Jammu Kashmir : केंद्रीय राज्य मंत्री मुरुगन ने कहा- मत्स्य पालन को बढ़ावा देकर रोजगार बढ़ा रही है सरकार

केंद्र सरकार के जनसंपर्क अभियान के तहत केंद्रीय ने आज ट्राउट मछली पालन परियोजना कोकरनाग का दौरा किया। उन्होंने फार्म में उपलब्ध मत्स्य पालन इकाइयों मशीनरी और अन्य सुविधाओं का निरीक्षण किया और मछुआरों और मछली किसानों के साथ बातचीत की।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Mon, 11 Oct 2021 08:53 AM (IST) Updated:Mon, 11 Oct 2021 08:53 AM (IST)
Jammu Kashmir : केंद्रीय राज्य मंत्री मुरुगन ने कहा- मत्स्य पालन को बढ़ावा देकर रोजगार बढ़ा रही है सरकार
त्पादकों की आय को दोगुना करने के लिए, पीएमएमएसवाई, एक बहु-घटक और बहु-आयामी योजना शुरू की गई।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: केंद्रीय मत्स्य पालन, सूचना और प्रसारण, पशुपालन और डेयरी राज्य मंत्री डा. एल मुरुगन ने कहा कि सरकार ने मत्स्य पालन के लिए एक अलग मंत्रालय बनाया है जो इस क्षेत्र के महत्व के अनुरूप है। मत्स्य पालन को बढ़ावा देकर रोजगार के साधन बढ़ाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र के उत्थान के लिए पर्याप्त धन आवंटित किया गया है और तकनीकी सहायता के साथ वित्तीय सहायता के प्रावधानों के साथ विभिन्न महत्वपूर्ण योजनाएं चल रही हैं।

केंद्र सरकार के जनसंपर्क अभियान के तहत केंद्रीय ने आज ट्राउट मछली पालन परियोजना कोकरनाग का दौरा किया। उन्होंने फार्म में उपलब्ध मत्स्य पालन इकाइयों, मशीनरी और अन्य सुविधाओं का निरीक्षण किया और मछुआरों और मछली किसानों के साथ बातचीत की। उन्होंने लाभार्थियों को ट्राउट यूनिट आवंटन सौंपे और मछुआरों के बीच उत्कृष्टता प्रमाण पत्र वितरित किए। इस योजना के तहत रु. 5.50 लाख प्रति यूनिट धारकों को प्रदान किया जाता है। इसके अलावा, मछुआरों को आवास, मिनी फीड मिल स्थापित करने आदि के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

इस अवसर पर मंत्री को विभाग के लक्ष्यों, उपलब्धियों, उत्पादन और अन्य प्रगति के बारे में बताया गया। मंत्री ने कहा मत्स्य पालन क्षेत्र और संबंधित गतिविधियों को बढ़ावा देने के अलावा उत्पादकों की आय को दोगुना करने के लिए, पीएमएमएसवाई, एक बहु-घटक और बहु-आयामी योजना शुरू की गई।

इस बीच शोपियां के अपने दौरे के दौरान, केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण एवं मत्स्य पालन, पशुपालन एवं डेयरी राज्य मंत्री डॉ. एल. मुरुगन ने आज आर एंड बी विभाग द्वारा निष्पादित क्रमशः 29 लाख रुपये और 19.37 लाख रुपये की अनुमानित लागत पर शीप ब्रीडिंग बैटन फ्लोर शेड मानलू और शीप ब्रीडिंग फार्म जवूरा का उद्घाटन किया। उन्होंने मनलू और ज़वूरा शोपियां में सेब के बागों का भी दौरा किया।

मंत्री ने कहा कि पीएम मोदी इसे विकसित करने हेतु जम्मू-कश्मीर को बहुत महत्व देते हैं और चाहते हैं कि केंद्र शासित प्रदेश हर गुजरते दिन प्रगति करे और कहा कि युवाओं को आगे आना चाहिए और अपनी आय बढ़ाने के लिए केंद्र प्रायोजित योजनाओं का लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने युवाओं को भेड़ फार्म स्थापित करने पर जोर दिया जो एक लाभदायक व्यावसायिक गतिविधि है। उन्होंने बेरोजगार युवाओं से कहा कि वे आगे आएं और इस क्षेत्र में सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं का लाभ उठाएं।

chat bot
आपका साथी