Vijay Mashaal in J&K: वीरों का नमन करने प्लांवाला पहुंची विजय मशाल, 1971 में प्लांवाला में सेना ने पाकिस्तान को सिखाया था कड़ा सबक

अखनूर के प्लांवाला में वीरों का नमन करने के लिए सेना की स्वर्णिम मशाल पाकिस्तान से सटे इलाकों में पहुंची। वर्ष 1971 के युद्ध में प्लांवाला में सेना के जवानों ने अपने से कहीं अधिक संख्या में हमला करने वाली पाकिस्तान सेना को कड़ा सबक सिखाया था।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 07:26 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 07:26 PM (IST)
Vijay Mashaal in J&K: वीरों का नमन करने प्लांवाला पहुंची विजय मशाल, 1971 में प्लांवाला में सेना ने पाकिस्तान को सिखाया था कड़ा सबक
विजय मशाल लेकर आए सैनिकों ने शुक्रवार को प्लांवाला के सेलांवाली गांव में वीर नारी पुष्पा देवी को सम्मानित किया।

जम्मू, राज्य ब्यूरो । अखनूर के प्लांवाला में वीरों का नमन करने के लिए सेना की स्वर्णिम मशाल पाकिस्तान से सटे इलाकों में पहुंची। वर्ष 1971 के युद्ध में प्लांवाला में सेना के जवानों ने अपने से कहीं अधिक संख्या में हमला करने वाली पाकिस्तान सेना को कड़ा सबक सिखाया था।

सेना की क्रासड स्वार्डस डिवीजन के इलाके में आने वाले प्लांवाला में विजय मशाल लेकर आए सैनिकों ने शुक्रवार को प्लांवाला के सेलांवाली गांव में वीर नारी पुष्पा देवी को सम्मानित किया। पुष्पा देवी के पति लांस नायक गुल्लू राम ने वर्ष 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में दुश्मन को मुंहतोड़ जवाब देते हुए प्राणों की आहूति दी थी। सेना के अधिकारियों व जवानों ने इस मौके पर लांस नायक गुल्लू राम को श्रद्धांजलि भी दी। इस दौरान सीमा से सटे इलाके में रहने वाले लोगों ने भी भारत माता की जय के नारे बुलंद कर विजय मशाल का स्वागत किया।

विजय मशाल के नियंत्रण रेखा की सुरक्षा का जिम्मा संभालने वाली प्लांवाला ब्रिगेड पहुंचने पर इसका स्वागत ब्रिगेडियर ने किया था। इस मौके पर शहीदों को श्रद्धांजलि देने के साथ उन पूर्व सैनिकों के योगदान को भी याद किया गया जिन्होंने अपनी बहादुरी से इस युद्ध को एतिहासिक बनाया था। इस दौरान सेना के जवानों ने शस्त्र उलटे कर शहीदों को सलामी भी दी।

प्लांवाला ब्रिगेड में होने वाले कार्यक्रमाें के दौरान पूर्व नारियों व पूर्व सैनिकों को सम्मानित करने के साथ 1971 के युद्ध की वीडियो भी दिखाई जाएगी। इसी बीच सेना की अखनूर डिवीजन में कार्यक्रमों के बाद सेना की विजय मशाल शनिवार से राजौरी व पुंछ जिलों में वीरों के सम्मान में कार्यक्रमों में हिस्सा लेने रवाना हो जाएगी। इस दौरान राजौरी में सेना की नौशहरा मिलिट्री स्टेशन में विजय मशाल के सम्मान में कार्यक्रम होंगे।

chat bot
आपका साथी