पाकिस्तान को सेना की चेतावनी

राज्य ब्यूरो, जम्मू : सेना की उत्तरी कमान के जीओसी-इन-सी लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर ¨सह ने शुक्रवार को पाकिस्तान को कड़े शब्दों में चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि अगर पड़ोसी मुल्क ने भारत को नुकसान पहुंचाने वाली हरकतें कीं तो करारा जवाब मिलेगा। संघर्ष विराम के उल्लंघन पर भी उसे मुहंतोड़ जवाब दिया गया है। रणवीर सिंह ऊधमपुर में सेना के गुडविल स्कूलों के अध्यापकों के लिए आयोजित समारोह में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने जम्मू संभाग के सीमावर्ती इलाकों में पाकिस्तानी सेना के स्नाइपरों द्वारा भारतीय सैनिकों को निशाना बनाए जाने की विभिन्न घटनाओं पर कहा कि हम इन मामलों पर शांत नहीं है। अग्रिम इलाकों में तैनात जवानों को साफ हिदायत है कि अगर हमारे राष्ट्रीय हितों के लिए घातक गतिविधियों को पाकिस्तान एलओसी पर जारी रखता है तो उसे उसके लिए समुचित दंड दिया जाए। गौरतलब है कि बीते एक सप्ताह के दौरान राजौरी व पुंछ में एलओसी पर पाकिस्तानी सेना की स्नाइपर हमलों में तीन सैन्यकर्मी और एक कुली शहीद हुए।

लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर ¨सह ने कहा कि एलओसी पर बीते कुछ समय से स्नाइपर हमले लगातार हो रहे हैं। हमने इस संदर्भ में पाकिस्तान के संबंधित अधिकारियों के साथ अपना एतराज भी जताया है। अगर अब वह जंगबंदी के उल्लंघन को जारी रखते हैं तो उन्हें उसका मुहंतोड़ जवाब मिलेगा। घुसपैठ के संदर्भ में उन्होंने कहा कि पाकिस्तान लगातार आतंकियों की जम्मू कश्मीर में सुरक्षित घुसपैठ कराने के अपने प्रयास जारी रखे हुए है। हमने पाकिस्तान के ऐसे सभी मंसूबों को नाकाम बनाया है। एलओसी पर घुसपैठ करने वाले आतंकियों को एलओसी पर ही मार गिराया है। राज्य के भीतरी इलाकों विशेषकर कश्मीर घाटी में स्थिति नियंत्रण में जरूर है,लेकिन वह नाजुक बनी हुई है। स्थानीय युवकों में जिहादी मानसिकता की बढ़ती घटनाओं को ¨चता का विषय बताते हुए कहा कि इसे रोकना जरूरी है। सेना के गुडविल स्कूल युवाओं में जिहादी मानसिकता को रोकने में अहम भूमिका निभा रहे हैं। शायद ही ऐसा कोई मामला होगा जिसमें हम कह सकें कि सैन्य गुडविल स्कूल के किसी छात्र में जिहादी मानसिकता पैदा हुई है।

जम्मू संभाग में बढ़ती आतंकी घटनाओं के संदर्भ में उन्होंने कहा कि पीरपंजाल के दक्षिण में जरूर आतंकी ¨हसा की कुछ घटनाए हुई हैं,लेकिन यह इक्का दुक्का ही है। इस इलाके को आतंकवाद मुक्त बनाए रखने के लिए सभी आवश्यक उपाय किए जा रहे हैं। सेना  हालात पर लगातार नजर रखे हुए है। उन्होंने कहा कि राजौरी-पुंछ भी कभी आतंकवाद से पूरी तरह प्रभावित था। लेकिन इन इलाकों के लोगों ने आतंकवाद के नकारात्मक प्रभाव और शांति के फायदों को सही तरीके से समझा है। इन इलाकों में आतंकियों को समर्थन नहीं मिलता। लोग खुद सुरक्षाबलों का सहयोग करते हैं ताकि कोई आतंकी वारदात न हो सके। पंचायत चुनावों के बारे में उन्होंने कहा कि सेना चुनावों को सुरक्षित एवं विश्वासपूर्ण माहौल में कराने के लिए सभी आवश्यक कदमउठा रही है। इस संदर्भ में राज्यपाल और राज्य पुलिस महानिदेशक के साथ सुरक्षा प्रबंधन पर कई बैठके हो चुकी हैं।

इस समय उत्तरी कमान के अधीन राज्य में 45 गुडविल स्कूल चल रहे हैं। अलेफ्टिनेंट जनरल रणबीर ¨सह ने राज्य के विभिन्न हिस्सों में स्थित गुडविल स्कूलों के 24 अध्यापकों को सम्मानित किया

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.