Jammu : युवाओं को मिल रहे हैं नौकरियों के माैके, मिशन यूथ भी पकड़ रहा रफ्तार

जम्मू कश्मीर सर्विस सेलेक्शन बोर्ड की कोशिश है कि अगले तीन से पांच महीने में उन पदों के लिए परीक्षा आयोजित कर ली जाए जिनके लिए विज्ञापन निकाले गए हैं। बोर्ड ने कुछ समय पहले पंचायतों में अकाउंट असिस्टेंट के 1889 पदों को भर दिया है।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 05:11 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 06:25 PM (IST)
Jammu : युवाओं को मिल रहे हैं नौकरियों के माैके, मिशन यूथ भी पकड़ रहा रफ्तार
पांच हजार पद भरने के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा करवाने की तैयारी हो गई है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने के बाद सरकार स्वरोजगार के अलावा सरकारी नौकरियों में युवाओं को मौके दे रही है। 20 हजार पदों को रिकार्ड एक साल में भरने के लिए विज्ञापन निकाले गए। 15 हजार से अधिक पदों को भरने के लिए लिखित परीक्षा हो चुकी है। पांच हजार पद भरने के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा करवाने की तैयारी हो गई है। कोरोना से उपजे हालात के कारण इस साल पदों के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा नहीं हो पाई।

जम्मू कश्मीर सर्विस सेलेक्शन बोर्ड की कोशिश है कि अगले तीन से पांच महीने में उन पदों के लिए परीक्षा आयोजित कर ली जाए, जिनके लिए विज्ञापन निकाले गए हैं। बोर्ड ने कुछ समय पहले पंचायतों में अकाउंट असिस्टेंट के 1889 पदों को भर दिया है। फाइनल चयन सूची जारी हो चुकी है। वहीं चतुर्थ श्रेणी के 8575 पदों को भरने के लिए दस्तावेजों की जांच का काम जारी है। जल्द ही इसकी फाइनल सूची जारी कर दी जाएगी। स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग में 1202 पदों को भरने के लिए हाल ही में कंप्यूटर आधारित परीक्षा आयोजित की गई है।

 बोर्ड ने 500 से अधिक पदों को भरने के लिए 25 सितंबर से कंप्यूटर आधारित परीक्षा आयोजित करनी थी जिसे स्थगित कर दिया गया है। सरकार ने विभिन्न विभागों से पदों का पता लगाने के लिए उच्च स्तरीय कमेटी का गठन किया था जो रिक्त पदों को पता लगाकर बोर्ड को पद रेफर करेगी। आने वाले दिनों में 10 हजार और पद निकालने की तैयारी हो रही है। सबसे बढ़ी राहत नौकरियों के लिए साक्षात्कार नहीं लिया जाना है। इससे पारदर्शिता को बढ़ावा मिला है।

युवाओं का भविष्य बदलने के लिए मिशन यूथ का गठन किया गया है। मिशन यूथ के तहत स्वयं रोजगार की योजनाओं को अमली जामा पहनाने के लिए मुख्य सचिव निर्देश दे चुके कि बैंकों को ऋण के लिए प्रायोजित मामलों का निपटारा तय समय में किया जाए। मिशन यूथ के तहत ही मार्च में डिजिटल मार्केटिंग आफ फाइनेशनल सर्विस पर शार्ट टर्म कोर्स आयोजित किया गया। एलजी सुपर 75 और सुपर बी 75 स्कालरशिप की प्रोविजनल सूची जारी हो गई है। इसके तहत जम्मू कश्मीर के युवाओं को प्रतिस्पर्धा की परीक्षाओं के लिए निशुल्क कोचिंग दी जाएगी। मिशन यूथ के तहत ही उपराज्यपाल के निर्देश पर यूथ क्लब स्थापित किए गए हैं।

chat bot
आपका साथी