बदले मौसम के बावजूद वैष्णो देवी यात्रा सुचारू

पल-पल बदल रहे मौसम के बावजूद मां वैष्णो देवी यात्रा पूरी तरह से सुचारू है और देशभर से आने वाले श्रद्धालुओं को फिलहाल अपनी वैष्णो देवी यात्रा के दौरान किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ रहा है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Sun, 20 Jan 2019 02:17 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jan 2019 02:17 PM (IST)
बदले मौसम के बावजूद वैष्णो देवी यात्रा सुचारू
बदले मौसम के बावजूद वैष्णो देवी यात्रा सुचारू

कटड़ा, संवाद सहयोगी । पल-पल बदल रहे मौसम के बावजूद मां वैष्णो देवी यात्रा पूरी तरह से सुचारू है और देशभर से आने वाले श्रद्धालुओं को फिलहाल अपनी वैष्णो देवी यात्रा के दौरान किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ रहा है। जारी वर्ष में अब तक करीब 3:50 लाख श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगा चुके हैं और श्रद्धालुओं का आना निरंतर जारी है वैष्णो देवी यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में इतना ज्यादा उत्साह है कि वर्तमान में भी करीब 15 से 18000 श्रद्धालु रोजाना आधार शिविर कटड़ा पहुंच रहे हैं और अपने परिजनों के साथ निरंतर मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगाकर परिवार की सुख शांति की कामना कर रहे हैं।

एक बार फिर बदला मौसम।

हालांकि बीते तीन चार दिन मौसम पूरी तरह साफ रहा पर रविवार को एकाएक फिर मौसम ने करवट बदली और दिन भर आसमान पर घने बालों का जमघट लगा रहा तो दूसरी ओर लगातार बर्फीली हवा चलती रही इससे बेपरवाह श्रद्धालु पूरे जोश के साथ अपने परिजनों के साथ वैष्णो देवी भवन की ओर आते जाते रहे। हालांकि मौसम विभाग द्वारा आगामी 25 जनवरी तक बारिश के साथ ही भारी बर्फबारी अनुमान लगाया है जिसको लेकर श्राइन बोर्ड प्रशासन के साथ ही स्थानीय प्रशासन ने अपनी तैयारी शुरू कर दी हैं ताकि श्रद्धालुओं को वैष्णो देवी यात्रा के दौरान किसी भी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े। जिसको लेकर श्राइन बोर्ड प्रशासन द्वारा वैष्णो देवी भवन के साथ ही सभी मार्गों के महत्वपूर्ण स्थानों पर गरम पानी के साथ ही समुचित कंबलों की व्यवस्था तथा अलाव का इंतजाम किया है।

तो दूसरी आेर वैष्णो देवी भवन के साथ ही सभी मार्गों के महत्वपूर्ण स्थानों पर आपदा प्रबंधन दल की टीमों को तैनात कर दिया गया है ताकि श्रद्धालुओं की वैष्णो देवी यात्रा पूरी तरह से सुखमय बनी रहे।

हेलीकॉप्टर सेवा के साथ ही अन्य सुविधाएं फिलहाल पूरी तरह से सुचारू

हालांकि मौसम पल-पल बदल रहा है पर बावजूद इसके रविवार को नगर कटड़ा से चलने वाली हेलीकॉप्टर सेवा के साथ ही भवन मार्ग पर चलने वाली बैटरी कार सेवा जहां तक की वैष्णो देवी मंदिर तथा भैरव घाटी के मध्य चलने वाली पैसेंजर केवल कार सेवा फिलहाल पूरी तरह से सुचारू है और श्रद्धालु इन सभी सुविधाओं का भरपूर लाभ उठा रहे हैं। वर्तमान में वैष्णो देवी यात्रा में कमी के बावजूद श्रद्धालुओं को ये सभी सुविधाएं बिना किसी परेशानी के उपलब्ध हो रही हैं। एक आेर जहां श्रद्धालु हेलीकॉप्टर सेवा के साथ ही भवन मार्ग पर चलने वाली बैटरी कार सेवा का आनंद उठा रहे हैं तो दूसरी ओर वैष्णो देवी मंदिर से भैरव घाटी तक चलने वाली पैसेंजर कार सेवा का रोमांच भरा सफर तय कर भैरव घाटी पहुंच रहे हैं और भैरव बाबा के चरणों में नतमस्तक हो रहे है।

वैष्णो देवी यात्रा हुई 3:50 लाख के पार

जारी वर्ष में श्रद्धालुओं का उत्साह वैष्णो देवी यात्रा को लेकर लगातार बना हुआ है।जारी बर्ष में अब तक करीब 3.50 लाख श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगा चुके हैं। और श्रद्धालुओं का आना निरंतर जारी है। वहीं रविवार को बाद दोपहर 2:00 बजे तक करीब 7000 श्रद्धालु अपना पंजीकरण करवाकर परिजनों के साथ वैष्णो देवी भवन की ओर रवाना हो चुके थे जिस तरह से जारी बर्ष में श्रद्धालुओं का उत्साह बना हुआ है जानकारों का मानना है कि इस वर्ष भी वैष्णो देवी यात्रा यात्रा का एक नया रिकॉर्ड कायम होगा। जिससे व्यापारी वर्ग को भी लाभ होगा।

श्रद्धालु कर रहे हैं बर्फवारी का इंतजार

हालांकि बीते सप्ताह वैष्णो देवी भवन के साथ ही भैरव घाटी अन्य क्षेत्रों में जमकर बर्फबारी हुई थी जिसका श्रद्धालुओं ने जमकर लुत्फ उठाया था। अब एक बार फिर मौसम ने रंग बदला उम्मीद है कि आने वाले एक-दो दिन के भीतर एक बार फिर देश भर से आने वाले श्रद्धालुओं को वैष्णो देवी मंदिर के साथ ही भैरव घाटी जहां तक की अन्य क्षेत्रों में ताज़ी बर्फबारी देखने को मिलेगी जिसका श्रद्धालु बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं उम्मीद है कि मां वैष्णो देवी श्रद्धालुओं की यह मनोकामना भी जल्द पूरी करेगी जिसकी आस श्रद्धालु लगाए बैठे हैं।

chat bot
आपका साथी