1500 श्रद्धालुओं को घर बैठे मिल चुका माता वैष्णो देवी का प्रसाद

1500 श्रद्धालुओं को घर बैठे मिल चुका माता वैष्णो देवी का प्रसाद
Publish Date:Tue, 22 Sep 2020 10:46 AM (IST) Author: Jagran

राज्य ब्यूरो, जम्मू : श्री माता वैष्णो देवी के भक्तों को घर बैठे प्रसाद पहुंचाने की सेवा की सोमवार को उपराज्यपाल व श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष मनोज सिन्हा ने औपचारिक शुरुआत की। श्राइन बोर्ड ने पिछले माह अगस्त में इस सेवा को शुरू किया था। अब तक श्राइन बोर्ड प्रसाद के करीब 1500 पैकेज देशभर में श्रद्धालुओं को भेज चुका है।

देश के किसी भी हिस्से में बैठे श्रद्धालु श्राइन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.द्वड्डड्ड1ड्डद्बह्यद्धठ्ठश्रस्त्रद्ग1द्ब.श्रह्मद्द पर जाकर प्रसाद की बुकिंग करवा सकते हैं। बुकिग की पुष्टि होने पर बोर्ड 72 घंटों के भीतर स्पीड पोस्ट के जरिए प्रसाद भेज रहा है। इस सेवा के लिए बोर्ड ने डाक विभाग के साथ एक विशेष समझौता किया है। कोरोना काल में जो श्रद्धालु यात्रा पर नहीं आ पा रहे थे, उन तक प्रसाद पहुंचाने को लेकर यह सेवा शुरू की गई थी।

सोमवार को उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की अध्यक्षता में श्राइन बोर्ड की 67वीं बैठक हुई। जम्मू कश्मीर का उपराज्यपाल पद ग्रहण करने के बाद मनोज सिन्हा ने आज पहली बार श्राइन बोर्ड की बैठक में भाग लिया। सिन्हा ने जमीनी हालात का आकलन करते हुए जम्मू कश्मीर के बाहर से यात्रा पर आने के इच्छुक श्रद्धालुओं की संख्या में चरणबद्ध बढ़ोतरी के निर्देश भी दिए। उन्होंने कोविड-19 के मद्देनजर श्रद्धालुओं, स्टाफ और जन साधारण की सुरक्षा के लिए किए गए प्रबंधों का जायजा भी लिया।

उल्लेखनीय है कि वैष्णो देवी की तीर्थयात्रा को 16 अगस्त 2020 को दोबारा शुरू किया गया है। श्रद्धालुओं को विशेष पूजा व अन्य अनुष्ठानों में भाग लेने की अनुमति दी गई है। इसके अलावा बैटरी कार, यात्री रोपवे और हेलीकॉप्टर सेवा भी कोविड-19 प्रोटोकाल के अनुपालन को सुनिश्चित बनाते हुए सामान्य रूप से बहाल की जा चुकी हैं। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए ताराकोट मार्ग पर निशुल्क लंगर और सांझीछत में प्रसाद केंद्र भी शुरू किया जा चुकाहै। भवन मार्ग पर भोजनालय भी खोले गए हैं।

बोर्ड के सीईओ ने बैठक में माता वैष्णो देवी के भवन और आसपास के क्षेत्रों के संरक्षण, विकास से जुड़ी विभिन्न गतिविधियों पर एक पॉवर प्वायंट प्रस्तुति के जरिए बताया कि इनसे न सिर्फ कटड़ा व उसके आसपास विकास हो रहा है बल्कि स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के नए अवसर भी पैदा हुए हैं। उन्होंने श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय, गुरुकुल, सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, नर्सिंग कालेज, स्पो‌र्ट्स कांप्लैक्स जैसी परियोजनाओं की मौजूदा स्थिति और संबंधित गतिविधयों की भी विस्तार से जानकारी दी।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.