तीन सक्रिय केस बचे, कोरोना मुक्ति के करीब पहुंचा जिला

जागरण संवाददाता कठुआ कोरोना महामारी की तीसरी लहर आने की आशंका से पहले जिला कठ

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 06:22 AM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 06:22 AM (IST)
तीन सक्रिय केस बचे, कोरोना मुक्ति के करीब पहुंचा जिला
तीन सक्रिय केस बचे, कोरोना मुक्ति के करीब पहुंचा जिला

जागरण संवाददाता, कठुआ : कोरोना महामारी की तीसरी लहर आने की आशंका से पहले जिला कठुआ दूसरी लहर के प्रकोप से अब पूरी तरह से मुक्त होने के करीब पहुंच गया है। जिले में अब मात्र 3 सक्रिय कोरोना संक्रमितों की संख्या रह गई है। पौने सात लाख की आबादी वाले क्षेत्र में यह बहुत कम है। 3 सक्रिय कोरोना संक्रमित भी गंभीर स्थिति वाले नहीं हैं। ऐसे में कठुआ जिले में जारी दूसरी लहर, पहली लहर की तुलना में 7 महीने पहले ही खत्म हो सकती है। गत वर्ष पूरे एक साल के बाद इसी साल फरवरी में जिला कठुआ कोरोना से पूरी तरह मुक्त हुआ था, जिसमें कोई भी सक्रिय कोरोना संक्रमित नहीं रहा था। इस बार 5 महीने के बाद ही मुक्त होने के पास पहुंच गया है। हालांकि कब और पाजिटिव मामले बढ़ जाएं, इसकी कोई गांरटी नहीं है। गत फरवरी में मुक्त होने के कुछ दिनों के बाद ही दूसरी लहर का प्रकोप शुरू हो गया और मार्च में पूरी तरह से पीक में आ गया था, जिसने अप्रैल व मई तो गत वर्ष से भी ज्यादा कहर बरपाया। इसमें मात्र तीन महीने में ही 97 के करीब लोगों की जिला में कोरोना से मौतें हो गई। जबकि गत वर्ष पूरे साल में 53 लोगों की मौत हुई थी। इस साल तीन गुना ज्यादा मौतों से कई परिवार उजड़ गए, कई बच्चों से मां बाप का साया उठ गया। दूसरी लहर में अस्पतालों में मरीजों की संख्या भी इतनी हो गई थी और वहां पर होने वाली कई मौतों के कारण मामूली संक्रमित मरीज अस्पतालों में जाने से डरने लगे थे। सबसे ज्यादा संक्रमित जीएमसी कठुआ में भर्ती रहे। इसके अलावा जिले के बसोहली, नगरी परोल, बिलावर, हीरानगर आदि अस्पतालों में भी कोरोना मरीज भर्ती रहे। यहां तक कि हालात को देखते हुए प्रशासन ने सभी 257 पंचायतों में भी कोविड केयर सेंटर बना दिए। वहां भी कई पांचायतों में आक्सीजन कंसट्रेटर तक पहुंचाने पड़े। हालांकि अब तो जीएमसी में विगत दो सप्ताह से कोई भी संक्रमित दाखिल नहीं है। अस्पताल का आइसोलशन वार्ड कोरोना संक्रमितों से पूरी तरह से खाली है। इसके अलावा किसी भी अस्पताल में कोई संक्रमित नहीं है। जिससे कठुआ जिला में दूसरी लहर जल्द खत्म हो सकती है।

---------------------

बिना मास्क घूमने पर 35 का चालान, वसूले 12500 रुपये

जिला प्रशासन अब तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए अभी भी कोविड-19 की एसओपी का पालन करने के लिए लोगों को जागरूक करने के साथ साथ एहतियात बरतने के निर्देश जारी कर रहा है। एसओपी का पालन नहीं करने वालों पर पुलिस चालान भी रोज कर रही है। रविवार को जिले में पुलिस ने अलग-अलग स्थानों पर की गई कार्रवाई में 35 को बिना मास्क के भीड़भाड़ वाले स्थान पर घूमने के लिए चालान करते हुए उनसे 12500 रुपये जुर्माना भी वसूला। लखनपुर में चार दिन से कोई पाजिटिव नहीं

जिले के लखनपुर में प्रशासन द्वारा अन्य राज्यों से आने वाले यात्रियों के लिए बनाए गए कोरोना टेस्ट काउंटर में प्रतिदिन 7 हजार के करीब रैपिड टेस्ट किए जा रहे हैं। हालांकि अब वहां कभी-कभी ही एक, दो या 3 संक्रमित मिलते हैं, लेकिन अब तो पिछले चार दिन में एक भी संक्रमित नहीं मिला है। ऐसा ही रेलवे स्टेशन पर है। यहां भी चार दिन से कोई भी संक्रमित नहीं मिला है।

chat bot
आपका साथी