J&K Outreach Programme: केेंद्रीय उद्योग एवं वाणिज्य राज्य मंत्री सोम प्रकाश बोले- नवोदित उद्यमियों को सुविधा-सहयोग मिलेगा

शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में संबंधित अधिकारियों के साथ एक बैठक में भाग लेने के अलावा राजबाग स्थित सिल्क फैक्टरी का भी दौरा किया। घाटी के विभिन्न व्यापारिक संगठनों कश्मीर चैंबर ऑफॅ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज और पीएचडी चैंबर आफ कामर्स के प्रतिनिधियों के साथ भी मुलाकात की।

Vikas AbrolThu, 16 Sep 2021 08:47 PM (IST)
केेंद्रीय उद्योग एवं वाणिज्य राज्य मंत्री सोम प्रकाश

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। केेंद्रीय उद्योग एवं वाणिज्य राज्य मंत्री सोम प्रकाश ने वीरवार को केंद्र शासित जम्मू कश्मीर प्रदेश मेें उद्योग एवं वाणिज्य विभाग की गतिविधियोें का जायजा लेते हुए संबंधित अधिकारियोें को नवोदित उद्यमियों को हर संभव सुविधा व सहयोग उपलब्ध कराने को कहा। उन्होंने सभी लंबित मामलों का समय पर निपटारा करने का निर्देश देते हुए कहा कि वह नई औद्योगिक नीति के बारे में लोगोें में जागरुकता पैदा करें ताकि जम्मू कश्मीर में उपलब्ध औद्योगिक विकास की सभी संभावनाओं का दोहन करते हुए इस पूरे क्षेत्र के आर्थिक सामाजिक परिदृश्य को बदला जा सके।

उल्लेखनीय है कि जम्मू कश्मीर में केंद्रीय योजनाओें का जायजा लेने आैर आम लोगोे की विकास के प्रति आकांक्षाओं को जानने के लिए केंद्र सरकार ने जनपहुंच कार्यक्रम शुरू कर रखा है। इसके तहत केंद्रीय मंत्री प्रदेश के विभिन्न हिस्सों का दौरा करते हुए अपने-अपने कार्याधिकार क्षेत्र की योजनाओं की मौजूदा स्थिति का जायजा ले रहे हैं। इसी कार्यक्रम के तहत केंद्रीय उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री ने आज यहां शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में संबंधित अधिकारियों के साथ एक बैठक में भाग लेने के अलावा राजबाग स्थित सिल्क फैक्टरी का भी दौरा किया। उन्होेंने कश्मीर के घाटी के विभिन्न व्यापारिक संगठनों, कश्मीर चैंबर ऑफॅ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज और पीएचडी चैंबर आफ कामर्स व कनफेडरेशन आफ इंडियन इंडस्ट्रीज के प्रतिनिधियों के साथ भी मुलाकात की।

केंद्रीय उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री ने उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के अधिकारियोें को संबोधित करते हुए कहा कि जम्मू कश्मीर में औद्योगिक विकास की पूरी क्षमता औार संभावना है। इसी को ध्यान मेे रखते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर के औद्योगिक क्षेत्र के समग्र विकास के लिए 28,400 करोड़ रुपये की लागत वाली योजना घोषित की है। केंद्र सरकार, जम्मू-कश्मीर के युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने के उद्देश्य से जम्मू-कश्मीर में औद्योगिक क्षेत्र को विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने केंद्रीय क्षेत्र की नई योजनाओं का जम्मू कश्मीर के लोग समुचित लाभ उठाएं, इसके लिए संबंधित अधिकारियोे को उनके बीच सबंधित योजनाओे के बारे मेें जागरूकता पैदा करेे।

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम और औद्योगिक विकास योजना पर प्रगति की समीक्षा करते हुए, राज्य मंत्री ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि सभी मामलों का समय पर निपटारा किया जाना चाहिए और लंबित मामलों को कम किया जाना चाहिए। बैठक मेें उद्योग एवं वाणिज्य निदेशक कश्मीर ने बताया कि संगठित क्षेत्र मेे स्थापित 3512 इकाइयाें मेें 52961 लोगोें को रोजगार प्राप्त है। असंगठित क्षेत्र में स्थापित 22370 इकाइयों में से 1.2 लाख लोगाेें को आजीविका मिल रही है।

बैठक के बाद केंद्रीय राज्य मंत्री ने सिल्क फैक्टरी, राजबाग का भी दौरा किया । उन्हाेंने फैक्टरी के कर्मचारियों के साथ बातचीत करते हुए उन्हें बाजार की मांग के अनुरूप अपने उत्पाद तैयार करने के लिए प्रेरित किया। उन्होेने विलो विकर, पेपरमाछी, क्रियल के कारीगराें से भी मुलाकात की।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.