Union Territory Ladakh: लद्दाख में प्रदूषण की रोकथाम के लिए काम करेगी कमेटी

Union Territory Ladakh लद्दाख में पर्यटन में तेजी के चलते क्षेत्र में कचरे के कारण प्रदूषण में भी तेजी से वृद्धि हो रही है। इसके साथ लद्दाख में बिजली की जरूरत को पूरा करने के लिए डीजल का इस्तेमाल भी प्रदूषण को बढ़ावा देती है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 01:18 PM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 01:18 PM (IST)
Union Territory Ladakh: लद्दाख में प्रदूषण की रोकथाम के लिए काम करेगी कमेटी
सौर्य उर्जा से बिजली की जरूरतें पूरा करने के लिए भी मुहिम चलाई जा रही है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: नए केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में प्रदूषण की रोकथाम के लिए सरकार की चौदह सदस्यीय कमेटी काम करेगी।लद्दाख को कार्बन उत्सर्जन रहित बनाने के लिए केंद्र सरकार की ओर से बड़े पैमाने पर मुहिम चलाई जा रही है। ऐसे में केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रक बोर्ड ने उच्च स्तरीय कमेटी का गठन कर उसे लद्दाख में प्रदूषण की रोकथाम की दिशा में काम करने की जिम्मेवारी दी है। यह कमेटी लद्दाख के लेह व कारगिल जिलों को प्रदूषण रहित बनाने की दिशा में काम करेगी।

लद्दाख में पर्यटन में तेजी के चलते क्षेत्र में कचरे के कारण प्रदूषण में भी तेजी से वृद्धि हो रही है। इसके साथ लद्दाख में बिजली की जरूरत को पूरा करने के लिए डीजल का इस्तेमाल भी प्रदूषण को बढ़ावा देती है। ऐसे में इस समय लद्दाख के लेह में बेटरी से चलने वाली बसें चलाने की तैयारी के साथ सौर्य उर्जा से बिजली की जरूरतें पूरा करने के लिए भी मुहिम चलाई जा रही है।

लद्दाख वन एवं पर्यवरण विभाग के आयुक्त सचिव को इस कमेटी का चेयरमैन बनाया गया है। कमेटी के सदस्यों में लद्दाख के वन, आवास, पर्यावरण, यातायात, स्वास्थ्य, स्थानीय निकाय, विभाग के प्रशासनिक सचिवों के साथ, आईआईटी जम्मू, जम्मू विश्व विद्यालय व वन एवं पर्यावरण मंत्रालय के जम्मू कश्मीर क्षेत्रीय कार्यालय के प्रतिनिधियों को भी शामिल किया गया है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रक बोर्ड ने उच्च स्तरीय कमेटी का गठन छह महीनों के लिए किया है। ऐसे में यह कमेटी लद्दाख में पर्यावरण संबंधी मसलों पर गौर कर उनसे निपटने के लिए सुझाव देगी। कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर लद्दाख को प्रदूषण रहित बनाने की दिशा में काम होगा। 

chat bot
आपका साथी