Union Territory Ladakh: नोबरा में खुबानी फूल महोत्सव शुरू, पर्यटन को बढ़ावा देने की दिशा में प्रशासन की पहल

Apricot Flower Festival in Ladakh पर्यटन सीजन शुरू होने से ठीक पहले इस महोत्सव के माध्यम से सैलानियों को संदेश दिया जाएगा कि वे आकर देखें कि बहार के मौसम में खुबानी के पेड़ किस तरह से सफेद फूलों की चादर ओड़ लेते हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 12:49 PM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 12:49 PM (IST)
Union Territory Ladakh: नोबरा में खुबानी फूल महोत्सव शुरू, पर्यटन को बढ़ावा देने की दिशा में प्रशासन की पहल
लद्दाख में दूरदराज के इलाकों की अर्थ व्यवस्था को बेहतर बनाने की दिशा में कोशिश की जा रही है।

लेह, राज्य ब्यूरो: लेह के दूरदराज नोबरा में सफेद फलों से लदे खुबानी के बागों में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए दो दिवसीय खुबानी फूल महाेत्सव सोमवार से शुरू हो गया।

नोबरा के तुरतुक व त्याकशी गांवों के बागों में आयोजित हुए कार्यक्रमों में खुबानी के उत्पाद प्रदर्शित करने के साथ लद्दाख की संस्कृति को बढ़ावा देने वाले रंगारंग कार्यक्रमों का भी आयोजन किया किया जा रहा है। महाेत्सव के आयोजन के दाैरान कोरोना रोकथाम संबंधी हिदायतों का सख्ती से पालन किया जा रहा है।

इसी बीच लेह के नोबरा के बाद अब 17 व 18 अप्रैल को प्रदेश के खल्सी इलाके के दाह व बीमा गांवों में भी इस प्रकार के महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। खुबानी फूल महोत्सव का आयोजन कर पर्यटन को बढ़ावा देने की दिशा में प्रशासन ने पहल की है।

ऐसे में लद्दाख में फूलों से लदे बागों में पर्यटकों को लाने की शुरूआत इस वर्ष 6 अप्रैल से शुरू हुई थी। लेह के साथ कारगिल में भी ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। लद्दाख के लेह व कारगिल जिला प्रशासन ने खुबानी महोत्सव को कामयाब बनाने के लिए बड़े पैमाने पर तैयारी कर रखी है। इस कार्यक्रमों के माध्यम से लद्दाख में पर्यटक को बढ़ावा देकर दूरदराज के इलाकों की अर्थ व्यवस्था को बेहतर बनाने की दिशा में कोशिश की जा रही है।

जिला प्रशासन व लद्दाख पर्यटन विभाग ने कश्मीर के ट्यूलिप महोत्सव व बादामबारी महोत्सव की तर्ज पर पर्यटन को बढ़ावा देने की मुहिम के तहत लद्दाख में पहली बार खुबानी फूल महोत्सव का आयोजन किया है। भविष्य में इस महोत्सव का आयोजन हर साल होगा। ऐसे में पर्यटन सीजन शुरू होने से ठीक पहले इस महोत्सव के माध्यम से सैलानियों को संदेश दिया जाएगा कि वे आकर देखें कि बहार के मौसम में खुबानी के पेड़ किस तरह से सफेद फूलों की चादर ओड़ लेते हैं। 

chat bot
आपका साथी