Jammu : 45 साल से अधिक आयुवर्ग में टीकाकरण सौ फीसद लक्ष्य से मात्र आधा फीसद दूर

अब लगभग सौ फीसद लोग वैक्सीन की पहली डोज ले चुके हैं। अब करीब आधा फीसद लोग ही बचे हैं जिन्होंने अभी एक भी डोज नहीं ली है। आंकड़ों के अनुसार शुक्रवार को 45 साल से अधिक आयु वर्ग में 53368 लोगों ने टीकाकरण करवा लिया है।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 08:36 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 08:36 PM (IST)
Jammu : 45 साल से अधिक आयुवर्ग में टीकाकरण सौ फीसद लक्ष्य से मात्र आधा फीसद दूर
अब करीब आधा फीसद लोग ही बचे हैं, जिन्होंने अभी एक भी डोज नहीं ली है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : जम्मू-कश्मीर में कोरोना वैक्सीन की आए दिन होने वाली कमी के बावजूद 45 साल से अधिक आयु वर्ग में टीकाकरण करवाने वालों में उत्साह है। इस आयु वर्ग में अब लगभग सौ फीसद लोग वैक्सीन की पहली डोज ले चुके हैं। अब करीब आधा फीसद लोग ही बचे हैं, जिन्होंने अभी एक भी डोज नहीं ली है। नेशनल हेल्थ मिशन से मिले आंकड़ों के अनुसार शुक्रवार को 45 साल से अधिक आयु वर्ग में 53,368 लोगों ने टीकाकरण करवा लिया है। इसे मिलाकर अभी तक इस आयु वर्ग में 99.44 फीसद लोगों ने टीकाकरण करवा लिया है।

इस आयु वर्ग में जम्मू संभाग में जम्मू, सांबा, राजौरी और पुंछ जबकि कश्मीर संभाग में शोपियां, बांडीपोरा, बडगाम, कुलगाम, अनतंनाग, पुलवामा, गांदरबल और बारामुला में सौ फीसद लोगों ने टीकाकरण करवाया है। वहीं श्रीनगर जिले में 94.26 फीसद, किश्तवाड़ में 97.89 फीसद लोगों का टीकाकरण हो चुका है। यही नहीं शुक्रवार को 87 स्वास्थ्य कर्मियों और 257 फ्रंटलाइन वर्कर्स ने भी टीकाकरण करवाया। इसे मिलाकर अब तक 61.43 लाख लोगों ने पहली डोज ले ली है।

डोडा जिले में बढ़ रहे हैं संक्रमण के मामले : जम्मू-कश्मीर में कोरोना के मामले कुछ जिलों में बढ़े हैं। जम्मू संभाग में डोडा जिले में अन्य जिलों की तुलना में अधिक मामले आ रहे हैं। वहीं श्रीनगर में अब भी भी अधिक मामले आ रहे हैं। शुक्रवार को आए 137 मामलों में चालीस मामले इन दो जिलों में हैं। वहीं एक मात्र मरीज की मौत भी जीएमसी डोडा में हुई है। अच्छी बात यह है कि 109 और मरीजों के स्वस्थ होने के बाद अब तक 3,15,795 मरीज अभी तक स्वस्थ हो चुके हैं।

नेशनल हेल्थ मिशन से मिले आंकड़ों के अनुसार शुक्रवार को आए 137 मामलों में से 58 जम्मू संभाग और 79 कश्मीर संभाग के हें। जम्मू संभाग में डोडा जिले में सबसे अधिक 14 मामले आए हैं। वहीं जम्मू जिले में 13 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। डोडा जिले में कुछ दिनों से लगातार मामले बढ़ रहे हैं। वहीं सांबा जिले में एक भी मामला नहीं आया है।

कश्मीर संभाग में श्रीनगर जिले में 26 और बारामुला में 15 मामले आए। इसके अलावा कुलगाम में 13 मामले आए। शोपियां और अनतंनाग जिलों में एक भी मामला नहीं आया है। एकमात्र मौत जीएमसी डोडा में हुई। इसे मिलाकर अब तक डोडा जिले में 125 और जम्मू-कश्मीर में 4378 मरीजों की मौत हो चुकी है। जम्मू जिले में सबसे अधिक 1139 मरीजों की मौत हुई है।

chat bot
आपका साथी