कल से एक सप्ताह तक नासाज रहेगा मौसम

जागरण संवाददाता, जम्मू : वादी में एक बार फिर मौसम के मिजाज बदलने के आसार हैं। पश्चिमी विक्षोभ्

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jan 2019 02:47 AM (IST) Updated:Fri, 18 Jan 2019 02:47 AM (IST)
कल से एक सप्ताह तक नासाज रहेगा मौसम
कल से एक सप्ताह तक नासाज रहेगा मौसम

जागरण संवाददाता, जम्मू : वादी में एक बार फिर मौसम के मिजाज बदलने के आसार हैं। पश्चिमी विक्षोभ का दबाव बढ़ने से शनिवार दोपहर बाद से उच्च पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश शुरू हो जाएगी, जो बुधवार तक जारी रहेगी। शुक्रवार तक मौसम खराब रहेगा, जिससे हवाई व सड़क यातायात प्रभावित हो सकता है। वहीं, वीरवार को मौसम साफ रहने पर जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग खुला रहा। जम्मू से श्रीनगर के लिए गाड़ियां छोड़ी गई। हवाई सेवाएं नियमित रहीं। रेल यातायात में भी सुधार हुआ है। लगभग सभी ट्रेनें समय पर कटड़ा, ऊधमपुर व जम्मू से रवाना हुई।

इस बीच वादी के उच्च पवर्तीय इलाकों में बर्फबारी का सिलसिला रुक-रुक कर जारी रहा। ताजा बर्फबारी व तापमान में गिरावट के चलते पूरी वादी शीत लहर की चपेट में है। मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटों के दौरान वादी में बर्फबारी की संभावना जताई है। शुक्रवार को श्रीनगर और जम्मू में बादल छाए रहेंगे, जबकि लद्दाख में आंशिक बादल छाए रहेंगे। मौसम विभाग के निदेशक सोनम लोट्स ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव 19 से 23 जनवरी तक रहेगा, जिससे वादी के अधिकांश इलाकों में सामान्य से भारी बर्फबारी हो सकती है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान को देखते हुए डिवीजनल कमिश्नर कश्मीर ने पहाड़ी क्षेत्रों में भूस्खलन की चेतावनी जारी की है। लोगों को सावधानी बरतने के लिए कहा गया है।

वीरवार को जम्मू संभाग में मौसम साफ रहा। धूप खिली रही, लेकिन सूर्य के उदय होने से पहले और अस्त होने के बाद हाड़ कंपा देने वाली ठंड पड़ी। शीतलहर का प्रकोप जारी है। जम्मू संभाग में बनिहाल को छोड़ दूसरे क्षेत्रों में धूप खिलने के बाद अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर रहा। वहीं, कश्मीर संभाग में अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे रहा। पिछले 24 घंटों में कारगिल में सबसे ज्यादा 55.0 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। कुपवाड़ा में 16.2 एमएम, गुलमर्ग में 15.2 एमएम बारिश हुई। श्रीनगर में 5.4, पहलगाम में 9.0 एमएम व लेह में 2.2 एमएम बारिश रिकार्ड की गई।

---------- जगह अधिकतम न्यूनतम तापमान

----------------------

जम्मू 20.2 6.2 डिग्री सेल्सियस बनिहाल 9.2 - 0.8

बटोत 14.7 0.8

कटड़ा 17.8 6.2

भद्रवाह 14.2 - 1.0

श्रीनगर 3.3 - 1.3

पहलगाम 1.0 - 5.1

गुलमर्ग -3.6 -10.0

लेह -3.2 -12.0

कारगिल - 8.5 - 20.2

--------------

chat bot
आपका साथी