जमीनी स्तर अभी तैयारियां शुरू नहीं होने से श्री अमरनाथ यात्रा को लेकर असमंजस

जागरण संवाददाता कठुआ कोरोना संकट के बीच इस वर्ष पवित्र श्री अमरनाथ यात्रा को लेकर प्रदेश्

By JagranEdited By: Publish:Sun, 12 Jul 2020 12:22 AM (IST) Updated:Sun, 12 Jul 2020 12:22 AM (IST)
जमीनी स्तर अभी तैयारियां शुरू नहीं होने से श्री अमरनाथ यात्रा को लेकर असमंजस
जमीनी स्तर अभी तैयारियां शुरू नहीं होने से श्री अमरनाथ यात्रा को लेकर असमंजस

जागरण संवाददाता, कठुआ : कोरोना संकट के बीच इस वर्ष पवित्र श्री अमरनाथ यात्रा को लेकर प्रदेश के मुख्य द्वार जिला कठुआ में सरकारी तौर पर अभी जमीनी स्तर में तैयारियां शुरू नहीं हो पाया है। प्रशासन की तैयारी मौखिक निर्देश तक सीमित हैं। जिला प्रशासन ने प्रदेश के मुख्य द्वार लखनपुर से लेकर लोंडी मोड़ हाईवे तक बाबा बर्फानी के श्रद्धालुओं के स्वागत सहित हर वर्ष की तरह सुविधाएं एवं सुरक्षा देने को तैयार है। इसी के चलते पांच दिन पहले डिवकॉम लखनपुर का दौरा कर आवश्यक प्रबंधों का जायजा ले चुके हैं।

उधर, उप राज्यपाल प्रशासन भी यात्रा शुरू करने के लिए घोषणा तो कर चुका है, लेकिन जमीनी स्तर पर अभी जिला कठुआ में कोई तैयारियां नहीं दिख रही हैं। जिसके चलते यात्रा शुरू होने को लेकर अभी कुछ साफ होने की बजाय असंमजस बना है। सरकार की घोषणा को देखा जाए तो 21 जुलाई तक यात्रा शुरू की जा सकती है। ऐसे में अभी तक कम से कम प्रदेश के मुख्य द्वार जिला कठुआ के लखनपुर में वह सभी प्रबंध शुरू करने की प्रक्रिया शुरू हो जानी चाहिए। अभी तक जारी प्रबंधों में सिर्फ जिला प्रशासन ने लखनपुर में यात्रियों के स्वागत के लिए अपनी ओर से एक फ्लेक्स लगा दिया है। टोल टेक्स कार्यालय के मुख्य द्वार पर भी छोटे छोटे दो तीन स्वागत के लिए बैनर लगा दिए हैं। कठुआ जिला प्रशासन सरकार के यात्रा प्रबंधों के लिए सुविधाएं बहाल करने के लिए सरकार द्वारा मिलने वाले आदेश का इंतजार तो कर रहा है, लेकिन जमीनी स्तर पर अभी कोई तैयारियां नहीं है। सबसे अहम हर साल प्रशासन यात्रा शुरू होने से 15 दिन पहले जिला के तमाम अधिकारियों के अलावा स्थानीय स्वयं सेवकों, निजी व सरकारी शिक्षण संस्थानों के अलावा अन्य निजी संस्थानों के संचालकों से भी सहयेाग के लिए बैठक करता था, जो अभी तक नहीं हो पाई है।

---------------------

लंगर संचालकों को अभी नहीं मिली लंगर लगाने की अनुमति

जिला में हर साल बाबा के श्रद्धालुओं के लिए स्थानीय व पंजाब के करीब आठ लंगर संचालक में अभी एक पंजाब के मोगा वालों ने ही लंगर लगाने की छन्न रोड़िया में इच्छा जाहिर की है, लेकिन उन्हें भी अभी तक जिला प्रशासन से अनुमति नहीं मिली है। वह भी अनुमति से पहले उसके लंगर स्थल को जिला प्रशासन द्वारा बनाए गए क्वारंटाइन सेंटर से मुक्त करने की मांग कर रहा है। जब कि लंगर संचालकों की ऐसी तैयारियां हर साल एक महीना पहले ही शुरू हो जाती थी, जो अभी तक शुरू नहीं हो पाई हैं।

-------------- लंगर में सिर्फ शेड व अन्य व्यवस्था के लिए कम से कम 10 दिन लगते हैं, जो अब नहीं रहे हैं। साथ ही सरकार ने अभी तक जो तैयारियां की हैं, उसमें इतनी कम संख्या में श्रद्धालुओं को जाने की अगर अनुमति मिलती है तो ऐसी स्थिति में लंगर किसके लिए लगाना है। इस बार कोरोना संकट के चलते यात्रा में आने वाले श्रद्धालु कैसे और कहां रुकेंगे, लंगर स्थलों पर उन्हें खाना खिलाने व ठहरने आदि की कैसी व्यवस्था होगी, इस बारे में अभी तक सरकार ने कोई भी गाइडलाइन जारी नहीं की है। ऐसे में लंगर स्थापित करना मुश्किल लग रहा है। इसी कारण इस बार उनकी समिति ने रद कर दिया है।

-राकेश गुप्ता, सदस्य, शिवोहम लंगर कमेटी, अमृतसर

------------------------

कठुआ जिला प्रशासन श्री अमरनाथ यात्रा शुरू होने पर लखनपुर सहित लोंडी हाईवे तक श्रद्धालुओं के लिए हर व्यवस्था व सुविधा देने के लिए तैयार है, सरकार की ओर से जैसे ही इसको लेकर आदेश मिलेगा, व्यवस्था कर दी जाएगी।

ओपी भगत, डीसी, कठुआ

chat bot
आपका साथी