डिफेंस की 11 सड़कों को लद्दाख वाइल्ड लाइफ की मंजूरी, 154.08 एकड़ जमीन देने का अहम फैसला

मंजूरी देने से पहले बोर्ड ने डिफेंस सड़कें बनाने के प्रोजेक्ट इंडो-तिब्बतप बार्डर पुलिस केंद्रीय लोक निमार्ण विभाग व सीमा सड़क संगठन से भी साझा किए। इस दौरान बाेर्ड के दायरे में आने वाले विकास संबंधी अन्य कई मुद्दों पर भी विचार किया गया।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 10:40 AM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 10:40 AM (IST)
डिफेंस की 11 सड़कों को लद्दाख वाइल्ड लाइफ की मंजूरी, 154.08 एकड़ जमीन देने का अहम फैसला
बैठक में केंद्रीय सुरक्षाबलाें के अधिकारियों के साथ लेह, कारगिल के विभिन्न विभागों के कई वरिष्ठ अधिकारियों ने हिस्सा लिया।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: उपराज्यपाल आरके माथुर की अध्यक्षता वाले लद्दाख वाइल्ड लाइफ बोर्ड ने केंद्र शासित प्रदेश में सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण 11 डिफेंस सड़कें बनाने के प्रोजेक्टों को मंजूरी दे दी है।

ये डिफेंस सड़के बनाने के लिए वाइल्ड लाइव के अधीन आने वाले 154.08 एकड़ जमीन देने का अहम फैसला लेह में लद्दाख वाइल्ड लाइफ बोर्ड की दूसरी बैठक में लिया गया। इस दौरान संरक्षित इलाकों में बांउडरी बनाने, विकास प्रोजेक्टों के निर्माण के दौरान वन्यजीवों के संरक्षण, पर्यावरण संतुलन बनाए रखने, मुआवजे के भुगतान, शिकार रोकने, आवार कुत्तों की समस्या जैसे मुद्दों पर भी विचार विमर्श किया गया। बैठक में केंद्रीय सुरक्षाबलाें के अधिकारियों के साथ लेह, कारगिल हिल काउंसिलों के प्रतिनिधि व लद्दाख प्रशासन के विभिन्न विभागों के कई वरिष्ठ अधिकारियों ने हिस्सा लिया।

इसी बीच मंजूरी देने से पहले बोर्ड ने डिफेंस सड़कें बनाने के प्रोजेक्ट इंडो-तिब्बतप बार्डर पुलिस, केंद्रीय लोक निमार्ण विभाग व सीमा सड़क संगठन से भी साझा किए। इस दौरान बाेर्ड के दायरे में आने वाले विकास संबंधी अन्य कई मुद्दों पर भी विचार किया गया।

उच्च स्तरीय इस बैठक में लद्दाख के सांसद जामयांग सेरिंग नाम्गाल, उपराज्यपाल के सलाहकार उमंग नरूला, लेह हिल काउंसिल के वाइल्ड लाइफ के एग्जीक्यूटिव काउंसिलर ताशी नाम्गयाल जकजी, कारगिल हिल काउंसिल के वाइल्ड लाइफ के एग्जीक्यूटिव काउंसिलर मोहम्मद अली चंदन, वन विभाग के प्रमुख सचिव डा पवन कोतवाल, लद्दाख पुलिस व वाइल्ड लाइव से संबधित विभागों के कई वरिष्ठ अधिकारियों ने हिस्सा लिया।

chat bot
आपका साथी