Coronavirus: जम्मू-कश्मीर में कोरोना से तीन की मौत, संख्या बढ़कर 31 पहुंची

आज मरने वालों में डोडा का रहने वाला 72 वर्षीय वृद्ध और शोपियां का रहने वाला 45 वर्षीय व्यक्ति शामिल है। डोडा संक्रमित बुजुर्ग राजकीय मेडिकल कालेज जम्मू में भर्ती था।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Mon, 01 Jun 2020 04:25 PM (IST) Updated:Mon, 01 Jun 2020 06:23 PM (IST)
Coronavirus: जम्मू-कश्मीर में कोरोना से तीन की मौत, संख्या बढ़कर 31 पहुंची
Coronavirus: जम्मू-कश्मीर में कोरोना से तीन की मौत, संख्या बढ़कर 31 पहुंची

जम्मू, जेएनएन। जम्मू-कश्मीर में आज तीन कोरोना संक्रमित मरीजों की मौते हुई। इसी के साथ यहां कोविड-19 के साथ मरने वालों की संख्या 31 हो गई है। हर दिन बढ़ते कोरोना संक्रमित के मामले और अब मरने वालों की बढ़ती संख्या ने स्वास्थ्य विभाग की ही नहीं बल्कि प्रशासन की भी चिंताएं बढ़ा दी है। जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने एक बार फिर सभी जिला आयुक्तों को लॉकडाउन की पाबंदियों को सख्ती से लागू करने के निर्देश दिए हैं।

आज मरने वालों में डोडा का रहने वाला 72 वर्षीय वृद्ध और शोपियां का रहने वाला 45 वर्षीय व्यक्ति शामिल है। डोडा संक्रमित बुजुर्ग राजकीय मेडिकल कालेज जम्मू में भर्ती था। मेडिकल सुपरिंटेंडेंट जीएमसी जम्मू डॉ दारा सिंह ने बताया कि सांस लेने में दिक्कत की वजह से डोडा का यह बुजुर्ग 30 मई को जीएमसी में भर्ती हुआ था। कल इसके सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे। आज सुबह रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद इसे आइसोलेशन वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया परंतु वहां उसकी मौत हो गई। इसके अलावा यह बुजुर्ग मरीज सीओपीडी और हृदय रोगों जैसी कई गंभीर बीमारियों से भी ग्रस्त था।

वहीं इससे पहले सुबह श्रीनगर में सौरा स्थित स्किम्स अस्पताल में भी 45 वर्षीय कोरोना संक्रमित व्यक्ति की मौत हुई। वह रामनगर शोपियां का रहने वाला था। स्किम्स के मेडिकल सुपरिंटेंडेंट प्रो. फारूक जान ने बताया कि मरीज को 31 मई को भर्ती कराया गया था। उसे छाती में तकलीफ दी। मरीज इस बीमारी की वजह से सदमें में भी था। रविवार-सोमवार की मध्यरात्रि को उसने दम तोड़ दिया। कोरोना जांच के लिए नमूने लेकर शव को शवगृह में रखा गया। आज दोपहर 2 बजे तक उसकी रिपोर्ट आई तो वह पॉजिटिव पाई गई। उन्होंने कहा कि कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत सुपुर्द-ए-खाक करने की हिदायत के साथ शव को परिजनों को सौंप दिया गया है।

इसके अलावा जिला अस्पताल अनंतनाग के डिप्टी मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डाॅ मीर मुश्ताक ने बताया कि आज सुबह उनके अस्पताल में एक मरीज दाखिल हुआ। मरीज की आयु 70 साल के करीब थी। परंतु इससे पहले की उसका इलाज शुरू होता उसकी मौत हो गर्इ। जांच के लिए उसके सैंपल लिए गए आैर उसका शव शवगृह में रख दिया गया। शाम को आई उसकी रिपोर्ट में वह पॉजिटिव पाया गया। उन्होंने बताया कि फिलहाल शव अस्पताल में शवगृह में ही रखा गया है और अब उसे कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत ही परिजनों को सौंपा जाएगा।

वहीं इस घातक बीमारी से प्रदेश में मरने वालों की संख्या 30 हो गई है। इनमें 26 मौंते कश्मीर संभाग जबकि चार मौतें जम्मू संभाग में हुई हैं। अब तक श्रीनगर जिले में सात मौते हो चुकी हैं। इसके बाद अनंतनाग और बारामूला में पांच-पांच, कुलगाम में चार, बडगाम, शोपियां और जम्मू में दो-दो जबकि बांडीपोरा, डोडा और उधमपुर में एक-एक मौत हुई है।

chat bot
आपका साथी