लद्दाख को सड़क मार्ग से देशभर से जोड़ने वाली जोजिला टनल की एक और ट्यूब की खोदाई पूरी, मना जश्न

Zojila Tunnel Ladakh लद्दाख को कश्मीर से जोड़ने वाली एशिया की सबसे लंबी जोजिला टनल बनाने के महत्वाकांक्षी राष्ट्रीय प्रोजेक्ट को दिसंबर 2023 तक तैयार करने का लक्ष्य रखा गया है। इसे 26 जनवरी 2024 को देश को समर्पित करने की तैयारी है।

Rahul SharmaTue, 23 Nov 2021 08:37 AM (IST)
टनल बनने से कश्मीर से लद्दाख जाने का सफर पांच घंटे कम हो जाएगी।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : लद्दाख को पूरे साल सड़क मार्ग से देश से जोड़े रखने के लिए बन रही जोजिला टनल की टनल संख्या-एक की खोदाई का काम पूरा कर लिया गया है। टनल संख्या-एक की 472 मीटर लंबी ट्यूब-2 का मुहाना जैसे ही खुला तो सुरंग दिन के उजाले में चमक उठी। निर्माण कार्य में लगे अधिकारियों और कर्मचारियों ने इस अवसर का खूब जश्न मनाया। इस कामयाबी से टनल निर्माण में जुटे इंजीनियरों व कर्मचारियों का हौसला बढ़ा है।

जोजिला टनल प्रोजेक्ट की कुल लंबाई 32 किलोमीटर है। इसे दो भागों में बांटा गया है। प्रोजेक्ट का पहला भाग 18 किलोमीटर का है जो सोनमर्ग और तलटाल से जोड़ता है। इसमें दो ट्यूब हैं। इसमें पहली ट्यूब की लंबाई 448 मीटर व दूसरी की लंबाई 472 मीटर है। पहली ट्यूब की खोदाई का काम गत चार नवंबर को दीपावली के दिन हो गया था। जोजिला टनल की 472 मीटर लंबी दूसरी टयूब की खुदाई सोमवार को पूरी हो गई। वहीं, अब दो किमी लंबी ट््िवन ट््यूब बनाने का काम जोरों से चल रहा है। इन्हें अप्रैल 2022 तक पूरा करने का लक्ष्य है। इस हैदराबाद की कंपनी मेघा इंजीनियङ्क्षरग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर बना रही है।

26 जनवरी, 2024 को देश को समर्पित करने की है तैयारी : लद्दाख को कश्मीर से जोड़ने वाली एशिया की सबसे लंबी जोजिला टनल बनाने के महत्वाकांक्षी राष्ट्रीय प्रोजेक्ट को दिसंबर 2023 तक तैयार करने का लक्ष्य रखा गया है। इसे 26 जनवरी, 2024 को देश को समर्पित करने की तैयारी है। इस प्रोजेक्ट पर करीब 2378 करोड़ रुपये की लागत आएगी। टनल बनने से कश्मीर से लद्दाख जाने का सफर पांच घंटे कम हो जाएगी। यह टनल सामरिक दृष्टि से भी अहम है।

लद्दाख में 11 टनल बन रहीं : इस समय भारतीय सेना लद्दाख में पाकिस्तान के साथ चीन की चुनौतियों का सामना करने के लिए अभियान चला रही है। विकास को तेजी देने के लिए इस समय लद्दाख में 11 टनल बनाने का काम चल रहा है। नई टनलें व सड़कें बनने से लद्दाख में क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

केंद्रीय मंत्री ने की सड़क परियोजनाओं की समीक्षा : केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग राज्य मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह ने जम्मू दौरे के दौरान सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा शुरू की जा रही कई बड़ी परियोजनाओं की समीक्षा की। केंद्रीय मंत्री ने लोक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव शैलेंद्र कुमार समेत वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की। नेशनल हाईवे इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कारपोरेशन के कार्यकारी निदेशक व अन्य अधिकारियों ने मंत्री को विभिन्न कार्यों के बारे में बताया। उन्होंने जेड मोड़, जोजिला टनल, नेशनल हाईवे 144-ए और एनएच 244 के बारे में बताया गया। केंद्रीय मंत्री ने राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण और सीमा सड़क संगठन द्वारा चलाए जा रहे प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी ली। उन्होंने सभी प्रोजेक्टों को समय पर पूरा करने के निर्देश दिए। राष्ट्रीय राजमार्गों को अपग्रेड करने पर भी चर्चा हुई। प्रमुख सचिव ने जम्मू-कश्मीर में ऐतिहासिक महत्व के कई स्थानों को राजमार्ग के साथ जोडऩे को कहा। केंद्रीय मंत्री ने जम्मू-कश्मीर में 25 नेशनल हाइवे प्रोजेक्ट के ई नींव पत्थर के लिए किए गए प्रबंधों की भी समीक्षा की।  

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.