Jammu Kashmir: प्रधानमंत्री विशेष स्कालरशिप योजना के लिए 21 सितंबर तक कर सकते हैं आवेदन

आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया गत छह सितंबर से शुरू हुई थी जो 15 सितंबर तक निर्धारित की गई। स्कालरशिप के तहत देश के विभिन्न हिस्सों में सरकारी व प्राइवेट प्रोफेशनल कालेजों में पांच हजार सीटों को भरा जाना है। 12वीं के अंकों के मेरिट पर दाखिले किए जा रहे है।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 08:57 AM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 08:57 AM (IST)
Jammu Kashmir: प्रधानमंत्री विशेष स्कालरशिप योजना के लिए 21 सितंबर तक कर सकते हैं आवेदन
आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया गत छह सितंबर से शुरू हुई थी जो 15 सितंबर तक निर्धारित की गई।

जम्मू, राज्य ब्यूरो। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर व लद्दाख के युवाओं में प्रधानमंत्री विशेष स्कॉलरशिप योजना को लेकर भारी उत्साह नजर आ रहा है। अब तक बारह हजार से अधिक युवाओं ने आनलाइन आवेदन कर दिया है। आल इंडिया काउंसिल फार टेक्निकल एजूकेशन ने आनलाइन आवेदन के लिए अंतिम तिथि को 21 सितंबर 2021 तक बढ़ा दिया है।

आनलाइन आवेदन करने के साथ साथ उम्मीदवार कालेजों में जाकर असल दस्तावेजों की जांच करवा रहे हैं। कोरोना के कारण इस बार दाखिला प्रक्रिया देरी से शुरू हुई है। आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया गत छह सितंबर से शुरू हुई थी जो 15 सितंबर तक निर्धारित की गई। स्कालरशिप के तहत देश के विभिन्न हिस्सों में सरकारी व प्राइवेट प्रोफेशनल कालेजों में पांच हजार सीटों को भरा जाना है। 12वीं कक्षा के अंकों के मेरिट पर दाखिले किए जा रहे है। इस बार 12वीं कक्षा का पास फीसद भी अधिक है। विद्यार्थियों ने अंक भी काफी हासिल किए है। इसलिए इस बार विद्यार्थियों को सीटें हासिल करने के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा से गुजरना पड़ेगा। विद्यार्थियों से कहा गया कि वे प्राथमिकता के आधार पर चायस को भरें।

दूसरा टीका लगवाने के लिए लोगों में उत्साह

जम्मू-कश्मीर में कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान जारी है। शनिवार को एक और जहां रोहिंग्या बस्ती में टीकाकरण अभियान चलाया गया। वहीं दूसरा टीका लगवाने वालों की भी भीड़ रही। अब तक एक करोड़ के आसपास डोज लोगों को लग चुकी है।स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार शनिवार को टीकाकरण करवाने के लिए लोगों की भीड़ रही। 51,050 लोगों ने पहला टीका लगवाया।

वहीं 62443 लोगों ने दूसरा टीका लगवाया। अभी तक कुल 99.89 लाख लोगों ने टीकाकरण करवा लिया। 18 साल से अधिक आयु वर्ग में कुल 76.91 फीसद लोगों ने टीकाकरण करवाया। वहीं सांबा जिले में सौ फीसद लोगों ने पहली डोज ली है। वहीं रियासी में 87.38 फीसद, डोडा में 84.53 फीसद, रामबन में 88.51 फीसद, जम्मू में 86.34 फीसद, ऊधमपुर में 81.73 फीसद, कठुआ में 84.39 फीसद लोगों ने टीकाकरण करवाया। कश्मीर में अनतंनाग में 67.87 फीसद, कुलगाम में 70.88 फीसद, शोपियां में 80.41 फीसद, श्रीनगर में 68.44 फीसद लोगों ने टीकाकरण करवाया। वहीं रोंहिग्या बस्ती में भी टीकाकरण का विशेष अभियान चलाया गया।

chat bot
आपका साथी