Covid Vaccination in Jammu Kashmir: जम्मू-कश्मीर के 37 निजी अस्पतालों में टीकाकरण की तैयारी, आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना के तहत पंजीकृत हैं ये अस्पताल

सभी मुख्य स्वास्थ्य अधिकारियों ने अपने जिलों में स्थित चिह्नित अस्पतालों में सुविधाओं की रिपोर्ट नेशनल हेल्थ मिशन के निदेशक को भेजी है।जम्मू-कश्मीर में इस समय 37 निजी अस्पताल प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना के तहत पंजीकृत हैं।इनमें 14 अस्पताल श्रीनगर में और आठ अस्पताल जम्मू जिले में हैं।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 05:30 PM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 05:30 PM (IST)
Covid Vaccination in Jammu Kashmir: जम्मू-कश्मीर के 37 निजी अस्पतालों में टीकाकरण की तैयारी, आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना के तहत पंजीकृत हैं ये अस्पताल
जम्मू-कश्मीर के 37 निजी अस्पतालों में कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण शुरू करने की तैयारी चल रही है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : जम्मू-कश्मीर के 37 निजी अस्पतालों में कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण शुरू करने की तैयारी चल रही है। इसके लिए उन चयनित अस्पतालों में सुविधाओं का जायजा लिया जा रहा है। सभी मुख्य स्वास्थ्य अधिकारियों ने अपने जिलों में स्थित चिह्नित अस्पतालों में सुविधाओं की रिपोर्ट नेशनल हेल्थ मिशन के निदेशक को भेजी है।जम्मू-कश्मीर में इस समय 37 निजी अस्पताल प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना के तहत पंजीकृत हैं। इनमें सबसे अधिक 14 अस्पताल श्रीनगर जिले में और आठ अस्पताल जम्मू जिले में हैं। इसके अलावा दो कुपवाड़ा, एक रियासी, चार अनंतनाग, एक पुलवामा, दो सांबा, एक उधमपुर, एक कठुआ, एक बडगाम में है।

जम्मू जिले में निजी अस्पतालों में आचार्य श्री चंद्र कालेज आफ मेडिकल सांइसेस, नेशनल अस्पताल प्रमुख है। इन अस्पतालों में टीकाकरण के लिए तीन-तीन कमरे होने चाहिए। एक को प्रतीक्षा हाल, दूसरे में टीकाकरण और तीसरे को निगरानी कक्ष बनाना है। जिन अस्पतालों में यह तीन कमरे होंगे, वहीं पर टीकाकरण की इजाजत होगी । वहीं जम्मू के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डा. जेपी सिंह ने भी जिले के आठ पंजीकृत निजी अस्पतालों में सुविधाओं का जायजा लिया।

इन निजी अस्पतालों में हर डोज के लिए लोगों को 250 रुपये देने होंगे। इसमें डेढ़ सौ रुपये केंद्र सरकार को और सौ रुपये अस्पताल में सेवा देने के लिए होंगे। इसे पंजीकरण करवाते समय ही देना होगा। सरकार ने साठ साल से अधिक उम्र के लोगों के पंजीकरण के लिए एक सुविधा यह भी रखी है कि पंजीकरण में एक ही मोबाइन नंबर से चार लोगों का पंजीकरण हो सकता है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार सोमवार को कोविन एप-दो के लांच होने के बाद से ही पंजीकरण शुरू हो जाएगा। वहीं अब वैक्सीन की कमी न हो, इसके लिए भी केंद्र सरकार को अतिरिक्त डोज देने के लिए कहा गया है।

chat bot
आपका साथी