग के अधिकारी मौके पर आकर हदबंदी करके देंगे।

गौरतलब है कि हीरानगर सेक्टर में तारबंदी के आगे सात हजार कनाल जमीन पर पिछले 15 सालों से खेती बंद है और किसान जमीन का किराया देने की सरकार से माग करते आ रहे हैं। जिला प्रशासन तथा बीएसएफ अपने तौर पर चक चंगा मनियारी गावों की 1300 कनाल पर खेती करवा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी