Bird Flu Alert: कश्मीर घाटी में बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद सतर्कता बढ़ाई

जम्मू-कश्मीर समेत 12 राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों में वन्यजीव प्रवासी पक्षियों में व 9 राज्यों में पोल्ट्री बर्ड में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद जम्मू-कश्मीर पशुपालन और वन्यजीव संरक्षण विभाग ने पोल्ट्री प्रवासी पक्षियों वन्यजीवों पर निगरानी बढ़ा दी है ।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Sat, 23 Jan 2021 12:40 PM (IST) Updated:Sat, 23 Jan 2021 12:40 PM (IST)
Bird Flu Alert: कश्मीर घाटी में बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद सतर्कता बढ़ाई
कश्मीर घाटी में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है।

जम्मू, जागरण संवाददाता । जम्मू-कश्मीर समेत 12 राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों में वन्यजीव, प्रवासी पक्षियों, पोल्ट्री बर्ड में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद जम्मू-कश्मीर पशुपालन और वन्यजीव संरक्षण विभाग ने पोल्ट्री, प्रवासी पक्षियों, वन्यजीवों पर निगरानी बढ़ा दी है । कश्मीर घाटी में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। श्रीनगर के डिप्टी कमिश्नर शाहिद इकबाल ने ट्वीट किया कि कुलगाम, बड़गाम, अनंतनाग व पुलवामा में कौए में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो गई है। 22 जनवरी दोपहर तक देश के 21 राज्यों में बर्ड फ्लू फैला इसलिए मानव और पोल्ट्री को प्रवासी बतखों से दूरी बनाए रखना जरूरी है। उन्होंने कहा कि पशुपालन विभाग की टीमें अपने काम में जुट गई हैं और लोगों को जागरूक किया जा रहा है। पोल्ट्री फार्म से वेटलैंड क्षेत्र तक पूरी सावधानी बरती जा रही है। वहीं लोगों को भी जागरूक किया जा रहा है कि वे सतर्क रहें ।

केंद्रीय मत्स्य व पशुपालन विभाग ने जारी बयान में कहा कि 22 जनवरी तक केरल, हिरयाणा, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तराख्रांड, गुजरात, उत्तर प्रदेश, व पंजाब में पोल्ट्री बर्ड व मध्यप्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, राजस्थान, पंजाब व जम्मू-कश्मीर में कौए, प्रवासी पक्षियों व जानवराें में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है।

वन्यजीव संरक्षण विभाग के चीफ वार्डन सुरेश गुप्ता का कहना है कि जम्मू संभाग के सभी सेंपल नेगेटिव आए हैं लेकिन कश्मीर में कौए में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद हमने निगरानी बढ़ा दी है। खासकर वेटलैंड क्षेत्रों पर कर्मचारियों को सचेत किया गया है । वहीं प्रवासी पक्षियों पर नजर रखी जा रही है कि कहीं कोई पक्षी सुस्त, बीमार तो नहीं है। हालांकि जम्मू में सब सुरक्षित हैं लेकिन यहां के वेटलैंड क्षेत्रों में भी प्रवासी पक्षियों पर नजर रखी जा रही है।

chat bot
आपका साथी