Leh में दो दिवसीय वाणिज्य महोत्सव शुरू, केंद्रीय मंत्री अजय कुमार मिश्रा ने किया उद्घाटन

Commerce Festival In Leh इन स्टालों पर प्रदर्शित सामान को देश-विदेश में निर्यात किया जा सकता है। ऐसे में मेले के माध्यम से लद्दाख के उत्पादकों को जागरूक बनाया जाएगा कि वे किस तरह से अपने उत्पादों को देश-विदेश में निर्यात पर आर्थिक रूप से सशक्त हो सकते हैं।

Rahul SharmaTue, 21 Sep 2021 02:20 PM (IST)
वाणिज्य महोत्सव में लद्दाख क्षेत्र में तैयार किए जाने वाले उत्पादों के 20 स्टाल लगाए गए हैं।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में उद्योग को बढ़ावा देने के लिए दो दिवसीय वाणिज्य महोत्सव मंगलवार को लेह में शुरू हो गया। लेह पहुंचे गृह राज्यमंत्री अजय कुमार मिश्रा ने मंगलवार सुबह इस महोत्सव का उद्घाटन किया। इस मौके पर लद्दाख के उपराज्यपाल आरके माथुर, लेह हिल डेवेलपमेंट काउंसिल के चीफ एग्जीक्यूटिव काउंसिलर ताशी ग्यालसन, पदाधिकारी , लद्दाख के सांसद जामयांग सेरिंग नाम्गयाल व प्रदेश प्रशासन के कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

इसी बीच लेह में वाणिज्य महोत्सव का उद्घाटन करने के बाद केंद्रीय मंत्रियों ने लद्दाख के उद्योग, व्यापार के साथ जुड़े लोगों के साथ बातचीत की। इस दौरान लेह व कारगिल जिलों में उद्योग से जुड़े लोगों के मसलों पर भी विचार विमर्श किया गया। केंद्रीय मंत्री ने विश्वास दिलाया कि क्षेत्र में विकास को तेजी देने के लिए केंद्र सरकार की ओर से हर संभव सहयोग दिया जाएगा।

वाणिज्य महोत्सव में लद्दाख क्षेत्र में तैयार किए जाने वाले उत्पादों के 20 स्टाल लगाए गए हैं। इन स्टालों पर प्रदर्शित सामान को देश-विदेश में निर्यात किया जा सकता है। ऐसे में मेले के माध्यम से लद्दाख के उत्पादकों को जागरूक बनाया जाएगा कि वे किस तरह से अपने उत्पादों को देश-विदेश में निर्यात पर आर्थिक रूप से सशक्त हो सकते हैं।

दो दिवसीय इस महोत्सव के दौरान लेह व कारगिल जिलों के उत्पादकों व उद्योग के साथ जुड़े लोगों को उनके कल्याण के लिए चलाई जा रही केंद्र प्रायोजित योजनाओं के बारे में जागरूक बनाया जाएगा। इस समय लद्दाख को विकास के पथ पर अग्रसर करने के लिए केंद्र सरकार के सभी मंत्रालय अपनी ओर से पूरा योगदान दे रहे हैं।

ऐसे में उद्योग मंत्रालय की भी कोशिश है कि वह लद्दाख में निवेश को बढ़ावा देकर उद्योग को प्रोत्साहित करे। इसके लिए लद्दाख में पाए जाने वाले कई उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए योजनाएं बनाई गई हैं। मंत्रालय की टीमों के साथ संसदीय समितियां लगातार दौरे पर लोगों को सशक्त बनाने की दिशा में कार्रवाई कर रही हैं।  

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.