एसआइ के लिए 30 वर्ष के युवा नहीं कर पा रहे आवेदन

प्रशासन की तरफ से सब इंस्पेक्टर (एसआइ) भर्ती के लिए आयु सीमा को 28 वर्ष से 30 वर्ष कर दिया है फिर भी जम्मू कश्मीर सर्विस सेलेक्शन बोर्ड (एसएसबी) की वेबसाइट पर युवा आवेदन नहीं कर पा रहे हैं। इससे उन्हें लग रहा है कि राज्य प्रशासन ने उनके साथ धोखा किया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 06:56 AM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 06:56 AM (IST)
एसआइ के लिए 30 वर्ष के युवा नहीं कर पा रहे आवेदन
एसआइ के लिए 30 वर्ष के युवा नहीं कर पा रहे आवेदन

संवाद सहयोगी, विजयपुर : प्रशासन की तरफ से सब इंस्पेक्टर (एसआइ) भर्ती के लिए आयु सीमा को 28 वर्ष से 30 वर्ष कर दिया है, फिर भी जम्मू कश्मीर सर्विस सेलेक्शन बोर्ड (एसएसबी) की वेबसाइट पर युवा आवेदन नहीं कर पा रहे हैं। इससे उन्हें लग रहा है कि राज्य प्रशासन ने उनके साथ धोखा किया है।

जानकारी के मुताबिक, कोरोना महामारी से पहले एसआइ की भर्ती के लिए 28 वर्ष उम्र निर्धारित की गई थी, लेकिन दो साल कोरोना महामारी रहने से इसकी परीक्षा नहीं हो पाई। इससे युवाओं के दो साल बर्बाद हो गए। इसलिए प्रशासन ने उम्र सीमा को दो साल बढ़ाकर 30 वर्ष कर दिया। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने स्वयं इस संबंध में ट्वीट कर जानकरी दी थी। इससे विजयपुर के युवाओं को भी बड़ी राहत मिली है। इस बीच प्रशासन ने एसआइ के पदों की संख्या को भी 800 से बढ़ाकर 1200 कर दिया। विजयपुर के युवा पिछले कई दिनों से एसएसबी की वेबसाइट पर इस पद के लिए आवेदन करने का प्रयास कर रहे हैं, लेकिन उम्र 30 वर्ष लिखते ही आवेदन निरस्त हो जा रहा है। ऐसे में युवाओं में काफी रोष है।

फिर से आंदोलन शुरू कर सकते हैं युवा

विजयपुर के रहने वाले मनीष वर्मा समेत तमाम युवाओं का कहना है कि पिछले एक माह से जेकेएसएसबी की वेबसाइट पर जाकर युवा एसआइ के लिए आवेदन कर रहे हैं, लेकिन वेबसाइट पुरानी उम्र सीमा यानी 28 वर्ष को ही स्वीकार कर रही है। ऐसे में साफ है कि या तो वेबसाइट को अपडेट नहीं किया गया है या युवाओं के साथ सरकार धोखा कर रही है। यदि सरकार जुमलेबाजी कर रही है तो इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। फिर से आंदोलन शुरू किया जाएगा।

प्रशासन ने राज्य के युवाओं के साथ धोखा किया है। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने खुद एसआइ के लिए उम्र सीमा दो वर्ष बढ़ाने की ट्वीट कर जानकारी दी थी, फिर भी युवाओं को इसका लाभ नहीं मिल रहा है। दो साल कोरोना महामारी खा गई। ऐसे में दो साल पहले जो युवा 28 वर्ष का था, वह अब 30 वर्ष का हो गया है। उपराज्यपाल महोदय को युवाओं की परेशानियों को समझते हुए, इस मसले का समाधान करवाना चाहिए।

-नितिन शर्मा, चक सलारियां, विजयपुर

भाजपा सरकार के कई आदेश जुमले साबित हुए हैं। दो करोड़ लोगों को रोजगार का वादा भी जुमला निकला। लग रहा है कि उम्र को लेकर सरकार ने जो दो वर्ष छूट दी है, वह भी जुमला ही हो जाएगा। ऐसा कैसे हो सकता है कि उपराज्यपाल ने स्वयं इसका आदेश दिया और उन्हें पता ही नहीं कि वेबसाइट में उम्र 30 वर्ष लिखते ही आवेदन निरस्त हो जा रहा है।

-सुनील कुमार, तरिडी, रामगढ़

यह आश्चर्यजनक है कि उपराज्यपाल अपने ही आदेश का पालन नहीं करवा पा रहे हैं। जम्मू कश्मीर पुलिस ने ग्रेजुएट युवाओं के लिए नवंबर माह में सब इंस्पेक्टर के 800 पदों के लिए भर्ती निकाली थी। बाद में इसे बढ़ाकर 1200 कर दिया गया, लेकिन जो युवा तीस वर्ष के हो गए हैं, वे इसके लिए आवेदन नहीं कर पा रहे हैं। ऐसा लगता है कि फिर से युवाओं को आंदोलन शुरू करना होगा।

-राहुल गुप्ता, चक बागला, विजयपुर

पहले एसआइ के लिए 18-28 वर्ष के युवा ही आवेदन कर सकते थे। ऐसे में दो साल कोरोना महामारी होने से जो बड़ी संख्या में युवा इसके लिए रिजेक्ट हो रहे थे। इसलिए उम्र सीमा बढ़ाने के लिए पूरे राज्य में युवाओं ने धरना-प्रदर्शन किया, तब जाकर सरकार ने एसआइ के लिए आवेदन की उम्र सीमा को दो साल बढ़ाया था, लेकिन अब लगता है कि युवाओं के साथ धोखा किया गया है।

-सन्नी चौधरी, दग छन्नी, रामगढ़

chat bot
आपका साथी