World Migratory Bird Day 2021: घरों में ही रहकर प्रवासी पक्षियों के जीवन पर की चर्चा

लोगों के घरों में पहले ही परिंदों के पोस्टर पहुंचाए गए थे इन पोस्टरों पर परिंदों की छपी तस्वीर पर चर्चा हुई और बच्चों से पक्षियों के नाम और उनके प्रवास के बारे में जानकारी सांझी की गई। पर्यावरणविद् चंद्रमोहन शर्मा ने बताया कि आज का दिन बहुत खास है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 11:36 AM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 11:36 AM (IST)
World Migratory Bird Day 2021: घरों में ही रहकर प्रवासी पक्षियों के जीवन पर की चर्चा
हमें खुशी होनी चाहिए कि प्रवासी परिंदों ने जम्मू की धरती को अपने प्रवास के लिए चुना है।

जम्मू, जागरण संवाददाता: विश्व प्रवासी दिवस पर देश दुनिया में लाेग प्रवासी पक्षियों की रंगीन दुनिया को समझने प्रयास करते हैं, वेटलैंड की सैर कर पक्षियों की उड़ान का नजारा देखते हैं। लेकिन कोरोना महामारी के कारण जम्मू में बच्चे और जवान घरों पर ही रहकर प्रवासी पक्षियों पर चर्चाएं कर रहे हैं।

कोविड से बचाव के दिशा निर्देशों का पालन कर यह लोग घर पर रहकर ही प्रवासी पक्षियों की ड्राइंग बना रहे हैं। प्रवासी पक्षियों के चित्र एक दूसरे को बांट रहे हैं। दि हिमालय एवियन ने भी इसी तरह के कार्यक्रम का शुभारंभ कराया। आन लाइन बच्चों को परिंदों के बारे में जानकारी दी गई और उनसे परिंदों की तस्वीर कागज पर उकेरने के लिए प्रेरित किया गया।

कुछ लोगों के घरों में पहले ही परिंदों के पोस्टर पहुंचाए गए थे, इन पोस्टरों पर परिंदों की छपी तस्वीर पर चर्चा हुई और बच्चों से पक्षियों के नाम और उनके प्रवास के बारे में जानकारी सांझी की गई। पर्यावरणविद् चंद्रमोहन शर्मा ने बताया कि आज का दिन बहुत खास है। देश दुनियां में लोग प्रवासी पक्षियों के बारे में जानने का प्रयास करते हैं ताकि इन पक्षियों के संरक्षण का भी भाव दिल में उभर सके।

चूंकि कोरोना के कारण लॉक डाउन चल रहा है, ऐसे में जागरूकता के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया जाना चाहिए। यह परिंदे जोकि कुछ माह का समय जम्मू के वेटलैंड पर समय गुजारने के लिए सर्दियों में यहां आते हैं, हम सबके लिए खास है। हमें खुशी होनी चाहिए कि प्रवासी परिंदों ने जम्मू की धरती को अपने प्रवास के लिए चुना है। हमें इनके संरक्षण के लिए आगे आना चाहिए। 

chat bot
आपका साथी