लेह में लगेगा दुनिया का सबसे बड़ा सोलर एनर्जी पावर प्लांट

जागरण संवाददाता, जम्मू : राज्य में दुनिया का सबसे बड़ा सोलर एनर्जी पावर प्लांट लगेगा। यह प्लांट

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jan 2019 02:45 AM (IST) Updated:Fri, 18 Jan 2019 02:45 AM (IST)
लेह में लगेगा दुनिया का सबसे  बड़ा सोलर एनर्जी पावर प्लांट
लेह में लगेगा दुनिया का सबसे बड़ा सोलर एनर्जी पावर प्लांट

जागरण संवाददाता, जम्मू : राज्य में दुनिया का सबसे बड़ा सोलर एनर्जी पावर प्लांट लगेगा। यह प्लांट लेह और कारगिल में लगाए जाएंगे। यह प्रोजेक्ट वर्ष 2023 में पूरा किया जाएगा।

यह जानकारी डायरेक्टर इकोलॉजी, एनवायरनमेंट और रिमोर्ट सेंसिग बी सिद्धार्थ कुमार ने वन एवं पर्यावरण विभाग के आयुक्त सचिव मनोज कुमार द्विवेदी के साथ बैठक में दी। उन्होंने वीरवार को ग्रीन स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम का शुभारंभ किया, जिसमें युवाओं को बिना प्रकृति को नुकसान पहुंचाए रोजगार के साधन जुटाने और सोलर एनर्जी के बारे में तकनीकी जानकारी दी जाएगी।

द्विवेदी ने बताया कि सोलर एनर्जी के क्षेत्र में राज्य में काफी संभावनाएं हैं। इससे रोजगार के साधन बढ़ेंगे। बी सिद्धार्थ कुमार ने बताया कि लेह में पांच हजार मेगावाट क्षमता का सोलर एनर्जी पावर प्लांट लगाया जा रहा है, जबकि कारगिल में ढाई हजार मेगावाट का यूनिट लगाया जाएगा। केंद्र इस प्रोजेक्ट को 2023 में पूरा करेगा। लेह में लगाया जा रहा पावर प्लांट दुनिया का सबसे बड़ा सोलर प्लांट होगा। इस प्लांट को लगाने में कुशल लोगों की जरूरत होगी। इससे रोजगार के साधन भी उपलब्ध होंगे। इस मौके पर साइंटिस्ट माजिद फारूक ने प्रोग्राम के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इसके लिए ट्रे¨नग लेने वालों को किट भी मुहैया करवाई जाएगी।

chat bot
आपका साथी