निकाय चुनाव के लिए संपूर्ण प्रबंधों की डीसी ने की समीक्षा

जागरण संवाददाता, कठुआ : जिला निर्वाचन अधिकारी डीसी रोहित खजूरिया ने शनिवार जिला मुख्यालय पर आयोजित

By JagranEdited By: Publish:Sat, 22 Sep 2018 07:08 PM (IST) Updated:Sat, 22 Sep 2018 07:08 PM (IST)
निकाय चुनाव के लिए संपूर्ण प्रबंधों की डीसी ने की समीक्षा
निकाय चुनाव के लिए संपूर्ण प्रबंधों की डीसी ने की समीक्षा

जागरण संवाददाता, कठुआ : जिला निर्वाचन अधिकारी डीसी रोहित

खजूरिया ने शनिवार जिला मुख्यालय पर आयोजित अधिकारियों की बैठक में निकाय चुनाव संबंधित संपूर्ण व्यवस्था को लेकर समीक्षा की। बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीसी ने सभी अधिकारियों से निकाय चुनाव को सफल बनाने के लिए पूर्ण सहयोग मांगा।

उन्होंने चुनाव को स्वतंत्र और पारदर्शी बनाने के साथ-साथ उनमें लोगों की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने पर जोर दिया। उन्होंने बताया कि जिले में 5 नगर समितियों के अलावा एक नगर परिषद के 80 वार्डो में 113 मतदान केंद्रों में ईवीएम के माध्यम से चुनाव कराए जाने हैं। इसके लिए 25 आरओ और 80 एआरओ नियुक्त किए गए हैं। राज्य में दूसरे चरण के तहत 10 अक्टूबर को उनके जिले की सभी छह निकायों में चुनाव होने हैं। 20 सितंबर से जारी नामांकन पत्र प्रक्रिया 27 सितंबर तक जारी रहेगी। जिनकी जांच 28 सितंबर को की जाएगी। कोई उम्मीदवार चाहे तो 1 अक्टूबर तक अपना नाम वापस भी ले सकता है। मतदान के लिए समय सुबह 7 बजे से दोपहर 2 बजे तक होगा। बैठक में मुख्य रूप से

ईवीएम, उम्मीदवारों एवं चुनाव कर्मियों की सुरक्षा पर चर्चा हुई। इसके अलावा परिवहन व्यवस्था सहित महत्वपूर्ण चीजों, क्षेत्रीय मजिस्ट्रेटों की नियुक्ति पर चर्चा हुई। चुनाव में अधिकारियों को उनकी आवश्यकताओं को भी बैठक में रखने के लिए कहा गया। इसके अलावा रिटर्निग अधिकारी को आचार संहिता को सख्ती से लागू करने के निर्देश दिए गए थे। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को किसी भी जमीन पर रैली आयोजित करने और लाउड स्पीकर के उपयोग की अनुमति देते हुए चुनाव आयोग के दिशानिर्देशों का पालन करने का निर्देश दिया। सार्वजनिक संपत्ति को प्रचार सामग्री से कैसे सुरक्षित करना और चुनाव प्रचार के लिए उपयोग किए जाने वाले वाहनों के लिए स्टिकर आदि महत्वपूर्ण मुद्दों व गंभीरता से देखा जाना चाहिए। इसकी सुनिश्चता जिला उपचुनाव अधिकारी को बनाए रखने को कहा।

बैठक में उन्होंने निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव के लिए अपने सहयोग की माग करने वाले स्थानीय लोगों के साथ बैठक आयोजित करने के लिए एसडीएम हीरानगर, बिलावर और बसोहली के एडीसी को निर्देशित किया।

वहीं बैठक में उपस्थित एसएसपी कठुआ श्रीधर पाटिल ने अप्रत्यक्ष चुनाव प्रक्रिया के लिए चुनाव से संबंधित जानकारी के नियमित अपडेट के साथ रिटर्निग अधिकारी और सुरक्षा बलों के कार्यालय के बीच अधिक तालमेल की माग की। उन्होंने वाहन तैनाती के अलावा संवेदनशील मतदान केंद्रों की तत्काल समीक्षा पर जोर दिया। मतदान केंद्रों के अलावा कानून और व्यवस्था को बनाए रखने आदि मुद्दों पर तुरंत सूचना अदान प्रदान करने सहित अन्य सुझावों को एसएसपी ने मतदान के लिए अनुकूल वातावरण सुनिश्चित करने के लिए दिए।

बैठक में एसएसपी श्रीधर पाटिल, एडीसी घनश्याम सिंह, एडीसी बसोहली संजय गुप्ता, एडीसी बिलावर जोगिंदर सिंह राय के अलावा जिला उप निर्वाचन अधिकारी चंद किशोर, एसडीएम हीरानगर सुरेश कुमार,एएसपी निसार खान, डीएसपी और डीईएसपी और एसडीपीओ उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी