सांबा के सीमावर्ती गांवों में 99 फीसद लोग लगवा चुके कोरोना टीका

-दूरदराज के गांवों में घर-घर जाकर लोगों को वैक्सीन लगा रहे हैं स्वास्थ्य कर्मी संवाद सह

JagranSun, 13 Jun 2021 07:30 AM (IST)
सांबा के सीमावर्ती गांवों में 99 फीसद लोग लगवा चुके कोरोना टीका

-दूरदराज के गांवों में घर-घर जाकर लोगों को वैक्सीन लगा रहे हैं स्वास्थ्य कर्मी संवाद सहयोगी, सांबा : जम्मू कश्मीर में कोरोना को हराने के लिए कोरोना रोधी वैक्सीन का टीकाकरण जारी है। प्रदेश के जम्मू संभाग के जिला सांबा के तकरीबन गांव ऐसे भी हैं, जहां के कई लोगों को 99 प्रतिशत से ज्यादा लोगों ने कोरोना रोधी वैक्सीन लगवा ली है। सनूरा में स्थित प्राइमरी हेल्थ सेंटर की मेडिकल आफिसर डा. रितिका गुप्ता ने बताया कि पाकिस्तान के साथ लगती अंतरराष्ट्रीय सीमा के साथ लगते मावा, चिलयारी, रेगाल, मंगू चक, खोरा, चकडुलमा और राजपुरा जैसे 34 सीमावर्ती गांवों में टीकाकरण की प्रक्रिया 99 प्रतिशत से ज्यादा पूरी हो चुकी है। एक-दो दिन में 100 प्रतिशत लक्ष्य हासिल कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि शनिवार को भी टीकाकरण अभियान चलाया गया। इस मौके पर उपजिला मजिस्ट्रेट घगवाल रामकेश शर्मा, घगवाल पुलिस थाना प्रभारी राकेश शर्मा और कई स्वास्थ्य कर्मी मौजूद रहे।

राजपुरा ब्लाक के अंतर्गत पड़ने वाले इन सभी 34 गांवों के लोग कोरोना को लेकर किसी भ्रम में नहीं हैं। पाकिस्तान के साथ लगती अंतरराष्ट्रीय सीमा से लेकर सांबा जिले के पर्वतीय इलाकों में 45 साल की उम्र से ऊपर 99.08 प्रतिशत आबादी का टीकाकरण हो गया है। इसमें सांबा और घगवाल ब्लाक में 99.86 प्रतिशत लोगों का टीकाकरण हो गया है। इसके लिए छोटी-छोटी टीमों में बंट कर स्वास्थ्य कर्मी मैदानों से लेकर पहाड़ी इलाकों में पहुंच रहे हैं। टीकाकरण के साथ वे लोगों की कोरोना जांच भी कर रहे हैं।

माइन ब्लास्ट में टांग गंवाने वाले हरबंस को घर जाकर लगाई कोरोना वैक्सीन

सीमावर्ती गांव रिगाल निवासी हरबंस सिंह माइन ब्लास्ट में अपनी बाईं टांग गंवा चुके हैं। स्वास्थ्य कर्मियों ने उनके घर पहुंचकर उन्हें टीका लगाया। इसके लिए हरबंस सिंह ने स्वास्थ्य कर्मियों का आभार जताया। उन्होंने कहा कि सीमा पर माइन ब्लास्ट में टांग खो देने से मेरे लिए चलना-फिरना मुश्किल हो गया है। ऐसे में स्वास्थ्य कर्मियों के जज्बे की वजह से वे कोरोना से सुरक्षित हो पाए हैं। इसी तरह 75 साल के एक अन्य बुजुर्ग सरदार अवतार सिंह के लिए भी अस्पताल जाना मुश्किल था। उनको भी कोरोना वैक्सीन लगाई गई है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.