दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

Jammu: कारगर साबित हो रहे आक्सीजन वार रूम, 14 दिनों में 38229 आक्सीजन सिलेंडर सप्लाई किए

कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ने के साथ ही GMC जम्मू में भी सुविधाओं में सुधार हो रहा है।

मेडिकल संस्थानों को 3000 आक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध करवाए गए हैं मेडिकल कॉलेज जम्मू अस्पताल 1500 सिलेंडरों का रोजाना इस्तेमाल कर रहा है। इंडस्ट्री विभाग ने यह वार रूम जवाहर लाल नेहरू उद्योग भवन जम्मू में स्थापित किया है

Rahul SharmaSun, 16 May 2021 09:25 AM (IST)

जम्मू, राज्य ब्यूरो: इंडस्ट्री एंड कॉमर्स विभाग की तरफ से स्थापित किए गए वार रूम में पिछले 14 दिनों के दौरान 38229 आक्सीजन सिलेंडर मेडिकल कॉलेजों और सहायक अस्पतालों को सप्लाई किए हैं। इसके अलावा कुछ प्राइवेट स्वस्थ केंद्रों को भी ऑक्सीजन सिलेंडर भेजे गए हैं।

वार रूम में यह कार्य 2 मई से लेकर 15 मई के बीच में किया है। मेडिकल कॉलेज अस्पताल को 15052 सिलेंडर उपलब्ध करवाए गए हैं। इंडस्ट्री और कॉमर्स विभाग के प्रमुख सचिव रंजन ठाकुर और निदेशक अनु मल्होत्रा की देखरेख में युद्ध स्तर पर ऑक्सीजन की सप्लाई करने का कार्य किया जा रहा है। 24 घंटे फील्ड स्टाफ ऑक्सीजन की सप्लाई करवा रहा है और प्रोजेक्ट प्रबंधक वितरण को सुचारू बनाने में अहम भूमिका निभा रहे हैं।

जम्मू कश्मीर में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए अप्रैल के पहले सप्ताह से ही कई बैठकें की और ऑक्सीजन की सप्लाई को सुचारू बनाने के लिए कदम उठाए गए। टीमों का गठन किया गया और ऑक्सीजन प्लांट को पूरी क्षमता के साथ चलाया गया। इंडस्ट्री एंड कॉमर्स विभाग की निदेशक अनु मल्होत्रा प्रशासनिक कौशल के साथ कार्य कर रही हैं और अस्पतालों तथा चिकित्सा केंद्रों में ऑक्सीजन की मांग दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है।

मेडिकल संस्थानों को 3000 आक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध करवाए गए हैं मेडिकल कॉलेज जम्मू अस्पताल 1500 सिलेंडरों का रोजाना इस्तेमाल कर रहा है। इंडस्ट्री विभाग ने यह वार रूम जवाहर लाल नेहरू उद्योग भवन जम्मू में स्थापित किया है और यह 24 घंटे ऑक्सीजन की सप्लाई का कार्य कर रहा है इंडस्ट्री एंड कॉमर्स विभाग के 8 कर्मचारियों की टीम शिफ्ट के हिसाब से काम कर रही है।

जीएमसी में सुविधाओं का विस्तार: कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ने के साथ ही राजकीय मेडिकल कालेज जम्मू में भी सुविधाओं में सुधार हो रहा है। कोविड केयर बिस्तरों से लेकर डायलिसेस सुविधा और आक्सीजन जेनरेशन प्लांट भी लगाया गया है। यह दावा सर्जरी विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डा. कैलाश सिंह ने किया। जीएमसी में आठ सौ के करीब कोविड मरीजों के लिए बिस्तर उपलब्ध हैं। 85 बिस्तर गंभीर रूप से बीमार मरीजों के लिए हैं।

पिछले साल डायलिसेस के लिए गांधीनगर में जाना पड़ता था लेकिन इस बार यह सुविधा भी जीएमसी में ही है। उन्होंने लोगों से अफवाहों पर विश्वास न करने को कहा। उन्होने दावा किया कि अस्पताल में आक्सीजन की कोई कमी नहीं है। उन्होंने कहा कि एक समाज के तौर पर दूसरी लहर से संक्रमण फैलना सभी की जिम्मेदारी है। हमनें अनलाक के समय में गलतियों से नहीं सीखा। नए स्ट्रेन ने समाज के हर वर्ग को संक्रमित किया है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.