Coronavirus Effect in Jammu Kashmir: लखनपुर में बस यात्रियों के लिए अभी भी कोरोना जांच अनिवार्य

जिला में कोरोना का भले ही अब कोई नया पाजिटिव मामला विगत 5 फरवरी के बाद नहीं मिला है और न ही अब जिला में कोई सक्रिय पाजिटिव हैलेकिन लखनपुर सहित रेलवे स्टेशन में प्रतिदिन रैपिड टेस्ट करने की प्रक्रिया अभी भी निरंतर जारी है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Tue, 23 Feb 2021 10:37 AM (IST) Updated:Tue, 23 Feb 2021 10:37 AM (IST)
Coronavirus Effect in Jammu Kashmir: लखनपुर में बस यात्रियों के लिए अभी भी कोरोना जांच अनिवार्य
जम्मू कश्मीर को प्रवेश करने वाले अन्य मार्गो पर टेस्ट नहीं किया जाता है।

कठुआ, जागरण संवाददाता: जम्मू-कश्मीर में सड़क मार्ग से राज्यों से आने वाले बस यात्रियों का लखनपुर में अभी भी कोरोना जांच के लिए रैपिड टेस्ट अनिवार्य है। यही वजह है कि अंतरराज्यीय बसों की लखनपुर से जम्मू-कश्मीर में विगत 11 महीने से आवाजाही बंद की गई है।

आवाजाही पर जारी पाबंदी के चलते दूसरे राज्यों की आने वाली बसें अभी लखनपुर सीमा पर रुकने के बाद वापस अपने राज्यों को लाैटती हैं,उनमें सवार होकर जम्मू-कश्मीर में आने वाले सभी यात्रियों का लखनपुर में कोरोना टेस्ट होता है।टेस्ट के बाद उन्हें जम्मू कश्मीर की सरकारी बसों से लखनपुर से अपने अपने जिलों में भेजा जाता है। जहां से जम्मू कश्मीर से दूसरे राज्यों में जाने वाले प्रदेश के यात्री अन्य राज्यों की बसें जो लखनपुर तक पहुंचती है, उनमें सवार होकर जाते हैं।जिससे यात्रियों को जारी पाबंदी के कारण परेशानियां उठानी पड़ती है।

प्रदेश के द्वार पर कठुआ जिला के लाेगों का भी अन्य राज्यों से लौटने पर लखनपुर में ही रैपिड टेस्ट विशेष तौर पर किया जाता है।जब कि अन्य जिलों सांबा, जम्मू, ऊधमपुर आदि के निवासियों का सिर्फ बस द्वारा यात्रा करने पर ही टेस्ट अनिवार्य है,लेकिन अगर वो अपने निजी वाहन से अपने जिलों में आ रहे हैं तो उनका लखनपुर में टेस्ट नहीं किया जाता है,लेकिन उन्हें खुद ही वहां से मिलने वाले फार्म पर अपना पता, कहां से आने, वाहन का नंबर एवं उसमें सवार सदस्यों के नाम लिखकर देना पड़ता है, जिसके बाद उनका टेस्ट लखनपुर में नहीं किया जाता है।

वहीं जम्मू कश्मीर को प्रवेश करने वाले अन्य मार्गो पर टेस्ट नहीं किया जाता है,लेकिन वहां से प्रवेश अवैध करार दिया गया है।लखनपुर से प्रतिदिन सात से आठ हजार यात्रि बसों एवं निजी वाहनों से आते है। जिनमें से 6 से 7 हजार यात्रियों का टेस्ट प्रतिदिन होता है।

रेलवे स्टेशन पर डीएमयू यात्रियों का भी होगा कोरोना टेस्ट: डीएमयू से यात्रा करने वाले यात्रियों का कठुआ स्टेशन पर भी कोरोना टेस्ट किया जाएगा।हालांकि सोमवार से ऊधमपुर पठानकोट के बीच दोबारा शुरू हुई डीएमयू में यात्रा करने वाले यात्रियों का पहले दिन कठुआ स्टेशन पर टेस्ट नहीं किया गया।बताया गया है कि पहले दिन पठानकोट से चली डीएमयू के कठुआ रुकने पर उससे कोई यात्री भी नहीं उतरा,लेकिन मंगलवार से उसमें सवार होकर आने वाले यात्रियों का टेस्ट कठुआ स्टेशन पर होगा। इससे पहले अन्य सभी ट्रेनों के कठुआ में रुकने वाले यात्रियों का रेपिड टेस्ट किया जा रहा है।ये जानकारी सीएमओ डॉ. अशोक चौधरी ने दी

लखनपुर में 6700, रेलवे स्टेशन पर 276 का किया टेस्ट,सभी निगेटिव: जिला में कोरोना का भले ही अब कोई नया पाजिटिव मामला विगत 5 फरवरी के बाद नहीं मिला है और न ही अब जिला में कोई सक्रिय पाजिटिव है,लेकिन लखनपुर सहित रेलवे स्टेशन में प्रतिदिन रैपिड टेस्ट करने की प्रक्रिया अभी भी निरंतर जारी है। जिसमें सोमवार लखनपुर में कुल 6700 यात्रियों का रैपिड टेस्ट किया गया, जिसमें कोई भी पाजिटिव नहीं पाया गया है। जब कि रेलवे स्टेशन पर कुल 276 का रैपिड टेस्ट किया गया, वहां भी कोई भी पाजिटिव नहीं पाया गया है।सीमएओ डॉ. अशोक चौधरी ने बताया कि लखनपुर व रेलवे स्टेशन में बीते तीन सप्ताह से कोई भी पाजिटिव मामला नहीं आया है।

chat bot
आपका साथी