यूनिटी राइडर्स फेस्टिवल 2021, देशभर के 200 नामी बाइकर्स 26 को पहुंचेंगे श्रीनगर

26 से 28 अक्टूबर तक चलने वाले इस समारोह में कश्मीर की बहुरंगी लोक संस्कृति खान-पान को भी नजदीक से जानने समझने का अवसर मिलेगा। स्थानीय दस्तकार भी समारोह में अपने उत्पादों की बिक्री के लिए स्टाल लगाएंगे।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 11:14 AM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 11:14 AM (IST)
यूनिटी राइडर्स फेस्टिवल 2021, देशभर के 200 नामी बाइकर्स 26 को पहुंचेंगे श्रीनगर
इस समारोह में कश्मीर की बहुरंगी लोक संस्कृति, खान-पान को भी नजदीक से जानने समझने का अवसर मिलेगा।

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो : जम्मू कश्मीर के भारत में पूर्ण विलय का जश्न मनाने के लिए देश के 200 नामी बाइकर्स 26 अक्टूबर को ग्रीष्मकालीन राजधानी में जमा हो रहे हैं। यह सभी त्रिदिवसीय यूनिटी राइडर्स फेस्टिवल-2021 में भाग लेने आ रहे हैं। कश्मीर में यह अपनी तरह का पहला महोत्सव है जो 28 अक्टूबर को संपन्न होगा।

समारोह के आयोजकों में शामिल जितेश सुराना के मुताबिक, स्थानीय कश्मीरी समाज को विशेषकर कश्मीरी युवाओं के साथ एक मजबूत भावनात्मक संबंध जोड़ने, राष्ट्रीय मुख्यधारा में उनके एकीकरण, सांस्कृतिक एकीकरण की मूल भावना के साथ ही यूनिटी राइडर्स फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहाकि हमारा मकसद कोरोना महामारी से हुए नुकसान की भरपाई का प्रयास करते हुए कश्मीर में एडवेंचर टूरिज्म को प्रोत्साहित करना भी है। यह समारोह देश और दुनिया में कश्मीर में सुधरते हालात के बारे में जागरुकता पैदा करेगा। लोगों को बताएगा कि कश्मीर एक शांत व सुरक्षित स्थल है जहां व्यापार,पर्यटन की कई संभावनाएं हैं।

उन्होंने बताया कि 26 से 28 अक्टूबर तक चलने वाले इस समारोह में कश्मीर की बहुरंगी लोक संस्कृति, खान-पान को भी नजदीक से जानने समझने का अवसर मिलेगा। स्थानीय दस्तकार भी समारोह में अपने उत्पादों की बिक्री के लिए स्टाल लगाएंगे। यह महोत्सव देश की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित समारोहों की श्रंखला को सरकारी आयोजनों से बाहर एक नया विस्तार देता है। 27 अक्टूबर 1947 को भारतीय फौज ने कश्मीर पहुंचकर पाकिस्तानी सैनिकों को ख्देड़ कश्मीर पर कब्जे के पाकिस्तानी मंसूृबे को नाकाम बनाया था।

उन्होंने 1971 कें पाकिस्तान पर भारत की गौरवशाली विजय के 50 वर्ष पूरे होने पर मनाए जा रहे स्वर्णिम विजय वर्ष के उपलक्ष्य में भी महोत्सव में एक विशेष कार्यक्रम होगा। यूनिटी राइडर्स की सह संस्थापक पल्लवी फौजदार ने बताया कि इतिहास भारतीय महिलाओं की योग्यता, निष्ठा, त्याग, प्रेम और शौर्य की गाथाओं से भरा पड़ है। भारत की महिलाओं ने जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में पुरुषों के कंधे से कंधा मिलाकर अपनी योग्यता साबित की है। प्रस्तावित यूनिटी राइडर्स फेस्टिवल में भी देश की कईं नामी महिला बाइकर्स शामिल होंगी। समारोह में लाइट एंड साउंड शो, सांस्कृतिक संध्या का भी आयोजन रहेगा।

chat bot
आपका साथी